फोटो गैलरी

Hindi Newsतेंदुलकर आईसीसी 2015 विश्व कप के एंबेसडर बने

तेंदुलकर आईसीसी 2015 विश्व कप के एंबेसडर बने

भारत के दिग्गज क्रिकेटर और विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर को हर चार साल में होने वाली इस क्रिकेट प्रतियोगिता का आज लगातार दूसरी बार टूर्नामेंट एंबेसडर बनाया गया। आईसीसी ने बयान...

तेंदुलकर आईसीसी 2015 विश्व कप के एंबेसडर बने
एजेंसीMon, 22 Dec 2014 02:43 PM
ऐप पर पढ़ें

भारत के दिग्गज क्रिकेटर और विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले सचिन तेंदुलकर को हर चार साल में होने वाली इस क्रिकेट प्रतियोगिता का आज लगातार दूसरी बार टूर्नामेंट एंबेसडर बनाया गया।

आईसीसी ने बयान में कहा, अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद ने सचिन तेंदुलकर को आज विश्व कप 2015 का एंबेसडर घोषित किया। यह लगातार दूसरी बार है जबकि भारतीय स्टार को आईसीसी के इस सर्वोच्च टूर्नामेंट का दूत नियुक्त किया गया है। इससे पहले 2011 में भी उन्होंने यह भूमिका निभायी थी।

एंबेसडर की अपनी भूमिका में तेंदुलकर टूर्नामेंट की प्रोफाइल बढ़ाने के लिये आईसीसी के विभिन्न पहल को समर्थन देंगे। आईसीसी विश्व कप विश्व का तीसरा सबसे बड़ा खेल आयोजन है जो 14 फरवरी से 29 मार्च के बीच ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आयोजित किया जाएगा।

तेंदुलकर ने 200 टेस्ट, 463 एकदिवसीय और एक टवेंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में खेलने के बाद पिछले साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। उन्होंने अपने 24 साल के करियर में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 34,357 रन बनाये जिसमें 100 शतक भी शामिल हैं।

तेंदुलकर ने छह विश्व कप में हिस्सा लिया और 2011 में पहली बार विश्व चैंपियन टीम का हिस्सा बने। विश्व कप में सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड तेंदुलकर के नाम पर है। उन्होंने 45 मैचों में 56.95 की औसत से 2278 रन बनाये हैं।

उन्हें आईसीसी विश्व कप 2003 में 673 रन बनाने के लिये टूर्नामेंट का सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुना गया था। भारत उस टूर्नामेंट में उप विजेता रहा था।

तेंदुलकर ने कहा, लगातार दूसरी बार आईसीसी क्रिकेट विश्व कप का एंबेसडर नियुक्त किये जाने से मैं प्रसन्न और सम्मानित महसूस कर रहा हूं। पिछले छह टूर्नामेंट में खेलने के बाद आगामी विश्व कप अलग तरह का अनुभव होगा क्योंकि मैं बाहर से इसको देखूंगा। इसकी तुलना 1987 के विश्व कप से की जा सकती है जिसमें बॉल ब्वॉय था और प्रत्येक गेंद का पूरा आनंद लेता था।

उन्होंने कहा, प्रत्येक टूर्नामेंट के साथ विश्व कप को लेकर उत्साह बढ़ता जा रहा है और इस साल के मेजबान देश ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड अपनी खेल संस्कृति, क्रिकेट की शानदार सुविधाओं और जानकार दर्शकों के लिये जाने जाते हैं। विश्व कप ट्रॉफी उठाना प्रत्येक अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर का सपना होता है और टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी और टीमें हिस्सा लेती हैं।

तेंदुलकर ने कहा, चैंपियन टीम का विश्व कप उठाते हुए तस्वीर विश्व भर के कई युवाओं को प्रेरित करती है और उन्हें अपने सपने का सच करने के लिये प्रेरणा देती है। ऐसा सपना जो मैं 2011 की विश्व चैंपियन भारतीय टीम का हिस्सा बनकर 22 साल बाद पूरा कर पाया। 

आईसीसी के मुख्य कार्यकारी डेविड रिचर्डसन ने कहा कि तेंदुलकर इस टूर्नामेंट के लिये परफेक्ट एंबेसडर हैं।
उन्होंने कहा, आईसीसी को खुशी है कि उसके सबसे बड़े और प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के लिये सचिन फिर एंबेसडर बने हैं। सचिन अपने दमखम, दृढ़ता, प्रतिभा, व्यक्तित्व और प्रतिबद्धता से न केवल क्रिकेटरों बल्कि सभी खिलाड़ियों के लिये प्रेरणास्रोत हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें