फोटो गैलरी

Hindi Newsनए साल में लगें आप खूबसूरत

नए साल में लगें आप खूबसूरत

1. नए साल के मौके पर खूबसूरत लगने के लिए कुछ घरेलू टिप्स बताएं। सभी प्रकार की त्वचा के लिए यह उपाय अपनाएं। 3 टीस्पून दही, 1 टीस्पून नींबू का रस, 1 चुटकी हल्दी को मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। फिर 10...

नए साल में लगें आप खूबसूरत
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 19 Dec 2014 02:06 PM
ऐप पर पढ़ें

1. नए साल के मौके पर खूबसूरत लगने के लिए कुछ घरेलू टिप्स बताएं।
सभी प्रकार की त्वचा के लिए यह उपाय अपनाएं। 3 टीस्पून दही, 1 टीस्पून नींबू का रस, 1 चुटकी हल्दी को मिलाएं और चेहरे पर लगा लें। फिर 10 मिनट बाद पानी से धो लें। बढम्ती उम्र की परेशानियों से बचने के लिए आप इस उबटन में अखरोट का पाउडर और अंडे की जर्दी मिला सकती हैं। त्वचा तैलीय है तो मुलतानी मिट्टी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

2. इन सर्दियों में स्कीन केयर रुटिन में क्या नया शामिल करें?
रूखी त्वचा वालों के लिए
अलसी का तेल रोज लगाएं। इसके अलावा नहाने के तुरंत बाद शरीर पर बादाम तेल, जैतून का तेल या तिल के तेल की मालिश करें। रोज सुबह चेहरे पर मोइश्चराइजिंग सनस्क्रीन लगाएं। दिन के वक्त भी मोइश्चराइजर लगाएं और रात में नाइट क्रीम लगाएं। इससे आपकी त्वचा में नमी बनी रहेगी। पाराबेन मुक्त और विटामिन ई युक्त मोइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।
तैलीय त्वचा-
आप भी मोइश्चराइजर का प्रयोग करें ताकि समय से पहले त्वचा न बुढमए। नहाने के बाद बेबी ऑयल का इस्तेमाल कर सकती हैं। तैलीय मोइश्चराइजर आपके लिए बेहतर है।
मिश्रित त्वचा वालों के लिए ऐसे मोइश्चराइजर का इस्तेमाल करें जो एक्ने प्रोन त्वचा के लिए तैयार की गई हो। ये आपकी त्वचा को नमीयुक्त बनाए रखने में मदद करेगी। बाजार में कई ब्रांड के स्प्रीटजर भी उपलब्ध हैं। इसे पानी के साथ मिला कर दिन में एक या दो बार स्प्रे करने से त्वचा सही बनी रहती है। नाइट क्रीम का इस्तेमाल करें। इससे त्वचा चमकदार बनी रहेगी और ठंडी हवाओं के बीच त्वचा रूखी नहीं होगी।

3. त्वचा को चमकदार बनाने के लिए कौन-से डाइटरी सप्लीमेंट लें?
उचित खानपान सही मायने में त्वचा पर चमक लाती है। हरी सब्जियां, हर रंग के फल और दाल रोज खाने से शरीर से जमा विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं और जरूरी विटामिन्स का शरीर में संचार होता है। विटामिन सी, बी और ए त्वचा के लिए बेहद जरूरी हैं। अलग-अलग रंगों के फल और सब्जियां खाने से एंटीऑक्सीडेंट्स की पूर्ति हो जाती है।

4. ठंड में अलग-अलग प्रकार की त्वचा के लिए किस तरह के मेकअप का इस्तेमाल करें?
मेरी नजर में इस मौसम में मेकअप सिर्फ आंखों और होठों का होना चाहिए। बाकी हिस्सों में सुबह के वक्त सनस्क्रीन और हल्का फाउंडेशन (मिनरल बेस्ड) मिला कर लगा सकती हैं। शाम के समय मोइश्चराइजर के ऊपर फाउंडेशन का इस्तेमाल करें। जो महिलाएं मेकअप ज्यादा लगाती हैं, वे इस बात का ध्यान रखें कि मेकअप मिनरल बेस्ड और एलर्जी रहित होनी चाहिए। रूखी त्वचा वाली महिलाएं मोइश्चराइजर और फाउंडेशन को मिला कर चेहरे पर लगाएं। तैलीय त्वचा वाले लैक्टोकैलामाइन या तैलीय त्वचा के लिए तैयार की गई मोइश्चराइजर पहले लगा लें।

5. सर्दियों के लिए डूज और डोन्ट्स?
’  मेकअप उतारने के बाद ही रात को सोएं।
’ दिन में दो बार त्वचा को धोएं।
’ क्लींजर और फेस मिल्क से चेहरा साफ करें। उसके बाद पानी का इस्तेमाल नहीं करना चाहतीं तो गुलाबजल लगा लें।
’ ठंड में भी उचित मात्रा में पानी पीना जरूरी है।
’ चारों तरफ कोहरा छाया है तो ये मत समङों कि सनस्क्रीन की क्या जरूरत है! आकाश में यूवीए और यूवीबी किरणें पर्याप्त मात्रा में मौजूद होती हैं और ये समय से पहले ही झुर्रियां और पिग्मेंटेशन की समस्या पैदा कर देती हैं।
’  रूखी त्वचा, एग्जिमा या सोरोसिस की समस्या वाले डाइट में फैटी एसिड 3 और 6 की मात्रा बढम दें। 

6.  सर्दियों के लिए तीन जरूरी स्कीन केयर उत्पाद..।
मोइश्चराइजर, सनस्क्रीन और क्लींजिंग मिल्क।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें