फोटो गैलरी

Hindi Newsनीतीश ने नरेन्द्र मोदी को दी शुभकामना

नीतीश ने नरेन्द्र मोदी को दी शुभकामना

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को फेसबुक पर नरेंद्र मोदी को उनकी जीत के लिए बधाई दी है। प्रधानमंत्री मनोनीत होने पर उन्हें अपनी शुभकामना भी दी है। मुख्यमंत्री ने...

नीतीश ने नरेन्द्र मोदी को दी शुभकामना
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 22 May 2014 01:03 AM
ऐप पर पढ़ें

पटना। हिन्दुस्तान ब्यूरो पूर्व मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बुधवार को फेसबुक पर नरेंद्र मोदी को उनकी जीत के लिए बधाई दी है। प्रधानमंत्री मनोनीत होने पर उन्हें अपनी शुभकामना भी दी है। मुख्यमंत्री ने अपने पोस्ट के आखिरी हिस्से में यह लिखा कि चुनाव परिणाम आने के दिन ही हमने नये जनादेश के प्रति सम्मान प्रकट किया था।

लोगों से अपनी बातों को शेयर करते हुए उन्होंने लिखा कि हमने सिद्धांतों के आधार पर राजनीति की, पद से प्रेरित होकर नहीं। अपने पोस्ट के आरंभ में उन्होंने लिखा है- आज आपके सामने पहली बार नई भूमिका में हूं। मन में उत्साह है। आपके अद्भुत सहयोग और समर्थन के बल पर हमने बिहार की सेवा की। पूरी ईमानदारी, श्रम और तन्मयता के साथ। हमारा, हमारी सरकार और दल का एक ही सपना रहा है, खुशहाल और समृद्ध बिहार बनाना।

यही हमारी प्रेरणा का केंद्र भी है। सबसे पहले कानून और व्यवस्था ठीक करने की चुनौती हमारी सरकार के सामने थी, हमने वह किया। विकास के वे कदम उठाये जिनसे सामाजिक सौहाद्र्र बने। इससे बिहार में शांति व भाईचारे का माहौल बना। हमारा प्रयास रहा कि हम सब मिलकर बिहार के गौरव को एक नयी ऊंचाई तक ले जा सकें। हमारी सरकार इसी काम में दिन-रात लगी रही। अपने संघर्ष की भी चर्चा उन्होंने की है अपने पोस्ट में। वह लिखते हैं- राजनीतिक जीवन में संघर्ष के बाद हमें आपका विश्वास मिला।

आपका विश्वास ही हमारी ताकत है। हमारे सिद्धांत व उसूल मेरे राजनीतिक जीवन के पथ प्रदर्शक रहे हैं। हमारी इस सैद्धांतिक राजनीति को लगातार आपका समर्थन मिला है। कह सकता हूं कि लंबे राजनीतिक जीवन में हमने आपके वशि्वास की रक्षा की है। कभी किसी को ऊंगली उठाने का अवसर नहीं मिला। लोकसभा चुनाव में हमने अपना पक्ष आपके सामने रखा। देश और बिहार के हित की बात की। पद की लालसा हमारी नहीं रही। अपनी सरकार के काम के आधार पर हमने चुनावों में आपसे मजदूरी मांगी।

चुनाव नतीजे आये और यह मजदूरी नहीं मिली। हमें लगा कि पुन: आपका विश्वास अर्जित करने की जरूरत है। इसलिए नैतिक आधार पर मुख्यमंत्री का पद छोड़ा। नए मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी के संबंध में उन्होंने लिखा कि हमें उनकी कार्यक्षमता पर पूरा भरोसा है। हमें वशि्वास है कि उन्हें पूरे बिहार का सहयोग मिलेगा। उन्होंने लिखा कि हमने मुख्यमंत्री पद छोड़ा है, देश या बिहार के प्रति अपनी जिम्मेदारी नहीं। पूरी ताकत से लगे रहेंगे। पुन: जो जनादेश मिलेगा उसका पालन करेंगे।

सिद्धांत की राजनीति ही हमें कुछ नया करने की ताकत व ऊर्जा देती है। अपने पोस्ट के आखिरी हिस्से में उन्होंने लिखा कि मैं स्वतंत्रता सेनानी का पुत्र हूं। मेरा जीवन खुली किताब है। हमने कभी झूठ या मार्केटिंग के बल पर आपका विश्वास अर्जित नहीं किया। हम जैसे हैं, आपके सामने हैं। हमें यकीन है कि आप भी किसी भी राजनीतिक दुष्प्रचार के प्रभाव में अपना नजरिया नहीं बदलेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें