फोटो गैलरी

Hindi Newsअपना दल से छिन गई रोहणिया विधानसभा सीट

अपना दल से छिन गई रोहणिया विधानसभा सीट

समाजवादी पार्टी ने अपना दल से विधानसभा की रोहनिया सीट छीन ली। सपा प्रत्याशी महेन्द्र सिंह पटेल ने अपना दल और भाजपा की संयुक्त प्रत्याशी कृष्णा पटेल को 14,449 मतों से पराजित किया। सपा प्रत्याशी को...

अपना दल से छिन गई रोहणिया विधानसभा सीट
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 16 Sep 2014 08:41 PM
ऐप पर पढ़ें

समाजवादी पार्टी ने अपना दल से विधानसभा की रोहनिया सीट छीन ली। सपा प्रत्याशी महेन्द्र सिंह पटेल ने अपना दल और भाजपा की संयुक्त प्रत्याशी कृष्णा पटेल को 14,449 मतों से पराजित किया। सपा प्रत्याशी को 76121 मत प्राप्त हुए जबकि कृष्णा पटेल को 61672 मत मिले। अन्य प्रत्याशी अपनी जमानत तक बचा नहीं पाए।

तीसरे स्थान पर बसपा समर्थित निर्दल प्रत्याशी रमाकांत सिंह मिंटू को 30078 वोट से संतोष करना पड़ा। चुनाव में कुल 16 प्रत्याशी खड़े थे। सन-2012 के चुनाव में रोहनिया सीट से अपना दल की अनुप्रिया पटेल विधायक चुनी गईं थीं जो विधानसभा में अद की एकमात्र सीट थी। पिछले लोकसभा चुनाव में उनके सांसद चुने जाने के बाद यह सीट रिक्त हुई थी।

उधर, ईवीएम का सील टूटने और चुनाव में धांधली का आरोप लगाते हुए भाजपा-अपना दल, कांग्रेस और बसपा समर्थित निर्दलीय प्रत्याशी के समर्थकों ने मतगणना का बहिष्कार कर दिया और धरने पर बैठ गए। प्रेक्षक के पुनर्मतदान की मांग ठुकराए जाने से खफा सांसद अनुप्रिया पटेल ने अपनी पार्टी के समर्थकों के साथ पहड़िया स्थित मतगणना स्थल के मुख्य द्वार पर बेमियादी धरना शुरू कर दिया।

उनके साथ भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष लक्ष्मण आचार्य एवं जिला अध्यक्ष डा. आजाद सिंह गौतम समेत अनेक भाजपाई भी धरने में शामिल हो गए। देर शाम एडीएम सिटी एमपी सिंह व एसपी-क्राइम राहुल राज मौके पर पहुंचे। उन्होंने सांसद समेत अन्य नेताओं से बातचीत की। काफी देर तक चली बातचीत के बाद लोगबाग चुनाव आयोग को संबोधित ज्ञापन देकर धरना खत्म करने पर सहमत हो गए। सांसद अनुप्रिया ने मामले को लेकर हाईकोर्ट में जाने की चेतावनी दी है।

रोहनिया उपचुनाव के लिए 13 सितंबर को मतदान हुआ था। तेज बारिश के बीच मंगलवार सुबह 8 बजे मतगणना प्रारंभ हुई। सपा प्रत्याशी महेन्द्र सिंह पटेल ने मतगणना की शुरुआत से ही जो बढ़त बनाई, वह न सिर्फ बनी रही बल्कि उनके और निकटतम प्रतिद्वंद्वी कृष्णा पटेल के बीच मतों का अंतर बढ़ता भी गया। कुल 25 चक्र की मतगणना के बाद महेन्द्र पटेल को 14,449 मतों से विजेता घोषित हुए। प्रभारी जिला निर्वाचन अधिकारी विशाख जी. ने बताया कि आयोग के निर्देश पर चुनाव परिणाम घोषित हुआ है।

उधर अद-भाजपा और बसपा समर्थित निर्दल प्रत्याशी के एजेंटों ने 12वें चक्र की मतगणना के दौरान ईवीएम का लॉक खुला होने की शिकायत की। 16वें चक्र तक उनकी शिकायत जारी रही। शिकायतों को नजरअंदाज करने का आरोप लगाते हुए सपा छोड़कर सभी दलों के अभिकर्ताओं ने मतगणना का बहिष्कार कर दिया और नारेबाजी करते हुए बाहर निकल आए। पहले उन्होंने प्रेक्षक से शिकायत की जिस पर प्रेक्षक का कहना था कि जिन ईवीएम को लेकर संदेह हो, उन्हें अलग कर दिया जाएगा मगर मतगणना नहीं रुकेगी।

अद-भाजपा के नेताओं ने इस सुझाव को मानने से इनकार कर दिया और धरना शुरू कर दिया। उधर प्रेक्षक के निर्देश पर मतगणना अंतिम परिणाम आने तक जारी रही। धरना के चलते माहौल में तनाव को देखते हुए प्रशासन ने बड़ी संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती कर दी है।

बारिश के चलते मंगलवार सुबह मतगणना स्थल पर एजेंटों को छोड़ अधिकतर दलों के समर्थक गायब दिखे। बारिश बंद होने के बाद समर्थकों का जुटान शुरू हुआ, कुछ देर बाद माहौल पूरी तरह चुनावी हो गया। सपा प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित जान समर्थकों ने खुशियों का इजहार करना शुरू कर दिया तो दूसरी ओर अपना दल व भाजपा समर्थक काफी मायूस दिखे।

भाजपा अध्यक्ष को दी गई जानकारी
भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष लक्ष्मण आचार्य ने मतगणना को लेकर पूरे दिन के घटनाक्रम की मौखिक व लिखित जानकारी प्रदेश अध्यक्ष डॉ. लक्ष्मीकांत वाजपेयी और राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह को दी है। अमित शाह मंगलवार को महाराष्ट्र के दौरे पर थे। लक्ष्मण आचार्य ने चुनाव आयोग से भी चुनाव में धांधली की शिकायत करते हुए पुनर्मतदान की मांग की है।

हंगामा के चलते सात मिनट बाधित रही मतगणना
16वें चक्र की मतगणना के दौरान हंगामा शुरू होने पर मतगणना कुछ मिनट के लिए रोक दी गई। अफसरों ने भाजपा जिलाध्यक्ष आजाद सिंह गौतम, अपनादल जिलाध्यक्ष राजेश पटेल समेत अन्य निर्दलीय प्रत्याशियों के अभिकर्ताओं को समझाने की कोशिश की लेकिन कोई नहीं माना।

ईवीएम की सील टूटने का आरोप लगाते हुए अभिकर्ता मतगणना स्थल पर ही नारेबाजी करने लगे। वहां मौजूद अर्धसैनिक बलों ने अभिकर्ताओं को बाहर जाकर नारेबाजी करने को कहा। दोपहर 2.20 बजे पर शुरू हुआ हंगामा 2.27 बजे तक चला। उसके बाद प्रेक्षक के निर्देश पर मतगणना फिर शुरू हो गई।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें