फोटो गैलरी

Hindi Newsदिल्ली से हरियाणा, यूपी का होगा बेरोकटोक सफर

दिल्ली से हरियाणा, यूपी का होगा बेरोकटोक सफर

दिल्ली से पड़ोसी राज्य हरियाणा व उत्तर प्रदेश का सफर बेरोकटोक होगा। इसके लिए लिए जल्द ही नए ऑटो आएंगे। इसके लिए परिवहन विभाग ने परमिट आंवटन के लिए पहली प्रक्रिया पूर्ण कर ली है। अब तक सबसे अधिक...

दिल्ली से हरियाणा, यूपी का होगा बेरोकटोक सफर
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 21 Jul 2014 10:19 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली से पड़ोसी राज्य हरियाणा व उत्तर प्रदेश का सफर बेरोकटोक होगा। इसके लिए लिए जल्द ही नए ऑटो आएंगे। इसके लिए परिवहन विभाग ने परमिट आंवटन के लिए पहली प्रक्रिया पूर्ण कर ली है।

अब तक सबसे अधिक आवेदन उत्तर प्रदेश व दिल्ली में ऑटो चलाने के लिए आएं हैं और यहां आंकड़ा तय सीमा से अधिक हो गया है। इसलिए अब विभाग तैयारी कर रहा है कि लक्की ड्रा की मदद से ऑटो परमिट जारी किए जाने की प्रक्रिया शुरू की जाए।

सूत्र बताते हैं कि दिल्ली से उत्तर प्रदेश जाने के लिए 3120 चालकों ने परमिट की मांग की है। वहीं दूसरी तरफ हरियाणा रूट के लि 1620 आवेदन किए गए हैं। विभाग का कहना है कि हरियाणा के कम ऑटो की संख्या बढ़ाने के लिए एक बार फिर से आवेदन मांगे जाएंगे और इसके बाद आवंटन किया जाएगा। यह प्रक्रिया जल्द ही शुरू करने की तैयारी चल रही है। योजना के तहत इन दोनों ही राज्यों से दिल्ली के लिए 2750-2750 ऑटो चलाने की योजना है।

इसके तहत 5 हजार ऑटो एस.सी., एस.टी. और ओबीसी श्रेणी के लिए जारी किए जाने है। दिल्ली में  45000 ऑटो के लिए रास्ता खुला है। इसके तहत 49.5 प्रतिशत ऑटो आरक्षित श्रेणी के लिए थे। सूत्र  बताते हैं कि सामान्य कोटे के तहत ऑटो लेने के लिए लोगों की व्यक्तिगत जांच की आवश्यकता नहीं होती। लेकिन जसे ही कोई व्यक्ति आरक्षित श्रेणी के तहत ऑटो लेता है तो विभाग को इसकी जांच करानी होती है। इस जांच की वजह से लम्बा समय लगता है। इसलिए चालक सामान्य श्रेणी के लिए आवेदन करते हैं।

क्या है ऑटो की स्थिति
-    1 लाख तक ऑटो उतारे जाने हैं
-    45 हजार ऑटो जोड़े जाने हैं
-    55 हजार के करीब ऑटो थे
-    58 हजार के वर्तमान में हैं
-    49.5 प्रतिशत आरक्षित कोटे के लिए है
-    7500 के करीब ऑटो जारी किए जा सकते हैं

क्या है एनसीआर ऑटो सेवा
दिल्ली से हरियाणा और उत्तर प्रदेश जाने वाले यात्रियों के लिए एनसीआर ऑटो की शुरुआत की जानी है। इस सेवा के तहत 7500 ऑटो चलाने की योजना है। इनके लिए परिवहन विभाग ने आवेदन भी मांगे हैं। अब इन आवेदनों के आधार पर ऑटो आवंटन आरक्षित कोटे के ऑटो जारी होने के बाद दिए जाएंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें