फोटो गैलरी

Hindi Newsआईआईटी के छात्रों ने कैंपस में खोजे 70 तरह के पक्षी

आईआईटी के छात्रों ने कैंपस में खोजे 70 तरह के पक्षी

आईआईटी दिल्ली के छात्रों ने अपने कैंपस में 70 से ज्यादा प्रजाति के पक्षियों का पता लगाया है। इनमें 12 प्रवासी पक्षी भी हैं, जो दूर देशों से उड़कर यहां आते हैं। छात्रों द्वारा की गई पक्षियों की गिनती...

आईआईटी के छात्रों ने कैंपस में खोजे 70 तरह के पक्षी
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 21 Jul 2014 03:33 PM
ऐप पर पढ़ें

आईआईटी दिल्ली के छात्रों ने अपने कैंपस में 70 से ज्यादा प्रजाति के पक्षियों का पता लगाया है। इनमें 12 प्रवासी पक्षी भी हैं, जो दूर देशों से उड़कर यहां आते हैं। छात्रों द्वारा की गई पक्षियों की गिनती में यह आंकड़े सामने आए हैं।

पक्षियों की गिनती चार सदस्यीय छात्रों के दल ने की, जिसका नेतृत्व इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के अंतिम वर्ष के छात्र सिद्धार्थ रंजन ने किया। वे बताते हैं कि 350 एकड़ में फैला आईआईटी दिल्ली का परिसर अपनी बेहतर जैव विविधता के लिए भी जाना जाता है। यही वजह है कि यह विभिन्न प्रजातियों के पक्षियों का घर बन गया है। उन्होंने बताया कि आईआईटी के विद्यार्थी कैंपस के अंदर और बाहर नेचर वॉक का आयोजन करते थे लेकिन इस दौरान दिखाई देने वाले पक्षियों का कोई रिकॉर्ड नहीं था। पक्षियों की आवाज, फोटो आदि का रिकॉर्ड बनाने के मकसद से पीएचडी कर रहे मनीष, अंतिम वर्ष के विद्यार्थी अखिला और अजय मीणा के साथ पक्षियों की गिनती की शुरुआत की गई। यह अपनी तरह का पहला प्रोजेक्ट है। सिद्धार्थ बताते हैं कि येलो वैट्टल्ड लैपविंग पक्षी पूरी दिल्ली में सबसे अधिक संख्या में हमारे हॉकी मैदान में आते हैं। सिद्धार्थ रंजन ने बताया कि यह गिनती पक्षी विशेषज्ञ जेएनयू के डॉ. सूर्यप्रकाश के मार्गदर्शन में की गई।  

पक्षियों के फोटो लेने वाले मनीष के मुताबिक किसी स्थान का वातावरण कितना अच्छा है, इसे वहां रहने या आने वाले पक्षियों के जरिये जाना जा सकता है। वातावरण जितना अधिक अच्छा होगा, वहां उतने ही अधिक पक्षी आएंगे। पक्षियों का अध्ययन करने वाली अखिला के अनुसार पक्षियों की गिनती के जरिये लोगों में यह जागरूकता ला सकते हैं कि उनके आसपास कितने तरह के पक्षी रहते हैं।


इनका लगाया पता
’ सर्दियों में आने वाले : ब्लैक रेडस्टार्ट, कॉमन बब्बलर, रेड ब्रेस्ट फ्लाईकेचर, टैगा फ्लाईकेचर, कॉमन शिफचैप, ग्रीनिश वारब्लेर, ग्रीन सैंडपाइपर, कॉमन सैंडपाइपर, ग्रे हेडेड कैनैरी फ्लाईकेचर और लेजर व्हाइटथ्रोट
’ गर्मियों में आने वाले : गोल्डन ओरिओले और रोजी स्टार्लिग  

साइट पर डाली फोटो, आवाज
पक्षियों की गिनती के दौरान कैंपस में दिखाई देने वाले सभी पक्षियों के फोटो, वीडियो और आवाज को दर्ज किया गया है। इन फोटो, वीडियो और आवाज को वेबसाइट पर देखा और सुना जा सकता है। वेबसाइट अजय मीणा की देखरेख में बनाई गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें