फोटो गैलरी

Hindi News1000 लोगों से करोड़ों ठगने वाला गिरफ्तार

1000 लोगों से करोड़ों ठगने वाला गिरफ्तार

राजधानी के करीब एक हजार लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी कर फरार हुए युवक को अपराध शाखा ने गिरफ्तार कर लिया है। उसकी पहचान द्वारका निवासी नवीन सिंह के रूप में हुई। अदालत ने उसे भगोड़ा घोषित कर रखा था।...

1000 लोगों से करोड़ों ठगने वाला गिरफ्तार
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 27 Aug 2014 11:18 AM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी के करीब एक हजार लोगों से करोड़ों रुपये की ठगी कर फरार हुए युवक को अपराध शाखा ने गिरफ्तार कर लिया है। उसकी पहचान द्वारका निवासी नवीन सिंह के रूप में हुई। अदालत ने उसे भगोड़ा घोषित कर रखा था। पुलिस का मानना है कि उसने कई राज्यों में अलग-अलग नाम से दफ्तर खोलकर लोगों को ठगा है। इसे लेकर उससे पूछताछ की जा रही है।

अतिरिक्त पुलिस आयुक्त अशोक चांद ने बताया कि आरोपी ने वर्ष 2009-10 में रोहिणी सेक्टर-3 स्थित एमटूके के पास एनसीआर मल्टी नेशनल नाम से दफ्तर खोला था। उसने विभिन्न माध्यमों से प्रचार कर लोगों से कंपनी में 15 हजार रुपये जमा कराने के लिए कहा। इसकी एवज में वह तीन माह के भीतर 30 हजार रुपये लौटाने का दावा करता था।  कई लोगों ने उसके पास पैसे भी जमा करवाए। शुरू में उसने कुछ लोगों को रुपये लौटाए लेकिन जब उसके पास करोड़ों रुपये एकत्रित हो गए तो वह दफ्तर बंद कर फरार हो गया।

पीडितों की शिकायत पर रोहिणी साउथ थाना पुलिस ने उसके खिलाफ मामला दर्ज कर लिया। बीते 23 अगस्त को अपराध शाखा के इंस्पेक्टर विजय रस्तोगी और हवलदार वीरेंद्र सहित एक टीम ने छापा मारकर टिकरी बॉर्डर से नवीन को गिरफ्तार कर लिया। पूछताछ में उसने बताया कि दिल्ली से फरार होने के बाद वह फरीदाबाद के फतेहाबाद में चला गया था। वहां भी उसने स्थानीय लोगों से करोडमें ठगे और फरार हो गया था।

हरियाणा से की पढ़ाई: पूछताछ में नवीन ने बताया कि वह मूल रूप से रोहतक का रहने वाला है। उसने वहीं से स्नातक की पढ़ाई की है। उसके परिवार में पत्नी के अलावा एक बेटी है, जो द्वारका के नामी स्कूल में पढ़ती है। वह बातचीत कर सामने वाले शख्स को प्रभावित करने में माहिर है। इसके जरिये ही उसने करोड़ों रुपये की ठगी को अंजाम दिया।

लोगों को फंसाने के लिए कॉल सेंटर खोले थे
आरोपी ने बेहद ही शातिर तरीके से लोगों को जाल में फंसाकर उनकी रकम अपनी कंपनी में जमा करवा ली। नवीन ने पुलिस को बताया कि लोगों को फंसाने के लिए उसने बाकायदा कॉल सेंटर खोल रखे थे। वहां से कर्मचारी लोगों को फोन कर कंपनी द्वारा मोटा मुनाफा देने का झांसा देकर उन्हें रकम लगाने के लिए मना लेते थे। इस काम के लिए उसने कॉल सेंटर में कुछ लड़कियों को भी खासतौर से रखा था।

दफ्तर में एग्जिक्यूटिव रखे थे
पुलिस के अनुसार दफ्तर में पहुंचने वाले लोगों को फंसाने के लिए नवीन ने कई एग्जिक्यूटिव रखे हुए थे। पढ़े-लिखे लड़के एवं लड़कियां लोगों को जल्द से जल्द रकम दोगुने होने की बात बताकर उन्हें रकम जमा कराने के लिए तैयार करते थे। यदि कोई उनके झांसे में पूरी तरह से नहीं आ पाए तो कई बार नवीन खुद उस शख्स से बातचीत कर उसे झांसा देता था। कई बार तो वह एडवांस चेक भी दे देता था जो बाद में बाउंस हो जाते थे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें