फोटो गैलरी

Hindi Newsरूडी दूसरी बार केंद्र में संभालेंगे मंत्री पद

रूडी दूसरी बार केंद्र में संभालेंगे मंत्री पद

राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव की सफलता में पार्टी प्रभारी के रूप में बड़ी भूमिका अदा करने के बाद विमानन क्षेत्र और राजनीति से जुड़े युवा भाजपा नेता राजीव प्रताप रूडी की केंद्र...

रूडी दूसरी बार केंद्र में संभालेंगे मंत्री पद
एजेंसीSun, 09 Nov 2014 04:36 PM
ऐप पर पढ़ें

राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण महाराष्ट्र के विधानसभा चुनाव की सफलता में पार्टी प्रभारी के रूप में बड़ी भूमिका अदा करने के बाद विमानन क्षेत्र और राजनीति से जुड़े युवा भाजपा नेता राजीव प्रताप रूडी की केंद्र की राजग सरकार में बतौर मंत्री यह दूसरी पारी होगी।

बिहार की सारन सीट पर लोकसभा चुनाव में राजद प्रमुख लालू प्रसाद की पत्नी राबड़ी देवी को परास्त करने वाले रूडी को केंद्रीय मंत्रिपरिषद में शामिल किए जाने से यह संकेत भी मिल रहे हैं कि पार्टी बिहार में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पूर्व प्रदेश पर ध्यान केंद्रित कर रही है।

52 वर्षीय रूडी राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण राजपूत वर्ग से आते हैं और बिहार में सत्ता हासिल करने के लिए इस समुदाय के वोट भाजपा के लिए काफी मायने रखेंगे। वर्ष 2001 में अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार में उन्हें पहली बार वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री बनाया गया था। दो साल बाद उन्हें नागर विमानन मंत्रालय का स्वतंत्र प्रभार दिया गया।

भाजपा के महाराष्ट्र मामलों के प्रभारी और महासचिव रूडी ने पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के साथ काम किया है और मंत्रिपरिषद में उन्हें शामिल किया जाना उनकी कड़ी मेहनत का इनाम माना जा रहा है।

रूडी के पास इस समय भी कमर्शियल पायलट का लाइसेंस है और वह अक्सर कमर्शियल विमान उड़ाते रहते हैं । पार्टी के प्रबंधक के रूप में उनकी अच्छी छवि है। वह पार्टी के युवा चेहरों में प्रमुख स्थान रखते हैं।

30 मार्च 1962 को छपरा में पैदा हुए रूडी राजनीति में आने से पूर्व कालेज में व्याख्याता थे और पंजाब विश्वविद्यालय में पढ़ते हुए वह छात्र राजनीति में भी शामिल रहे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें