फोटो गैलरी

Hindi Newsकेंद्र मुफ्त दवाओं के तमिलनाडु मॉडल पर विचार करेगा

केंद्र मुफ्त दवाओं के तमिलनाडु मॉडल पर विचार करेगा

केंद्र सरकार ने कहा है कि वह दवाओं की कीमतों को कम करने के लिए प्रयासरत है। सरकार तमिलनाडु सरकार द्वारा मरीजों को रियायती दरों पर दवायें उपलब्ध कराने के फार्मूले जैसे ही कोई योजना लाए जाने पर विचार...

केंद्र मुफ्त दवाओं के तमिलनाडु मॉडल पर विचार करेगा
एजेंसीFri, 28 Nov 2014 07:32 PM
ऐप पर पढ़ें

केंद्र सरकार ने कहा है कि वह दवाओं की कीमतों को कम करने के लिए प्रयासरत है। सरकार तमिलनाडु सरकार द्वारा मरीजों को रियायती दरों पर दवायें उपलब्ध कराने के फार्मूले जैसे ही कोई योजना लाए जाने पर विचार कर रही है। फरवरी 2014 से तमिलनाडु सरकार अम्मा मरूंदगम (फार्मेसी) खोलेगी जहां दवायें रियायती दरों पर बेची जाएंगी।

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री जगत प्रकाश नड्डा ने शुक्रवार को लोकसभा में प्रश्नकाल के दौरान सदस्यों के सवालों के जवाब में यह जानकारी दी। मरीजों को जेनरिक दवायें उपलब्ध कराए जाने के सवाल के दौरान भाजपा की शोभा करांदलजे ने स्वास्थ्य मंत्री से जानना चाहा कि क्या केंद्र सरकार तमिलनाडु सरकार जैसी कोई योजना लागू करने पर विचार कर रही है जहां मरीजों को रियायती दरों पर दवायें उपलब्ध कराने के लिए मेडिकल स्टोर खोले जा रहे हैं।

स्वास्थ्य मंत्री ने इस पर कहा कि केंद्र सरकार तमिलनाडु मॉडल की भावना को अपनाने का विचार कर रही है। नड्डा ने देश में एंटीमाइक्रोबियल (जीवाणुरोधी) प्रतिरोध के बढ़ते मामलों पर चिंता जताई। उन्होंने बताया कि सरकार ने इसे ध्यान में रखते हुए 2010 में इसकी रोकथाम के लिए एक राष्ट्रीय कार्य बल का गठन किया था जिसने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है। इस समिति ने एंटीबायोटिक दवाओं के सही इस्तेमाल को प्रोत्साहित करने की सिफारिश की है।

भारत में प्रवेश के लिए नो इबोला प्रमाणपत्र अनिवार्य
केंद्र सरकार ने इबोला प्रभावित देशों से भारत में प्रवेश करने वाले यात्रियों के लिए अपने साथ एक प्रमाणपत्र लाए जाने को अनिवार्य कर दिया है जिसमें लिखा होगा कि यात्री के शरीर में इस घातक विषाणु की कोई मौजूदगी नहीं है। स्वास्थ्य मंत्री जे पी नड्डा ने लोकसभा में कहा कि ऐसे मामलों में जहां लोगों को इबोला उपचार के बाद छुट्टी दे दी गई है और उनके पास संबंधित देश के स्वास्थ्य मंत्रालय का प्रमाणपत्र नहीं है। उन्हें सलाह दी जाती है कि वे अस्पताल से छुट्टी होने के 90 दिन की अवधि में भारत की यात्रा पर न आएं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें