फोटो गैलरी

Hindi Newsपुलिस-आंदोलनकारियों में जमकर भिडंत, गुस्साए छात्रों ने पथराव-आगजनी की

पुलिस-आंदोलनकारियों में जमकर भिडंत, गुस्साए छात्रों ने पथराव-आगजनी की

राजधानी में यूपीएससी परीक्षा से सीसैट हटाने की मांग को लेकर चल रहा छात्रों का आंदोलन और उग्र हो गया है। अनशन के बीच बुधवार देर रात आंदोलनकारी छात्रों और पुलिस में भिड़ंत हो गई। पुलिस द्वारा...

पुलिस-आंदोलनकारियों में जमकर भिडंत, गुस्साए छात्रों ने पथराव-आगजनी की
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 31 Jul 2014 06:57 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी में यूपीएससी परीक्षा से सीसैट हटाने की मांग को लेकर चल रहा छात्रों का आंदोलन और उग्र हो गया है। अनशन के बीच बुधवार देर रात आंदोलनकारी छात्रों और पुलिस में भिड़ंत हो गई। पुलिस द्वारा अनशनकारियों को हटाए जाने से नाराज छात्रों ने पुलिसबल पर पथराव, आगजनी और तोड़फोड़ की। ऐसे में पुलिस ने छात्रों पर लाठीचार्ज किया। इस भिडंत में 11 पुलिसकर्मियों समेत कई छात्र घायल हुए हैं। पुलिस ने 18 छात्रों को गिरफ्तार भी किया है।

गुस्साएं छात्रों ने चौकी में लगाई आग: पुलिस द्वारा मुखर्जी नगर में अनशन कर रहे छात्रों को जबरन हटाने के बाद हंगामा बढ़ा। पुलिस के लाठीचार्ज ने छात्रों का गुस्सा और बढ़ा दिया। नाराज छात्रों ने नेहरु विहार स्थित पुलिस चौकी समेत दो बसों में आग लगा दी। इसके साथ ही बड़ी संख्या में वाहनों में तोड़फोड़ की। इस बीच छात्रों द्वारा पुलिस बल पर पथराव जारी रहा। इसके बाद पुलिसकर्मियों ने छात्रों को दौड़ा- दौड़ा कर पीटा।

तनाब के बीच कफ्यू की स्थिति: सीसैट को लेकर मचे बवाल के बाद मुखर्जी नगर इलाके में गुरुवार दोपहर दो बजे तक कफ्यू के हालात बन गए। सभी घरों, ऑफिस, इंस्टीट्यूट आदि बंद रहे। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था। हालांकि दोपहर बाद इलाके की स्थिति में सुधार आया। लोग घरों से बाहर निकले और अपने दैनिक कार्यों को अंजाम दिया।

अफवाहों का दौर चला: इस प्रकरण को लेकर गुरुवार पूरे दिन अफवाहों का दौर जारी रहा। बवाल के बाद उड़ी खबरों के चलते तनाव की स्थिति बनी रही। बीच में अफवाह उड़ी की एक अनशनकारी और एक आंदोलनकारी छात्र की पुलिस की पिटाई से मौत हो गई है। हालांकि पुलिस प्रशासन ने इसे आंदोलनकारी छात्रों की साजिश करार दिया। इसके बाद पुलिस ने अनशनस्थल को पूरी तरह से अपने कब्जे में ले लिया है। देर शाम पुलिस ने सभी गिरफ्तार छात्रों को कोर्ट में पेश किया, जहां से उन्हें न्यायिक हिरासत में भेज दिया गया।


18 आंदोलनकारी छात्रों को पुलिस ने गिरफ्तार किया
11 पुलिसकर्मी छात्रों के पथराव के दौरान घायल हुए
70 वाहनों में तोड़फोड़ की आंदोलनकारी छात्रों ने बुधवार रात

विवाद पर पीएम खुद रखे हुए हैं नजर
नई दिल्ली।
केंद्र सरकार ने गुरुवार को कहा कि यूपीएससी के सीसैट विवाद का ‘संतुलित और सबको स्वीकार्य’ समाधान जल्द निकाल लिया जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इस मामले में रुचि ले रहे है।

लोकसभा में शून्यकाल के दौरान कुछ दलों के सदस्यों द्वारा यह मुद्दा उठाये जाने पर संसदीय कार्यमंत्री एम वेंकैया नायडू ने सीसैट का विरोध कर रहे छात्रों पर बुधवार को हुए लाठीचार्ज पर दुख प्रकट किया। उन्होंने कहा, ‘प्रधानमंत्री स्वयं इस विवाद को हल करने में रुचि ले रहे हैं। इस विवाद के समाधान के लिए समिति गठित कर दी गई है। वह जल्द से जल्द इस बारे में फैसला करेगी। लेकिन इस मुद्दे पर सदन में पुरजोर तरीके से व्यक्त की गयी भावना से वह प्रधानमंत्री को अवगत करा देंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें