फोटो गैलरी

Hindi Newsसीएसएबी से फीस वापसी का आखिरी मौका आज

सीएसएबी से फीस वापसी का आखिरी मौका आज

बीते महीने आठ जुलाई से 12 अगस्त के बीच आयोजित हुई ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई-मेन) की सीट आवंटन प्रक्रिया में सीट हासिल करने में नाकाम रहे छात्रों के पास अपनी ‘ऑनलाइन इनिशियल फीस’...

सीएसएबी से फीस वापसी का आखिरी मौका आज
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 28 Aug 2014 11:13 AM
ऐप पर पढ़ें

बीते महीने आठ जुलाई से 12 अगस्त के बीच आयोजित हुई ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जामिनेशन (जेईई-मेन) की सीट आवंटन प्रक्रिया में सीट हासिल करने में नाकाम रहे छात्रों के पास अपनी ‘ऑनलाइन इनिशियल फीस’ पाने का आज (28 अगस्त) अंतिम मौका है। वह आज दोपहर 12 बजे तक शुल्क वापसी के लिए आवेदन कर सकते हैं।

सेंट्रल सीट एलोकेशन बोर्ड (सीएसएबी) ने जुलाई में जेईई (मेन) की ऑल इंडिया रैंक के आधार पर इंजीनियरिंग और आर्किटेक्चर/ प्लानिंग के 104 शिक्षण संस्थानों की बैचलर डिग्री सीटों को भरने के लिए सीट आवंटन प्रक्रिया शुरू की थी। इस प्रक्रिया में चार मुख्य चरण और एक ‘स्पॉट राउंड’ शामिल था। पहले चार चरणों में 30 एनआईटी, 12 ट्रिपलआईटी और 16 सरकारी तकनीकी संस्थानों के लिए सीटों का आवंटन हुआ था, जबकि ‘स्पॉट राउंड’ में निजी क्षेत्र के 46 संस्थानों सहित चार चरणों में बची रह गईं सीटों को भरा गया था।

सीएसएबी ने सीट प्राप्त करने वाले छात्रों के लिए 40 हजार रुपये शुल्क रखा था। इसे डेबिट/ क्रेडिट कार्ड, बैंक चालान या नेट बैंकिंग के जरिए जमा करना था। पहले चार चरणों में से किसी एक में शामिल रहे छात्रों को सीट मिलने के बाद यह शुल्क जमा करना था।

इनकी होगी फीस वापस
जो छात्र ऑनलाइन इनिशियल फीस दे चुके हैं और दाखिला रद्द करा चुके हैं, वह फीस की वापसी के लिए आवेदन कर सकते हैं। इसी तरह जिन्हे स्पॉट राउंट में शामिल होने के बावजूद किसी संस्थान में सीट नहीं मिली, वह भी फीस वापस पाने के हकदार हैं। जो छात्र आवंटित सीट पर दाखिला ले चुके हैं, लेकिन दो बार भुगतान कर चुके हैं, वह भी आवेदन कर सकते हैं।

सुधार करने का भी मौका
फीस वापसी की प्रक्रिया 12 अगस्त से चल रही है। ऐसे में जो छात्र पहले ही रिफंड के लिए फॉर्म भर चुके हैं, उनके पास फॉर्म में दर्ज विवरणों को सुधारने का अब भी मौका है। वह नीचे बताई गई प्रक्रिया के अनुसार सीएसएबी की वेबसाइट पर लॉगिन करके विवरणों में सुधार कर सकते हैं।

आवेदन की प्रक्रिया
सीएसएबी की वेबसाइट www.cs ab.nic.in पर जाकर ‘रीफंड ऑफ इनिशियल फी’ पर क्लिक करें।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें