फोटो गैलरी

Hindi Newsसत्ती तालाब का सौदर्यीकरण कराने की मांग

सत्ती तालाब का सौदर्यीकरण कराने की मांग

औरैया। हिन्दुस्तान संवाद शहर वासियों ने नगर के प्राचीन और ऐतिहासिक सत्ती तालाब की सफाई और जीर्णोद्धार कराने व अवैध कब्जे हटवाने की जिला प्रशासन और सरकार से मांग की है। मालूम हो कि शहर के मुहल्ला...

सत्ती तालाब का सौदर्यीकरण कराने की मांग
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 10 Jul 2014 10:32 PM
ऐप पर पढ़ें

औरैया। हिन्दुस्तान संवाद शहर वासियों ने नगर के प्राचीन और ऐतिहासिक सत्ती तालाब की सफाई और जीर्णोद्धार कराने व अवैध कब्जे हटवाने की जिला प्रशासन और सरकार से मांग की है। मालूम हो कि शहर के मुहल्ला सत्तेश्वर में इटावा रोड पर लगभग 400 वर्ष पुराना ऐतिहासिक और विशाल तालाब है। सत्ती तालाब के नाम से मशहूर इस तालाब पर हर साल रक्षा बंधन (श्रावणी) पर भुजरियों का मेला लगता है।

एक समय था जब इस तालाब की शान देखने लायक थी। शहर के सैकड़ो लोग सुबह शाम तालाब पर नहाने और घूमने और बगल में स्थित शिव मंदिर पर पूजा करने आते थे। देर रात युवा और वृद्ध बुर्ज पर बैठ कर ठंडी हवा का आनंद लेते थे लेकिन शासन प्रशासन की उपेक्षा के चलते ऐतिहासिक तालाब खंडहर होकर नष्ट होता जा रहा है। तालाब की पक्की सीढियां और बुर्ज अब टूट कर ढह गए हैं। जिसमें शहर भर का कूड़ा डाला जाता है।

गर्मियों में इसमें बिल्कुल पानी नहीं रहता और हर समय लंबी लंबी घास(गांस) खड़ी रहती है। इसके अलावा तालाब पर धीरे धीरे भू माफियाओं का कब्जा होता जाता है। तालाब के गंदे पानी से मच्छरों के कारण मोहल्ला वासियों को भारी परेशानी होती है। नगर व मोहल्लावासी श्रीकृष्ण गुप्ता, श्याम सिंह सिसौदिया, विवेक कुमार, अशोक कुमार, मोहम्मद कामिल, डा. शरीफ खां आदि जागरूक लोगों ने नवागंतुक जिलाधिकारी से सत्ती तालाब का सौंदर्यीकरण कराए जाने की पुरजोर मांग की है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें