फोटो गैलरी

Hindi Newsनई दिल्ली स्टेशन के प्लेटफॉर्मों पर शौचालय नहीं

नई दिल्ली स्टेशन के प्लेटफॉर्मों पर शौचालय नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांव के हर घर तक शौचालय पहुंचाने व साफ-सफाई का नारा दिया है, वहीं देश के सबसे आधुनिक रेलवे स्टेशन नई दिल्ली के एक भी प्लेटफार्म पर यात्रियों के लिए शौचालय उपलब्ध नहीं...

नई दिल्ली स्टेशन के प्लेटफॉर्मों पर शौचालय नहीं
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 27 Aug 2014 11:27 AM
ऐप पर पढ़ें

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांव के हर घर तक शौचालय पहुंचाने व साफ-सफाई का नारा दिया है, वहीं देश के सबसे आधुनिक रेलवे स्टेशन नई दिल्ली के एक भी प्लेटफार्म पर यात्रियों के लिए शौचालय उपलब्ध नहीं है।

यात्रियों को प्लेटफॉर्म नंबर एक या फिर प्लेटफॉर्म नंबर 16 पर बने प्रतीक्षालयों या प्लेटफार्मो के बाहर बने शौचालयों में जाना पड़ता है। नई दिल्ली ही नहीं, आनंद विहार रेलवे स्टेशन के तीनों प्लेटफार्म पर भी शौचालय नहीं हैं।

नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्मों पर कुछ वर्षों पूर्व पीपीपी मॉडल पर पांच शौचालय बनाए गए थे। निजी कंपनियों को इनका संचालन करना था और इन पर लगने वाले विज्ञापनों के जरिए पांच वर्षों में अपना खर्च और मुनाफा निकालना था।

पांच वर्षों तक इस योजना के तहत ये शौचालय चलाए भी गए। इसके बाद किन्हीं कारणों से ये योजना बंद कर दी गई, जिसके बाद सभी शौचालयों पर ताले लग गए। ये सभी शौचालय पिछले दो वर्षों से बंद पड़े हैं। प्लेटफार्मो पर शौचालय न होने से यात्रियों को, विशेष तौर पर बुजुर्ग व महिलाओं को काफी मुश्किल का सामना करना पड़ता है। कई यात्री मजबूरी में स्टेशन पर खड़ी गाडियों के शौचालय का इस्तेमाल करते हैं।

परेशान होकर यात्री ने दर्ज कराई शिकायत
कीर्ति नगर में रहने वाले 50 वर्षीय अनिल मोहन अपने परिजनों के साथ नई दिल्ली रेलवे स्टेशन सेतूफान एक्सप्रेस पकड़ने के लिए 15 अगस्त को प्लेटफार्म नंबर 2 पर पहुंचे। इन्हें मधुमेह व बीपी की बीमारी होने के चलते बार-बार शौचालय जाना पड़ता है। इन्होंने स्टेशन पर एक रेलकर्मी से शौचालय के बारे में पूछा तो उसने प्लेटफार्म नंबर-एक पर जाने की बात कही। इनकी गाड़ी छह घंटे देर हो गई। इस दौरान इन्हें सात बार प्लेटफार्म नंबर-एक पर जाना पड़ा। ऐसे में इन्हें काफी मुश्किल का सामना करना पड़ा। परेशान होकर इन्होंने स्टेशन के प्लेटफार्मों पर शौचालय न होने की शिकायत दर्ज कराई।

पुरानी दिल्ली में हालात बेहतर
पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन के विभिन्न प्लेटफार्मो पर पांच शौचालय हैं, जहां यात्री शुल्क देकर इनका इस्तेमाल करते हैं। हालांकि यहां प्लेटफार्म नम्बर 16 की ओर शौचालय नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें