फोटो गैलरी

Hindi Newsएटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स में मर्रे ने पक्की की जगह

एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स में मर्रे ने पक्की की जगह

ब्रिटेन के नंबर एक टेनिस स्टार एंडी मर्रे ने विंबलडन चैंपियन ग्रिगोर दिमित्रोव के खिलाफ पेरिस मास्टर्स में जीत दर्ज करने के साथ ही एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स में स्थान पक्का कर लिया है।...

एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स में मर्रे ने पक्की की जगह
एजेंसीFri, 31 Oct 2014 03:56 PM
ऐप पर पढ़ें

ब्रिटेन के नंबर एक टेनिस स्टार एंडी मर्रे ने विंबलडन चैंपियन ग्रिगोर दिमित्रोव के खिलाफ पेरिस मास्टर्स में जीत दर्ज करने के साथ ही एटीपी वर्ल्ड टूर फाइनल्स में स्थान पक्का कर लिया है।
        
विंबलडन में लगातार सेटों में शिकस्त झेल चुके मरे ने पेरिस मास्टर्स के पुरुष एकल प्री क्वार्टरफाइनल में दिमित्रोव को 6-3, 6-3 से आसान शिकस्त दी। पिछले छह सप्ताह में अपना चौथा खिताब जीतने की ओर बढ़ रहे मर्रे ने इसी के साथ रोड टू लंदन के लिये शीर्ष आठ खिलाड़ियों में भी अपनी जगह पक्की कर ली।
        
स्कॉटलैंड के मर्रे का अगले दौर में विश्व के नंबर एक खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच से मुकाबला होगा। शुक्रवार को अंतिम आठ में जगह बनाने के लिये जोकोविच को हालांकि गाएल मोंफिल्स को कड़ा संघर्ष करना पड़ा और दूसरे टाईब्रेक में उन्होंने 6-3, 7-6 से जीत अपने नाम की। 
       
जोकोविच को जहां मोंफिल्स पर जीत दर्ज करने के लिये 92 मिनट तक संघर्ष करना पड़ा तो वहीं बढ़िया फॉर्म में चल रहे मरे ने 69 मिनट में दिमित्रोव की चुनौती निपटा दी। मर्रे ने कहा कि मैं शेनझेन, बीजिंग, शंघाई, विएना, वैलेंशिया और पेरिस में पिछले कुछ हफ्ते लगातार खेला हूं और फिलहाल मेरी फिटनेस अच्छी है जिससे मैं खुश हूं। 
      
मर्रे सत्र के आखिरी टूर्नामेंट एटीपी फाइनल्स में जोकोविच, रोजर फेडरर, स्टेनिसलास वावरिंका और मारिन सिलिच के साथ खेलेंगे। अगले महीने लंदन के ओटू एरिना में होने वाले इस टूर्नामेंट के लिये अभी तीन खिलाडि़यों का चयन और शेष है।

छठी सीड जापान के नंबर एक खिलाड़ी केई निशिकोरी भी एटीपी फाइनल्स में जगह बनाने से केवल एक कदम दूर हैं। यदि वह पेरिस मास्टर्स के सेमीफाइनल में जगह बना लेते हैं तो वह वर्ष के इस आखिरी टूर्नामेंट में पहुंचने वाले जापान के पहले टेनिस खिलाड़ी बन जाएंगे। 
        
इससे पहले निशिकोरी ने क्वार्टरफाइनल में घरेलू पसंदीदा खिलाड़ी जो विलफ्रेड सोंगा को क्वार्टरफाइनल में 6-1,  4-6, 6-4 से पराजित किया था। निशिकोरी का अगले दौर में चौथी सीड डेविड फेरर से मुकाबला होगा जिन्होंने हमवतन पकनाट्वदो वर्दास्को को 6-1, 6-2 से हराया था। यदि फेरर पेरिस में खिताबी मुकाबले में जगह पक्की कर लेते हैं तो वह एटीपी फाइनल्स में भी स्थान बना लेंगे।
         
पांचवीं सीड टामस बेर्दिच रोड टू लंदन में आठवें स्थान के लिये खेल रहे हैं और सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही उनका स्थान भी सत्र के आखिरी टूर्नामेंट में पक्का हो जाएगा। उन्होंने फेलिसियानो लोपेज को 7-5, 6-3 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई है।  
        
अगले दौर में उनका मुकाबल केविन एंडरसन से होगा। हालांकि कनाडा के मिलोस राओनिक के लिये लंदन की राह कठिन होगी और यदि वह पेरिस में खिताब जीतते हैं तभी उनको फाइनल्स का टिकट मिलेगा। 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें