फोटो गैलरी

Hindi Newsऑनलाइन दर्ज होंगे साइबर-आर्थिक अपराध के मामले

ऑनलाइन दर्ज होंगे साइबर-आर्थिक अपराध के मामले

दिल्ली में होने वाले साइबर और आर्थिक अपराध की एफआईआर अब ऑनलाइन दर्ज की जा सकेगी। इसके लिए आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्लू) एक नया एप ला रही है। ‘ईओडब्लू एप’ के जरिए आप अपने मोबाइल या...

ऑनलाइन दर्ज होंगे साइबर-आर्थिक अपराध के मामले
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 06 May 2015 10:30 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली में होने वाले साइबर और आर्थिक अपराध की एफआईआर अब ऑनलाइन दर्ज की जा सकेगी। इसके लिए आर्थिक अपराध शाखा (ईओडब्लू) एक नया एप ला रही है।

‘ईओडब्लू एप’ के जरिए आप अपने मोबाइल या कम्प्यूटर के माध्यम से साइबर अपराध या फिर आर्थिक अपराध से जुड़े मामलों की एफआईआर दर्ज करा सकेंगे। ‘ई-एफआईआर’के जरिए ऐसे मामलों को दर्ज करने वाली दिल्ली पुलिस देश की पहली पुलिस फोर्स बन जाएगी।

ये होगा फायदा: ‘ईओडब्लू एप’ के इस्तेमाल से आपको थाने का चक्कर नहीं लगाना पड़ेगा। लगाकाटने से आप बचेंगे। इसके जरिये आप इलेक्ट्रॉनिक आधार पर अपनी शिकायत दर्ज करा सकेंगे। साथ ही घटना का ब्यौरा और उससे संबंधित दस्तावेज भी आप पुलिस के पास गए बगैर ही एप के जरिये अपलोड कर जांच अधिकारी तक पहुंचा सकेंगे। 

सीधे थाने में पहुंचेगी शिकायत
अगर साइबर अपराध की शिकायत है तो उसे संबंधित थाने में सीधे भेज दिया जाएगा। वहीं, आर्थिक अपराध का मामला जिसमें रकम दो करोड़ रुपये से कम है तो वह भी संबंधित थाने को सीधे दे दी जाएगी। दो करोड़ से ज्यादा के रकम की हेराफेरी की तफ्तीश ईओडब्लू यूनिट खुद करेगी। 

जांच होगी आसान
इस एप का इस्तेमाल कर आप अपनी शिकायत के साथ जो भी दस्तावेज मुहैया कराएंगे, उसकी जांच करने में पुलिस को भी मदद मिलेगी। पुलिस की एक टीम अपने स्तर पर आपके दस्तावेजों की जांच करेगी। शिकायत व दस्तावेज सही होने पर ‘ई-एफआईआर’ दर्ज कर उसकी कापी आपके पास भेज दी जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें