फोटो गैलरी

Hindi Newsयूपीएससी अभ्यर्थी छात्रों ने रेलभवन के पास प्रदर्शन किया

यूपीएससी अभ्यर्थी छात्रों ने रेलभवन के पास प्रदर्शन किया

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की प्राथमिक परीक्षा से सी.सैट का प्रावधान हटाये जाने की मांग कर रहे अभ्यर्थी छात्रों ने आज रेलभवन के आसपास प्रदर्शन किया तथा उनकी पुलिस से झड़प हुयी।...

यूपीएससी अभ्यर्थी छात्रों ने रेलभवन के पास प्रदर्शन किया
एजेंसीFri, 25 Jul 2014 03:07 PM
ऐप पर पढ़ें

संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) की प्राथमिक परीक्षा से सी.सैट का प्रावधान हटाये जाने की मांग कर रहे अभ्यर्थी छात्रों ने आज रेलभवन के आसपास प्रदर्शन किया तथा उनकी पुलिस से झड़प हुयी।
        
नई दिल्ली जिला के पुलिस उपायुक्त एसबीएस त्यागी ने बताया कि फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है। पुलिस ने तकरीबन 100 छात्रों को हिरासत में लिया है। रेलभवन संसद भवन के काफी करीब है और इस समय संसद का सत्र भी चल रहा है। इस लिहाज से यह इलाका काफी संवेदनशील है। उन्होंने बताया कि इलाके में निषेधज्ञा लागू है। इसलिए छात्रों को हिरासत में लिया जा रहा है।
        
नई दिल्ली में धारा 144 लागू कर दी गई है। त्यागी ने बताया कि और छात्रों को यहां जुटने से रोकने के लिए डीएमआरसी ने तीन मेट्रो स्टेशन बंद कर दिये हैं।  आज पुलिस ने दिल्ली मेट्रो से केंद्रीय सचिवालय तथा उद्योग भवन मेट्रो स्टेशनों को बंद करने का आग्रह किया था। इलाके में सुरक्षाबलों की तैनाती बढ़ा दी गयी है तथा यहां आने वाली सड़कों पर बैरिकेटर लगाकर एहतियाती जांच तेज कर दी गयी है।
        
सी.सैट में अंग्रेजी के छात्रों को लाभ मिलने का आरोप लगाते हुये छात्रों ने इसे हटाने की मांग को लेकर इस महीने के आरंभ से ही भूख हड़ताल और धरना-प्रदर्शन शुरू कर दिया था। भूख हड़ताल पर बैठे छात्रों को सरकार ने आश्वासन दिया था कि सिविल सेवा की प्राथमिक परीक्षा के पैटर्न और सिलेबस पर पुनर्विचार किया जायेगा।
        
इसके लिए सरकार ने 15 दिन का समय मांगा था लेकिन यह मियाद पूरी होने से पहले ही यूपीएससी द्वारा कल अगले महीने होने वाली प्राथमिक परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिये जाने के बाद छात्रों का गुस्सा उबल पड़ा और कल शाम उन्होंने मुखर्जी नगर में जमकर हंगामा किया और रिंग रोड जामकर पुलिस की पीसीआर समेत दो गाडिम्यों में आग लगा दी। छात्रों को नियंत्रित करने के लिए पुलिस को लाठीचार्ज करना पड़ा और आंसू गैस के गोले भी छोड़ने पड़े।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें