फोटो गैलरी

Hindi Newsमेडिकल कॉलेजों की जांच की होगी वीडियोग्राफी

मेडिकल कॉलेजों की जांच की होगी वीडियोग्राफी

मेडिकल कॉलेजों के फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) ने जांच प्रक्रिया को और पारदर्शी बनाने की तैयारी कर ली है। एमसीआई की टीम अब जब भी किसी मेडिकल कॉलेज में जाकर वहां...

मेडिकल कॉलेजों की जांच की होगी वीडियोग्राफी
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 31 Oct 2014 10:14 PM
ऐप पर पढ़ें

मेडिकल कॉलेजों के फर्जीवाड़े पर रोक लगाने के लिए मेडिकल काउंसिल ऑफ इंडिया (एमसीआई) ने जांच प्रक्रिया को और पारदर्शी बनाने की तैयारी कर ली है। एमसीआई की टीम अब जब भी किसी मेडिकल कॉलेज में जाकर वहां उपलब्ध सुविधाओं व संसाधनों की जांच करेगी तो उसकी पूरी वीडियोग्राफी करनी होगी। इसके बाद टीम को अपनी पूरी रिपोर्ट वीडियोग्राफी के साथ जमा करानी होगी।

एमसीआई ने इस संबंध में मेडिकल कॉलेजों को निर्देश जारी कर दिए हैं। एमसीआई 2015-16 सत्र के लिए मेडिकल कॉलेजों से नए आवेदन मांगने जा रही है। नए कॉलेजों के साथ-साथ एमसीआई हर साल उन कॉलेजों की भी जांच करती है, जिन्हें लाइसेंस के नवीनीकरण कराने की जरूरत होती है। गैर मान्यता प्राप्त कॉलेजों को हर साल एमसीआई से नवीनीकरण हासिल करना होता है।

देश में कुल साढ़े तीन सौ कॉलेजों में से 50 फीसदी की हर साल जांच की जाती है। एमसीआई की टीम कई बार कॉलेजों में संसाधनों की कमी की पोल खोलती है तो कॉलेज प्रबंधन टीम पर सही जांच नहीं करने का आरोप लगाते हैं। ऐसे में विवाद की स्थिति पैदा हो जाती है कि कौन सच्चा है और कौन झूठा। कई मामले कोर्ट-कचहरी में भी पहुंचते हैं। इसी के चलते एमसीआई ने कहा है कि अब जांच टीम के दौरे की पूरी वीडियोग्राफी होगी, इसलिए बेहतर है कि मेडिकल कॉलेज पहले ही अपने रिकॉर्ड और संसाधनों को दुरुस्त कर लें।

वीडियोग्राफी से एमसीआई के लिए जांच प्रक्रिया के कई पहलू आसान हो जाएंगे। मसलन, मेडिकल कॉलेजों में एक प्रोफेसर कई जगह कार्य करते हैं, लेकिन वीडियोग्राफी के दौरान प्रोफेसरों को अब संबंधित कॉलेज में मौजूद रहना होगा। इससे प्रोफेसर दूसरे कॉलेजों में जाकर वीडियोग्राफी नहीं करा पाएंगे, क्योंकि ऐसे में उनके पकड़े जाने का खतरा रहेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें