फोटो गैलरी

Hindi Newsगांव हो या शहर, हर जगह दिखी ईद की रौनक

गांव हो या शहर, हर जगह दिखी ईद की रौनक

संतकबीरनगर। कार्यालय संवाददाता ईद का पर्व पूरे हर्षोल्लास के साथ मंगलवार को मनाया गया। गांव हो अथवा शहर हर जगह ईद की रौनक देखने को मिली। ईद की नमाज अदा करने के बाद लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर...

गांव हो या शहर, हर जगह दिखी ईद की रौनक
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 29 Jul 2014 10:52 PM
ऐप पर पढ़ें

संतकबीरनगर। कार्यालय संवाददाता ईद का पर्व पूरे हर्षोल्लास के साथ मंगलवार को मनाया गया। गांव हो अथवा शहर हर जगह ईद की रौनक देखने को मिली। ईद की नमाज अदा करने के बाद लोगों ने एक दूसरे से गले मिलकर मुबारकबाद दी। इस दौरान ईदगाहों के आसपास लगे मेले का बच्चे, बूढे़ सभी लुत्फ उठाते नजर आए। ईद के मौके पर महीने भर का रोजा रखने वाले रोजेदारों ने अपने रब से गुनाहों की मगफिरत के लिए दो रकात नमाज अदा किया।

जिले के 325 ईदगाहों के अलावा मस्जिदों में भी बड़ी संख्या में मुस्लिम भाईयों ने नमाज अदा करते हुए अमन और शांति के लिए दुआएं मांगी। इसके बाद गले मिलकर मुबारकबाद देने का सिलसिला शुरू हुआ और एक दूसरे के यहां पहुंच कर सेवइंया खाने के साथ यह दौर पूरे दिन चलता रहा। खलीलाबाद में ईदगाह के अलावा मस्जिद नूर,मक्की मस्जिद,मस्जिद मदरतुल कुरान,मस्जिद तकवा पानी की टंकी,मस्जिद दारूल उलूम डीघा,मस्जिद कासिमुल उलूम,रजा मस्जिद गोस्त मण्डी और मरकजी जामा मस्जिद में नमाज अदा की गई।

मगहर कस्बे ईदगाह के अलावा जामा मस्जिद में नमाज पढ़ी गई। मेंहदावल के जामा मस्जिद,मोती मस्जिद पश्चिमी टोला,मोती मस्जिद बारागद्दी,मस्जिद उत्तर पट्टी,ईदगाह फरदहां,ईदगाह लोहरसन,ईदगाह बनेथू और जामा मस्जिद में नमाज अदा की गई। नगर पालिका ने लगाया शिविर खलीलाबाद में ईदगाह के सामने रोजेदारों के लिए नगर पालिका की तरफ से शिविर लगाई गई। इस दौरान रोजेदारों के लिए चाय-पानी आदि की व्यवस्था की गई थी। इस अवसर पर चेयरमैन जगत जायसवाल ने ईद की मुबारकवाद देते हुए कहा कि खलीलाबाद गंगा-यमुनी तहजीब का शहर है।

यहां लोग हर त्योहार आपसी सौहार्द्र के साथ मनाते हैं। इस दौरान सभासद अरशद खान और रूद्रनाथ मिश्र भी मौजूद रहे। डीएम ने ईदगाह पर पहुंच कर दी शुभकामनाएं जिलाधिकारी भरत लाल राय ने खलीलाबाद की ईदगाह पर पहुंच कर लोगों को ईद की बधाई दी। इस दौरान वे बडे़ और बच्चे सभी से गले मिले और उन्हें मुबारकबाद दी। इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि ईद का त्योहार हमें सौहार्द्र और नेकनीयति का संदेश देता है। इस दौरान एसपी अतुल शर्मा व एसडीएम विनय प्रकाश श्रीवास्तव भी मौजूद रहे।

एसपी लेते रहे सुरक्षा का जायजा ईद पर शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए जिले की पुलिस काफी सतर्क नजर आई। एसपी अतुल शर्मा सुबह से ही सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लेते रहे। खलीलाबाद में सीओ अरविंद कुमार वर्मा के अलावा कोतवाल बब्बन यादव ईदगाह व मस्जिदों के आस-पास पुलिसकर्मियों के साथ जमे हुए थे। इसके अलावा सभी थानों की पुलिस और एलआईयू को भी सुरक्षा व्यवस्था पर नजर रखने के लिए लगाया गया था। मेले में लोगों ने खूब की खरीदारी ईद के अवसर पर खलीलाबाद के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में ईदगाहों पर भव्य मेला लगा था।

इस दौरान बच्चों के अलावा बडे़,बूढ़ों ने भी जमकर खरीदारी की। बखिरा के हारापट्टी, झुंगिया और हरदी में लगे मेले में काफी भीड़ रही। संेमरियावां क्षेत्र के दुधारा, सिसवा दखिली, लोहरौली, महदेव, बाधनगर, बढ़ान नगर, उचहरा कला, सालेह पुर, करही और दानोकुइयां के अलावा सांथा,धर्मसिंहवा,मेंहदावल,महुली और पौली स्थित ईदगाह पर भी काफी भव्य मेला लगा रहा। नेताओं ने दी ईद की बधाई खलीलाबाद में नेताओं ने ईदगाह पर पहुंच कर लोगों को ईद की बधाई दी। इस दौरान पूर्व विधायक भगवानदास, वरिष्ठ सपा नेता रामदरश यादव, प्रदीप सिंह, श्यामजी विश्वकर्मा मुख्य रूप से मौजूद रहे।

नाथनगर क्षेत्र में वरिष्ठ सपा नेता केडी यादव ने लोगों के घर पहुंच कर ईद की बधाई दी। सेमरियावा में नेता मुनीरुल हसन चौधरी,ब्लाक प्रमुख महमूद अहमद चौधरी ने क्षेत्र वसियों को ईद की बधाई दिया। इसके अलावा सेमरियावां ब्लाक के प्रधान संघ के अध्यक्ष मु. शाहिद, अफजाल अहमद, वकील अहमद अंसारी,राजू चौधरी, मुश्ताफा हुसेन,योगेन्द्र कुमार, हिफजुर्रहमान, विक्रम प्रसाद, इम्तेयाज अहमद ने भी ईद की बधाई दी। आजादी व ईनाम का दिन है ईद : मौलाना रफीक लोहरौली। सेमरियावां क्षेत्र के दुधारा, दानोकुईया,रक्शा, करही, बाघनगर, उसरा शहीद, करमाखान, पिपरा हंकार, सिसवा दाखिली, बसडीला, अगया, दशावां, अगया, परसा सेख, गंगैचा,सालेहपूर, तिनहारी माफी, कड़जा, दरियाबाद, ऊचहरा कला, बसडीला,कोहरियावाँ, विगरा मीर, लोहरौली, परासी, मुडाडीहा बेग, चोरहा आदि प्रमुख गांवों की ईदगाहों में लोगों ने दो रकात विशेष नमाज अदा कर अल्लाह पाक का शुक्रिया अदा कर अमनों अमान की दुआएं मांगी।

इस दौरान जामा मस्जिद सेमरियावाँ के इमाम मौलाना मु.रफीक ने उपस्थिति लोगो को ईद की फजीलत ब्यान करते हुए कहा कि आज का दिन आजादी व ईनाम का दिन है। उन्होंने कहा कि यकीनन वह लोग बहुत खुशनसीब हैं जिन्होंने पूरे महीने का रोजा रखा, लैलो-व-नहार, तरावी, नवाफिल, सदाकात, जकात कुरान की तिलावत, बेसहारा, गरीबों के साथा अच्छा सलूक बरता और इस माह-ए-रमजान की हिफाजत किया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें