फोटो गैलरी

Hindi Newsबजट के बाद सात फेरे लेना भी हो गया महंगा

बजट के बाद सात फेरे लेना भी हो गया महंगा

अब सात फेरे लेने भी महंगा हो गया है। आम बजट में सर्विस टैक्स 12.36 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी हो गया है। इससे बैंड-बाजा, बारात, वीडियोग्राफी, टैंट, बैंक्वट हॉल से लेकर खाना-पाना सब महंगा हो जाएगा। एक...

बजट के बाद सात फेरे लेना भी हो गया महंगा
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 28 Feb 2015 10:02 PM
ऐप पर पढ़ें

अब सात फेरे लेने भी महंगा हो गया है। आम बजट में सर्विस टैक्स 12.36 फीसदी से बढ़ाकर 14 फीसदी हो गया है। इससे बैंड-बाजा, बारात, वीडियोग्राफी, टैंट, बैंक्वट हॉल से लेकर खाना-पाना सब महंगा हो जाएगा। एक अनुमान के अनुसार शादी समारोह में करीब 18 से 22 फीसदी इजाफा होगा। बढ़ी दरें एक अप्रैल से लागू होंगी।

रॉयल वेंडिग एंड एंटरटेनमेंट एजेंसी के संचालक रोहित वधावन का कहना है कि शादी में इस्तेमाल होने वाले लगभग हर सामान के इस्तेमाल पर सर्विस टैक्स लगता है। ऐसे में जिस शादी में 06 से 09 लाख रुपये खर्च होते थे, अब उसमें 11 से 14 लाख रुपये का खर्चा होगा। रोहित कहते हैं कि शादी समारोह में खर्च की कोई सीमा नहीं होती, लेकिन शादी के बजट बिगड़ेगा और अधिकतम 22 फीसदी तक इजाफा होगा। वहीं सिंधी बैंड के मैनेजर विपुल रस्तोगी का कहना है कि बैंड सर्विस पर भी टैक्स लगता है। सिर्फ बैंड पर ही नहीं बल्कि बैंड में इस्तेमाल होने वाले इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों पर भी टैक्स लगेगा। इनकी सेवा लेना महंगा होगा। उन्होंने बताया कि अभी तक जिस बैंड पार्टी के लिए 35 हजार लगते थे उसके लिए अब 39000 रुपये तक का खर्चा आएगा।

टैंट और बैंक्वट हाल भी महंगा
औखला स्थित जंक्शन रॉक वेडिंग प्लानर एजेंसी के संचालक विवेक ने बताया कि जहां अभी तक टैंट का खर्च दो-ढाई लाख रुपये आता था, सर्विस टैक्स बढ़ने के बाद इस खर्च में 29 से 38 हजार रुपये का इजाफा हो जाएगा। सामान्य बैंक्वट हाल जो कि 20 हजार से लेकर 50 हजार रुपये में बुक होता है, अब उसके लिए 23 हजार से साढ़े 57 हजार रुपये तक अदा करने होंगे। इसके अलावा कैटरिंग भी महंगी हुई है। किसी शादी समारोह में एक व्यक्ति के खाने पर पांच सौ रुपये खर्च होते हैं। सर्विस टैक्स बढ़ाने के बाद प्रति प्लेट का खर्च लगभग छह सौ रुपये हो जाएगा।

बैंड-बाजा और डीजे

हौजखास इलाके में ए-बज एंटरटेनमेंट एजेंसी चलाने वाले अशोक जैन का कहना है कि शादी समारोह में सामान्य बैंड का खर्च 18 हजार रुपये है। नए बजट में यह खर्च बढ़ाकर 20-21 हजार रुपये हो जाएगा। तिलक मार्ग पर स्थित एक्टिव म्यूजिक एंटरटेनमेंट के मालिक हिमांशु वर्मा ने बताया कि फिलहाल डीजे का रेट 08 हजार रुपये है। अब इसका रेट 9500  रुपये से 11500 हजार रुपये होगा।

ऑर्केस्ट्रा व गजल नाइट भी हुई महंगी

शादी समारोह में ऑर्केस्ट्रा शो का रेट 25 हजार रुपये है, जबकि गजल नाइट 27 हजार रुपये में आयोजित होती है। सर्विस टैक्स बढ़ने के कारण अब वह रेट क्रमश: 30 हजार और 32 हजार रुपये हो जाएंगे। सामान्य आतिशबाजी का खर्च 50 हजार रुपये आता है। अब यह खर्च बढ़कर लगभग 57 हजार रुपये हो जाएगा। प्रति वेडिंग कार्ड पांच से आठ रुपये बढ़ेंगे।

ब्यूटी पार्लर तो महंगा होगा ही
जब शादी समारोह के प्रत्येक आइटम के दाम बढ़े हैं तो फिर ब्यूटी पार्लर कैसे अछूते रह सकते हैं। अशोक विहार में आस्मीन ब्यूटी स्टूडियो चलाने वाली आस्मीन मुंजाल का कहना है कि फिलहाल एक शादी के दौरान दो अलग-अलग इवेंट पर दुल्हा-दुल्हन श्रृंगार का सामान्य रेट 15 हजार रुपये है। सर्विस टैक्स बढ़ने के बाद यह रेट 16,500 रुपये तक होगा।

फोटोग्राफी और वीडियो
इनके रेट अभी तक औसतन 20-25 हजार रुपये हैं। नए बजट में यही रेट लगभग 30 हजार रुपये तक पहुंच जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें