फोटो गैलरी

Hindi Newsबरेली में बेसिक शिक्षा का बंटाधार

बरेली में बेसिक शिक्षा का बंटाधार

बरेली। वरिष्ठ संवाददाता। बरेली में बेसिक शिक्षा का बंटाधार हो गया है। बच्चों घरों पर मौज कर रहे हैं और शिक्षक स्कूलों के रजिस्टरों में उनकी हाजिरी दर्ज किए जा रहे हैं। आलम यह है 125 बच्चों वाले...

बरेली में बेसिक शिक्षा का बंटाधार
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 06 May 2014 01:26 AM
ऐप पर पढ़ें

बरेली। वरिष्ठ संवाददाता। बरेली में बेसिक शिक्षा का बंटाधार हो गया है। बच्चों घरों पर मौज कर रहे हैं और शिक्षक स्कूलों के रजिस्टरों में उनकी हाजिरी दर्ज किए जा रहे हैं।

आलम यह है 125 बच्चों वाले स्कूल में कुल 02 ही बच्चों पढ़ने आ रहे हैं। सरकार ने स्कूलों के खुलने का वक्त सुबह सात बजे तय किया है मगर तमाम शिक्षक आठ बजे तक स्कूल नहीं पहुंच रहे। साथ ही बड़ी संख्या में शिक्षक और शिक्षामित्र छुट्टी लिए बगैर स्कूलों से गायब हैं।

बीएसए ने इस हकीकत की रिपोर्ट डीएम को भेजी है। सरकार चाहती है कि 06 से 14 साल का हर बच्चा स्कूल जाए। मगर शिक्षक और ब्लॉक स्तर पर तैनात अधिकारी इस मंशा की मिट्टी पलीत करने में लगे हुए हैं।

शिक्षक समय से स्कूल नहीं खोल रहे तो खंड शिक्षा अधिकारी, बीआरसी-एबीआरसी सलीके से निरीक्षण कर उन्हें समय पर स्कूल खोलने के लिए मजबूर नहीं कर पा रहे हैं।

मिड डे मील को लेकर बनी नगिरानी समितियां भी आंखों में धूल झोंकने का ही काम कर रही हैं। दफ्तरों में ‘सब ठीक चल रहा है’ का दम भरने वाले अफसर खुद स्कूलों का हाल देखकर हक्के-बक्के रह गए। बीएसए के डीएम को भेजी रिपोर्ट की हकीकत बेहत चौकानी वाली है।

अब मामले में तमाम शिक्षक और शिक्षामित्रों के खिलाफ कार्रवाई की तैयारी है। समय पर स्कूल नहीं आते गुरुजी स्कूल वक्त स्थिति प्राथमिक विद्यालय कुंआडांडा 07:16 बंद प्राथमिक विद्यालय तैयतपुर 07:22 बंद उच्च प्रा. वि. तैयतपुर 07:25 बंदप्राथमिक विद्यालय कमुआंकलां 07:28 बंद उच्च प्रा. वि. कमुआकलां 07.30 बंद प्राथमिक विद्यालय सैदपुर कुर्मियान 07:50 बंद प्राथमिक विद्यालय केसरपुर 08:05 बंद उच्च प्रावि केसरपुर 08:05 बंदप्राथमिक विद्यालय खाईखेड़ा 08.10 बंदप्राथमिक विद्यालय मटकापुर 08.17 बंद बच्चों की मौजूदगी का हाल स्कूल रजिस्टर्ड बच्चों मौजूदगी उच्च प्रावि भगवतीपुर 61 01प्राथमिक विद्यालय नत्थू रम्पुरा 125 02प्राथमिक विद्यालय लमखेड़ा 83 19उच्च प्रावि सुंदरी 32 06प्राथमिक विद्यालय नकटी नारायणपुर 209 08उच्च प्राथमिक विद्यालय क्योलडिम्या 215 33उच्च प्रावि नकटी नारायणपुर 128 10प्राथमिक विद्यालय ठिरिया खेतल 257 02प्राथमिक विद्यालय औंध 57 05प्राथमिक विद्यालय मीरनगर 92 07प्राथमिक विद्यालय नंदगांव 142 27उच्च प्रावि नंदगांव 72 07प्राथमिक विद्यालय चुरई दलपतपुर 358 85ये शिक्षक मिले गैरहाजिर जयेदव सागर, मिथिलेश कुमारी, मोहनलाल, अनिल कुमार, ममता देवी, रेशमा बानो, रवि कुमार, पूनम चौधरी, कमल देव, पायल वर्मा, हरसुमिरन लाल, मनविनोद दीक्षित, शबीना, अरुण कुमार।

जो स्कूल बंद थे, वहां के शिक्षकों के नाम बीएसए की रिपोर्ट में शामिल नहीं हैं। मिड-डे मील में जबर्दस्त धांधली की आशंका बीएसए की रिपोर्ट यह बयां कर रही है कि बेसिक स्कूल किस हाल में चल रहे हैं। स्कूलों में छात्र संख्या की गड़बड़ी सामने आने के बाद मिड-डे मील में बड़े घपले के आसार बढ़ गए हैं। दरअसल हर स्कूल को छात्र संख्या के हिसाब से मिड-डे मील का आवंटन किया जाता है। स्कूलों में सबसे बड़ा खेल छात्रों की संख्या दिखाने में ही हो रहा है।

क्या कहते हैं बीएसए बीएसए चंद्रकेश सिंह ने बताया कि स्कूलों का लगातार निरीक्षण किया जा रहा है। निरीक्षण में शिक्षकों की लापरवाही साफ नजर आ रही है। कई बार वेतन भी काटा गया। उसके बाद भी शिक्षक सुधरने का नाम नहीं ले रहे हैं। इसीलिए इस बार रिपोर्ट बनाकर डीएम को दी गई है। शिक्षक अगर अभी भी नहीं सुधरते हैं तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें