फोटो गैलरी

Hindi Newsसांसद विजय गोयल ने तौंसीन गांव के लिए गोद

सांसद विजय गोयल ने तौंसीन गांव के लिए गोद

दिल्ली वालों को महज 3 घंटे के सफर के बाद आने वाले सालों में एक हैरिटेज गांव मिल सकता है। यह राजपूतों का गांव है और यहां आलीशान हवेलियां अब खंडहर हो चुकी है। यहां का किला एक दुर्ग की तरह है, जो चारों...

सांसद विजय गोयल ने तौंसीन गांव के लिए गोद
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 22 Nov 2014 07:37 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली वालों को महज 3 घंटे के सफर के बाद आने वाले सालों में एक हैरिटेज गांव मिल सकता है। यह राजपूतों का गांव है और यहां आलीशान हवेलियां अब खंडहर हो चुकी है। यहां का किला एक दुर्ग की तरह है, जो चारों तरफ का नजारा दिखाता है। पहाड़ियों में घिरा होने की वजह से यह आने वाले दिनों में एक पर्यटन केंद्र में तब्दील हो सकता है। सांसद विजय गोयल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की योजना के तहत इस गांव को गोद लिया है।


इस गांव की हालत को सुधारकर इस गांव को हैरिटेज के नक्शे में शुमार करने का लक्ष्य लेकर यहां भाजपा चल रही है। यहां सालों पुरानी हवेलियां है जो 50 सालों से भी अधिक से खाली है। इस वजह से खंडहर बन गई है। यहां राजपूतों को 400 साल पुराना किला है। इसके अतिरिक्त 250 वर्ष पुरानी बावड़ी है जो अब सूख चुकी है। इनका सुधार कर इस गांव को हैरिटेज गांव बनाने की योजना है। गांव की महिला सरोज बताती है कि इलाके की सबसे बड़ी परेशानी यहां पर पानी की किल्लत और क्षेत्र में ड्रेनेज सिस्टम होना नहीं है। इसके अतिरिक्त यहां के छात्र विवेक चाहते हैं कि उच्च शिक्षा के लिए बेहतर विकल्प मिलने चाहिए और ऐसा होता है तो बच्चाों को दूर दराज के इलाकों में शिक्षा के लिए नहीं जाना होगा।

ये काम करने का लक्ष्य
-    आर्ट्स के अतिरिक्त कॉमर्स व साइंस की पढ़ाई शुरू होगी
-    गांव से अंदर ही तैयार होगा स्कूल, 10 किलोमीटर दूर नहीं जाना होगा
-    गांव में तैयार किया जाएगा खेल मैदान, लगाएंगे स्ट्रीट लाइट
-    स्वास्थ्य सेवाओं के लिए तैयार किया होगा अस्पताल डिस्पेंसरी
-    300 में से सिर्फ 100 गांव में ही बने है शौचालय
-    गांव में खोले जाएंगे राष्ट्रीय बैंक
-    तसींग गांव तक के लिए उपलब्ध कराएंगे बस सेवा
क्या है गांव की स्थिति
ग्राम पंचायत तसींग अलवर जिले में है। इसे ठाकुर अदोत सिंह के पुत्र रघुनाथ सिंह ने बसाया था। इसकी आबादी 3300 है और यहां पर केवल 506 मकान है। यह राजपूतों का गांव है और यहां पर सालों से पुरानी हवेलियां व किले खाली पड़े हैं। जो वैश्य समाज के लोगों से संबंधित हैं, जिनकी आजतक किसी ने सुध नहीं ली है। यहां गांव आसपास में अरावली की पहाड़ियों से घिरा है।

वृन्दावन। हिन्दुस्तान संवाद
वृन्दावन में दक्षिण भारतीय शैली के विशाल हरदेव मंदिर में अज्ञात चोरों ने लाखों का कीमती सामान चोरी कर लिया। चोरों ने दो ऊंचे परकोटाओं के अन्दर विशाल द्वार के ताले काट कर चोरी को अंजाम दिया। इसमें भगवान बैकुण्ठनाथ के मुख्य सन्निधि से करीब 15 किलो चांदी के बर्तन और चौकी चोरी कर ले गए। मंदिर प्रबंधन ने कोतवाली पुलिस को तहरीर दी है लेकिन रिपोर्ट दर्ज नहीं हो सकी है।

वृन्दावन कोतवाली से चंद कदमों की दूरी पर स्थित विशाल हरदेव मंदिर में बीती रात अज्ञात चोरों ने चौकीदार की आंखों में धूल झोंक कर भगवान बैकुंठनाथ मुख्य सन्निधि के दो द्वारों में लगे तीन तालों को काटा और अन्दर दाखिल हुए। मुख्य मंदिर में प्रभु की सेवा में रखी एक पतितिपावन चौकी, एक विशाल थाल, पांच बड़े कटोरे, तीन छोटे थाल सहित अन्य कीमती सामान चोरी कर ले गए। उक्त बर्तन और कीमती सामान सभी चांदी का था जिसका वजन करीब 15 किलो बताया जा रहा है। घटना की जानकारी तब हुई जब प्रात: नेपाल के काठमांडू निवासी उद्धव नामक पुजारी मुख्य मंदिर में प्रभु पूजन के लिए पहुंचा। जैसे ही वह मंदिर के द्वार पर पहुंचा तो विशाल द्वार खुला पाया और सभी ताले टूटे मिले। मंदिर के मुख्य सन्निधि में प्रवेश करने पर प्रभु सामने विशाल चांदी के बर्तन भी गायब मिले। पुजारी ने मंदिर के प्रबंधक रमेशचन्द्र पांडेय अन्य पुजारियों को सूचित किया।


कुछ ही समय में मंदिर के दो दजर्न से अधिक कर्मचारी और तीनों पुजारी घटना स्थल पर जमा हो गए। मंदिर के प्रबंधक पांडेय कर्मचारियों के साथ करीब सात बजे निकटस्थ कोतवाली पहुंचे। यहां घटना से अवगत कराते हुए तहरीर दी। लेकिन ना ही कोतवाली पुलिस ने मंदिर में हुई लाखों की चोरी की रिपोर्ट दर्ज की ना ही सूचना के बाद पुलिस ने घटना स्थल पर पहुंची। हरिदेव मंदिर में प्रबंधक रमेशचन्द्र पांडेय का कहना है कि मंदिर में तीन पुजारी हैं और करीब तीस कर्मचारी हैं। इसके अलावा एक चौकीदार है। जो रात में तैनात रहता है। तीनों पुजारी नेपाल निवासी हैं जो पिछले एक माह से ही मंदिर की सेवा में आए हैं। पूर्व में भी दो माह में दो बार चोरी हो चुकी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें