फोटो गैलरी

Hindi Newsनक्सली कमांडर ने चौका में साथियों संग की मंत्रणा

नक्सली कमांडर ने चौका में साथियों संग की मंत्रणा

चांडिल-पटमदा संवाददाता। 28 जुलाई से शुरू शहीद सप्ताह के मद्देनजर कोल्हान में नक्सलियों की सक्रियता बढ़ गयी है। नक्सली कहीं पोस्टर चिपका रहे हैं तो कहीं साथियों संग बैठकर रणनीतियों पर विमर्श कर रहे...

नक्सली कमांडर ने चौका में साथियों संग की मंत्रणा
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 30 Jul 2014 01:08 AM
ऐप पर पढ़ें

चांडिल-पटमदा संवाददाता। 28 जुलाई से शुरू शहीद सप्ताह के मद्देनजर कोल्हान में नक्सलियों की सक्रियता बढ़ गयी है। नक्सली कहीं पोस्टर चिपका रहे हैं तो कहीं साथियों संग बैठकर रणनीतियों पर विमर्श कर रहे हैं। इस क्रम में चौका क्षेत्र के नक्सली एरिया कमांडर महाराज प्रमाणिक द्वारा सोमवार को रियाडदा में अपने प्रमुख साथियों संग करीब पांच घंटे बैठक करने की सूचना है। जानकार सूत्रों के मुताबिक सुबह दस से शाम करीब पांच बजे तक बैठक चली जिसमें करीब डेढ़ दर्जन नक्सली शामिल हुए।

जब पुलिस को इसकी भनक लगी तो पूरे इलाके में तलाशी अभियान शुरू किया गया है। नक्सली शहीद दिवस सप्ताह 3 अगस्त तक मनाएंगे। सूत्रों के मुताबिक करीब एक सप्ताह पहले ही महाराज प्रमाणिक ईचागढ़ के दारुदा आने की सूचना मिलने पर पुलिस ने उस क्षेत्र की घेराबंदी की थी लेकिन महाराज प्रमाणिक भाग निकला था। सरायकेला एसपी मदनमोहन लाल ने बताया कि महाराज प्रमाणिक की रियाडदा, टुरू आदि क्षेत्रों में आने-जाने की सूचना मिलती रहती है। पुलिस चौकस है तथा नक्सलियों के खिलाफ अभियान को अंतिम रूप दिया जा रहा है।

पटमदा में लगाया बैनर नक्सलियों का हौसला कितना बढ़ गया है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सोमवार की रात पटमदा थाने से करीब 3 किमी की दूरी पर स्थित पोकलाबेड़ा चौक पर बैनर टांग भाकपा माओवादियों ने लोगों से शहीद सप्ताह मनाने की अपील की। बैनर के आसपास कई पर्चे भी फेंके गये। उसमें दलमा आंचलिक सेंदरा समिति एवं आॠपरेशन ग्रीन हंट का विरोध करने की अपील की गई है। मंगलवार की सुबह पटमदा थाना प्रभारी सृष्टिधर महतो ने बैनर एवं पर्चे को जब्त कर लिया।

क्षेत्र में अचानक बढ़ी नक्सली गतिविधि से लोगों में दहशत है। मालकानगिरि में लैंड माइन ब्लास्ट, दो की मौत राउरकेला। शहीद सप्ताह के दूसरे दिन नक्सल प्रभावित मालकानगिरि जिले के बालिमेला थाना अंतर्गत दरबागुड़ा जंगल में हुए विस्फोट में दरबागुड़ा पंचायत के सरपंच तथा उनकी पत्नी की मौत हो गई। घटना मंगलवार अपराह्न साढ़े 5 बजे हुई। लैंड माइन बीएसएफ एवं सीआरपीएफ जवानों को लक्ष्य कर रखी गई थी।

जिले के एसपी अखिलेश सिंह ने बताया कि दरबागुड़ा सरपंच अपनी पत्नी के साथ निकटस्थ जंगल में लकड़ी चुनने गये थे। इस दौरान दोनों बम की चपेट में आ गए। घटना के बाद जंगल में तलाशी अभियान तेज कर दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें