फोटो गैलरी

Hindi Newsसोनुवा में नक्सलियों के गोरिल्ला दस्ते का एरिया कमांडर गिरफ्तार

सोनुवा में नक्सलियों के गोरिल्ला दस्ते का एरिया कमांडर गिरफ्तार

पश्चिमी सिंहभूम जिला पुलिस को गुरुवार को उस समय बड़ी सफलता हाथ लगी, जब उसने भाकपा माओवादी के गोरिल्ला स्क्वायड के एरिया कमांडर शिवो सिंह चाकी उर्फ चोकरो चाकी को एक देसी कट्टा, तीन गोलियां, डायरी और...

सोनुवा में नक्सलियों के गोरिल्ला दस्ते का एरिया कमांडर गिरफ्तार
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 05 Jun 2014 09:49 PM
ऐप पर पढ़ें

पश्चिमी सिंहभूम जिला पुलिस को गुरुवार को उस समय बड़ी सफलता हाथ लगी, जब उसने भाकपा माओवादी के गोरिल्ला स्क्वायड के एरिया कमांडर शिवो सिंह चाकी उर्फ चोकरो चाकी को एक देसी कट्टा, तीन गोलियां, डायरी और मोबाइल के साथ सोनुवा के समीप एक जंगल से धर दबोचा।

वह गोइलकेरा, सोनुवा तथा टेबो थाना क्षेत्र के 17 से अधिक नक्सली वारदातों में शामिल रहा है। यह जानकारी पश्चिमी सिंहभूम के पुलिस अधीक्षक नरेन्द्र कुमार सिंह ने गुरुवार को पत्रकारों को दी।

उन्होंने बताया कि जून 2009 में गोइलकेरा की चिटिर घाटी में एलआरपी से लौट रही पुलिस गाड़ी को लैंडमाइंस से उड़ाने की घटना में भी वह शामिल था। उसमें गोइलकेरा थाना प्रभारी फिलिप टेटे तथा पुलिस के 7 जवान शहीद हो गए थे।

पुलिस की विशेष शाखा द्वारा वांछित नक्सलियों के जारी पोस्टर में भी इसकी तस्वीर छपी थी। शिवो सिंह चाकी को सोनुवा थाना क्षेत्र के केडावीर बोलाई टोली के जंगल से पकड़ा गया। वह सोनुवा थाना क्षेत्र के कुदाबुरू गांव का रहने वाला है। 

सुदर्शन की निशानदेही पर दबोचा गया शिवो सिंह
एसपी ने बताया कि 4 जून को पुलिस ने चक्रधरपुर के आरई कॉलोनी की झोपड़ी से सरायकेला खरसावां जिले के आमदा थाना क्षेत्र के गुवबेरा निवासी सुदर्शन चाकी उर्फ चोकरो को गिरफ्तार किया था। सुदर्शन चक्रधरपुर के ठेकेदारों से शिवो सिंह के लिए लेवी वसूलकर पहुंचाता था।

उसी की निशानदेही पर शिवो सिंह को पकड़ा गया। उन्होंने बताया कि अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के नेतृत्व में सोनुवा थाना प्रभारी बृजलाल राम और सोनुवा पुलिस तथा सीआरपीएफ के संयुक्त अभियान में शिवो की गिरफ्तारी हुई।

शिवो सिंह से मिलेंगे कई अहम सुराग
पुलिस अधीक्षक का मानना है कि शिवो सिंह चाकी के पास कई जानकारियां हैं। उसे मालूम है कि कौन-कौन लेवी देता है, दस्ता कहां-कहां घूमता है, उसमें कौन-कौन शामिल रहते हैं। किनसे से नक्सलियों को सहयोग मिलता है। इसकी गिरफ्तारी से पोड़ाहट जोन में नक्सली कमजोर होंगे।

शुरू में खेती करता था चोकरो
इससे पूर्व चोकरो अपने गांव कुदाबुरू में रहकर खेती करता था। वर्ष 2008 में गांव के दामू मोदी एवं लोंजो पासिंग दिग्गी आया और गांव से चोकरो चाकी, बागुन चाकी, करण चाकी एवं जोन चाकी को बाजार जाने के नाम पर कमांडर में बैठाकर लोढ़ाई ले गया। रात में सभी वहीं रुके। सुबह प्रसाद जी उर्फ कृष्णा अहीर आए और कहा कि दस्ते में काम करो, हर माह तीन हजार रुपए देंगे। जोन चाकी, बागुन एवं करण चाकी पार्टी में शामिल हो गए जबकि चोकरो चाकी घर आ गया। कुछ दिनों बाद ये भी पार्टी के लिए पोस्टर चिपकाने और साथ घूमने लगा।

पुरस्कृत होगी टीम
गिरफ्तारी में जिला पुलिस और सीआरपीएफ 60 बटालियन की अहम भूमिका रही। टीम में चक्रधरपुर एसडीपीओ प्रियदर्शी आलोक, सीआरपीएफ 60 बटालियन के अधिकारी संजय यादव, सोनुवा थाना प्रभारी बृजलाल राम समेत पुलिस के अन्य जवान शामिल थे। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि पूरी टीम को पुरस्कृत करने की अनुशंसा उच्च अधिकारी से की जाएगी।

सीआरपीएफ 60 बटालियन के सीओ मो.हबीब ने बताया कि चोकरो चाकी पिछले 5-6 साल से संगठन में जुड़ा है। वह लोकल गोरिल्ला स्क्वायड का एरिया कमांडर था। भाकपा माओवादी की लेवी के लेन-देन में पूरी तरह केंद्रित रहा। वह पुलिस गतिविधियों की सारी जानकारी संगठन तक पहुंचाता था। चोकरो की गिरफ्तारी से पोड़ाहाट में नक्सलियों को बड़ा झटका लगा है।

कुछ अहम वारदात
शिवो सिंह चाकी गोइलकेरा, सोनुवा तथा टोंटो थाना क्षेत्र की 17 से अधिक नक्सली वारदात में शामिल रहा है। कुछ बड़ी नक्सली वारदात जिनमें वह संलिप्त रहा-
-जून 2009 में गोइलकेरा की चिटिर घाटी में एलआरपी से लौट रही पुलिस गाड़ी को लैंड माइंस से उड़ाया जिसमें गोइलकेरा थाना प्रभारी फिलिप टेटे तथा 7 पुलिस जवान शहीद हुए।
-अक्तूबर 2009 में पंसुवा का गेस्ट हाउस उड़ाया
-अप्रैल 2010 में सीमाबंदा में जन अदालत लगकर जेएलटी के दो सहयोगियों की हत्या
-दिसंबर 2012 में सोनुवा थाना क्षेत्र में त्रिवेणी कंस्ट्रक्शन के द्वारा लाइन निर्माण कराने वाले सभी गाड़ियों को जलाया गया
-मार्च 2013 में सोनुवा के कुदाबुरू गांव में जन अदालत लगाकर 6 ग्रामीणों की हत्या
-सितंबर 2013 में टेबो के संकरा गांव में पुलिस के साथ मुठभेड़ जिसमें सीआरपीएफ का एक जवान शहीद हुआ।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें