फोटो गैलरी

Hindi News'विस के पास हो LG के खिलाफ महाभियोग चलाने का अधिकार'

'विस के पास हो LG के खिलाफ महाभियोग चलाने का अधिकार'

दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार के नोटिफिकेशन के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया है। गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी कर दिल्ली...

'विस के पास हो LG के खिलाफ महाभियोग चलाने का अधिकार'
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 26 May 2015 04:52 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विधानसभा के विशेष सत्र में उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र सरकार के नोटिफिकेशन के खिलाफ प्रस्ताव पेश किया है।

गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी कर दिल्ली सरकार को बताया था कि उसके अधिकार क्या हैं और उपराज्यपाल के अधिकार क्या हैं?

इस बीच आप विधायक आदर्श शास्त्री ने विधानसभा में प्रस्ताव रखा है कि एलजी के खिलाफ महाभियोग चलाने का अधिकार विधानसभा के पास हो।

आप के साथ तकरार नहीं : शाह

भारतीय जनता पार्टी ने दिल्ली में सत्तारूढ़ आम आदमी पार्टी के साथ 'तकरार' पर मंगलवार को सफाई दी। भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने कहा, 'अधिकार को लेकर दिल्ली सरकार के साथ तथाकथित तकरार कोई तकरार नहीं, बल्कि संविधान की व्याख्या का मसला है।'

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार और दिल्ली की आप सरकार के बीच सार्वजनिक व्यवस्था, पुलिस, भूमि और सेवाओं से संबंधित मामलों पर उपराज्यपाल नजीब जंग को गृह मंत्रालय द्वारा अधिकार दिए जाने की अधिसूचना को लेकर किसी तरह का तकरार नहीं है।

केंद्र की अधिसूचना पर दिल्ली उच्च न्यायालय का फैसला आप सरकार के पक्ष में आने के अगले दिन पार्टी मुख्यालय में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में नरम पड़े शाह ने कहा, 'मामला न्यायालय के समक्ष रखा जाएगा और इसे सुलझा लिया जाएगा।'

दिल्ली की आप सरकार ने केंद्र सरकार की ओर से जारी अधिसूचना को 'असंवैधानिक' बताते हुए इस पर चर्चा के लिए विधानसभा का दो दिनी आपात सत्र बुलाया है। सत्र के पहले दिन मंगलवार को उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने केंद्र की अधिसूचना के खिलाफ विधानसभा में प्रस्ताव पेश किया, जिस पर चर्चा जारी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें