फोटो गैलरी

Hindi Newsयमुना रिवर ब्रिज पर कैद में पांच हाथी

यमुना रिवर ब्रिज पर कैद में पांच हाथी

नई दिल्ली, अचलेन्द्र कटियार। हाथियों को बचाने के लिए केंद्र सरकार ने भले ही उसे ‘राष्ट्रीय धरोहर पशु’ घोषित कर दिया हो लेकिन हाथियों का संरक्षण नहीं हो पा रहा है। राजधानी दिल्ली...

यमुना रिवर ब्रिज पर कैद में पांच हाथी
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 07 Jul 2014 01:22 AM
ऐप पर पढ़ें

नई दिल्ली, अचलेन्द्र कटियार। हाथियों को बचाने के लिए केंद्र सरकार ने भले ही उसे ‘राष्ट्रीय धरोहर पशु’ घोषित कर दिया हो लेकिन हाथियों का संरक्षण नहीं हो पा रहा है। राजधानी दिल्ली के शकरपुर थाना क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले यमुना रविर ब्रिज के पास पांच हाथी पिछले काफी समय से बंधक हैं। इतना ही नहीं इन हाथियों का व्यवसायिक इस्तेमाल भी हो रहा है। लंबे समय से बंधक हाथियों पर स्थानीय प्रशासन ने भले ही आंखे मूंद रखी हों लेकिन अब पूरा मामला पुलिस और सोशल मीडिया पर आ गया है।

जिसमें हाथियों को उनके उचित आवास में भेजने के साथ इनके साथ क्रूरता करने वालों को सजा देने की मांग की जा रही है। कपिल की टीम किया खुलासा राजधानी दिल्ली में हाथियों को बंधक बनाने के पूरे मामले का खुलासा कलर्स के मशहूर शो ‘कॉमेडी नाइट्स विद कपिल’ की टीम ने किया है। कपिल की टीम इंदिरा गांधी स्टेडियम में शो करने के लिए पांच जुलाई को राजधानी आई थी। टीम की सदस्य और शो की क्रिएटवि डायरेक्टर प्रीति साइमोस ने यमुना रविर ब्रिज के पास हाथी के बच्चों को लोहे के अंकुश से पीटते हुए देखा तो वह चकित रह गईं।

शो के बाद प्रीति ने पूरे मामले को संयुक्त राष्ट्र संघ से मान्यता प्राप्त अतंरराष्ट्रीय पशु रक्षा संगठन के भारतीय प्रतिनिध और पीपुल फॉर एनीमल्स हरियाणा के चेयरमैन नरेश कादयान को बताया। नरेश कादयान ने पूरे मामले को संज्ञान में लेते हुए जांच की तो पाया कि बेबी एलीफेंट जिसकी पिटाई की जा रही थी, वह प्रतबिंधित है। इसी प्रकार नर हाथी को लोहे की जंजीरों में कांटेदार छल्लों से जकड़ा हुआ था। नरेश कादयान के मुताबिक ऐसा करना प्रतबिंधित है।

फाइल की ऑनलाइन पीटशिन कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल की टीम ने पूरे मामले को पुलिस तक पहुंचाने के साथ ऑनलाइन पीटशिन वेबसाइट चेंज डॉट ओरजी पर याचिका फाइल की है। जिसमें केंद्रीय पयार्वरण मंत्री समेत दिल्ली के उपराराज्यपाल को शामिल किया गया है। कोटहमारी मांग है कि हाथियों को मुक्त किया जाए और खुद को हाथियों का मालिक बताने वाले युसुफ अली, याकूब और अब्दुल हसन पर कड़ी कार्रवाई की जाए। नरेश कादयान, चेयरमैन पीपुल फॉर एनीमल्स हरियाणा कोट हाथियों को बुरी तरह रखा जा रहा है।

भारी ट्रैफिक के बीच उन्हें ले जाया जाता है। पांच में से दो हाथी बेहद छोटे हैं उन्हे भी पीटा जाता है। हमारी मांग की हाथियों को किसी भी कीमत पर उनके प्राकृतिक आवास में रखा जाए। प्रीति साइमोस, क्रिएटवि डायरेक्टर कॉमेडी नाइट्स विद कपिल।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें