फोटो गैलरी

Hindi Newsशेयरिंग कर स्कूलों में बेहतरीन अभियान चलाएगा सीबीएसई

शेयरिंग कर स्कूलों में बेहतरीन अभियान चलाएगा सीबीएसई

कोई बच्चों को पर्यावरण से जोड़ने की बेहतरीन योजना बताएगा, कोई भाषा और व्यवहार को सुधारने के टिप्स सुझाएगा तो कोई अभिभावकों के साथ अच्छे संबंध बनाने का तरीका बताएगा। स्कूल अब अपने स्तर पर किए गए किसी...

शेयरिंग कर स्कूलों में बेहतरीन अभियान चलाएगा सीबीएसई
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 30 Jul 2014 05:40 PM
ऐप पर पढ़ें

कोई बच्चों को पर्यावरण से जोड़ने की बेहतरीन योजना बताएगा, कोई भाषा और व्यवहार को सुधारने के टिप्स सुझाएगा तो कोई अभिभावकों के साथ अच्छे संबंध बनाने का तरीका बताएगा। स्कूल अब अपने स्तर पर किए गए किसी भी तरह के प्रशंसनीय कार्यों से दूसरे स्कूलों को भी प्रोत्साहित करेंगे। सीबीएसई ने स्कूलों में गुणवत्ता का स्तर बढ़ाने और एक-दूसरे के अभियानों को साझा कर बेहतरीन योजना सुझाने के लिए लिए ये पहल की है। ‘कोलेबोरेटिव कल्चर ऑफ एक्सीलेंस’ के तहत स्कूलों से सीबीएसई ने इनके द्वारा किए गए बेहतरीन कामों की विस्तृत जानकारी मांगी हैं।

गौरलतब है कि एक तरफ सीबीएसई बोर्ड के निर्देशानुसार स्कूल विभिन्न योजनाओं पर काम करते हैं। वहीं दूसरी तरफ कई तरह की योजनाएं अपने स्तर पर बनाकर भी किसी भी तरह के सकारात्मक परिणाम लाने में अहम भूमिका निभाते हैं। ऐसे में स्कूलों द्वारा बनाई गई ऐसी अच्छी योजनाओं और बेहतरीन योजनाओं से दूसरे स्कूलों को भी जागरूक करने के लिए ये पहल होगी। योजना के पहले चरण के तहत सीबीएसई ने स्कूलों से जानकारी मांगी है। स्कूलों की प्रभावित करने वाली बेहतरीन योजनाओं, पद्धतियों, गतिविधियों और कार्यक्रमों को चयनित कर उन्हें बोर्ड दूसरे स्कूलों के साथ साझा करेगा।

ये है योजना
स्कूल को सीबीएसई द्वारा दिए गए पर्यावरण, स्वास्थ्य, शिक्षा, व्यवसाय आदि क्षेत्रों के आधार पर विषय का चुनाव कर सकते हैं। इसके बाद संबंधित विषयों पर बनाई गई योजना, चलाए गए अभियान और इसके प्रभाव की विस्तृत जानकारी प्रफोर्मा पर भरकर बोर्ड को देनी होगी। सीबीएसई सभी योजनाओं की बारीकी से जांच कर सर्वश्रेष्ठ योजनाओं का चयन करेगा।  चयनित योजनाओं की स्कूल स्तर पर जांच के बाद सीबीएसई विशेष योजनाओं की सीरीज तैयार कर स्कूलों को भेजेगा।

गुणवत्ता बढ़ाने को बेहतरीन उपायों की मिलेगी जानकारी
सीबीएसई ने इस बाबत सर्कुलर भेजा है। सीबीएसई ने संबंद्धित स्कूलों में चल रहे विशेष अभियानों को बढ़ावा देने के लिए योजना बनाई है। इससे दूसरे स्कूलों को भी बेहतरीन गतिविधियों, योजनाओं या अभियानों की जानकारी मिलेगी और पर्यावरण, स्वास्थ्य व शिक्षा के क्षेत्र में सकारात्मक सुधार होंगे।
ज्योति दहिया, प्रिंसिपल, डीएवी स्कूल, एनएच-3

ये हैं योजनाओं के आधार
समग्र रूप से किसी पाठ्यक्रम को बढ़ावा देना, विशेष प्रशिक्षण की अगुवाई, व्यवसायिक विकास, प्रगतिशील अध्यापन, प्रगतिशील मूल्यांकन, स्वास्थ्य विकास, हरित स्कूल, खेलों को प्रोत्साहन, विस्तृत शिक्षा को बढ़ावा, छात्रों की काउंसलिंग, रचनात्मकता को बढ़ावा, विरासत का ज्ञान, अभिभावकों के साथ संबंध, बेहतरीन उच्चशिक्षा की जानकारी, रीडिंग हैबिट को बढ़ावा

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें