फोटो गैलरी

Hindi Newsमुंबई इंडियन्स के लिये खेले थे ह्यूज़

मुंबई इंडियन्स के लिये खेले थे ह्यूज़

फिलिप ह्यूज़ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट का ऐसा उभरता सितारा था, जो अपनी पूरी चमक बिखेरने से पहले ही टूट कर बिखर गया। आज ह्यूज़ की मौत हो गयी। वे 25 वर्ष के थे। ह्यूज़ का जन्म 30 नवंबर 1988 को ऑस्ट्रेलिया...

मुंबई इंडियन्स के लिये खेले थे ह्यूज़
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 27 Nov 2014 02:30 PM
ऐप पर पढ़ें

फिलिप ह्यूज़ ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट का ऐसा उभरता सितारा था, जो अपनी पूरी चमक बिखेरने से पहले ही टूट कर बिखर गया। आज ह्यूज़ की मौत हो गयी। वे 25 वर्ष के थे। ह्यूज़ का जन्म 30 नवंबर 1988 को ऑस्ट्रेलिया के मैक्सिवल, न्यू साउथ वेल्स में हुआ था। वे बायें हाथ के बल्लेबाज थे, साथ ही वे दाहिने हाथ के ऑफ ब्रेक गेंदबाज भी थे।

ह्यूज़ के पिता केला व्यवसायी थे और मां इटली की थीं। ह्यूज़ के अंतरराष्ट्रीय खेल जीवन की शुरुआत साल 2009 में हुई थी। 26 फरवरी 2009 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ उन्होंने पहला टेस्ट मैच खेला था। वहीं एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में ह्यूज़ ने वर्ष 2013 में श्रीलंका के खिलाफ पहला मैच खेला था। वे ऑस्ट्रेलिया की ओर से खेलने वाले पहले ऐसे बल्लेबाज थे जिसने अपने एकदिवसीय डेब्यू मैच में शतक जड़ा था।

ह्यूज़ ने वर्ष 2013 में मुंबई इंडियंस के सदस्य के तौर पर आईपीएल खेला था। फिल ह्यूज़ ने टेस्ट करियर में तीन शतक बनाया था और एकदिवसीय क्रिकेट में दो शतक जड़ा था। टेस्ट करियर में उन्होंने दो शतक साउथ अफ्रीका के खिलाफ और एक श्रीलंका के खिलाफ बनाया था। वहीं एकदिवसीय मैच में उन्होंने दोनों शतक श्रीलंका के खिलाफ 2013 में बनाया था। घरेलू क्रिकेट में भी ह्यूज़ का प्रदर्शन बहुत अच्छा था और वर्ष 2012-2013 में उन्हें सर्वश्रेष्ठ डोमेस्टिक क्रिकेटर का अवॉर्ड भी मिला था।
 
वहीं वर्ष 2007 में उन्हें न्यू साउथ वेल्स के साइजिंग स्टार का अवॉर्ड, वर्ष 2009 में ब्रेडमैन यंग क्रिकेटर ऑफ द ईयर और वर्ष 2008-2009 में शेफील्ड शील्ड प्लेयर ऑफ द ईयर का अवॉर्ड भी मिला था। वे साउथ ऑस्ट्रेलिया की ओर से घरेलू क्रिकेट खेलते थे। इस वर्ष चार दिसंबर से भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज में ह्यूज़ का खेलना तय था, लेकिन इस अवसर से पहले ही ह्यूज़ इस दुनिया से चले गये। यह क्रिकेट जगत और उसके प्रेमियों के लिए अपूरणीय क्षति है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें