फोटो गैलरी

Hindi Newsपीसीएस प्रीः पहली पाली की परीक्षा रद

पीसीएस प्रीः पहली पाली की परीक्षा रद

लोक सेवा आयोग ने पीसीएस प्री 2015 की पहली पाली में हुई सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा को रद कर दिया है। पेपर लीक होने का मामला सामने आने के बाद आयोग के स्तर से कराई गई जांच के बाद यह...

पीसीएस प्रीः पहली पाली की परीक्षा रद
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 30 Mar 2015 11:40 PM
ऐप पर पढ़ें

लोक सेवा आयोग ने पीसीएस प्री 2015 की पहली पाली में हुई सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्न पत्र की परीक्षा को रद कर दिया है। पेपर लीक होने का मामला सामने आने के बाद आयोग के स्तर से कराई गई जांच के बाद यह फैसला लिया गया है। अब यह परीक्षा दस मई को होगी। इसमें वही परीक्षार्थी शामिल होंगे, जो 29 मार्च को पहली पाली की परीक्षा में उपस्थित थे।

आयोग के सचिव रिजवानुरर्हमान ने बताया कि रविवार को पहली पाली की परीक्षा समाप्त होने के बाद पेपर लीक होने की शिकायत सामने आई थी। आयोग के स्तर से रविवार को ही इस मामले की जांच कराई गई। जांच में पाया गया कि पेपर लखनऊ के आलमबाग स्थित एक परीक्षा केंद्र (स्कूल) से लीक हुआ था। सोमवार को हुई आयोग की बैठक में जांच रिपोर्ट को रखा गया। इसके बाद परीक्षा रद करने के साथ ही इस स्कूल को हमेशा के लिए डिबार करने का फैसला किया गया। बताया जा रहा है कि इस स्कूल के संचालक ने दो अध्यापकों के साथ मिलकर पेपर की फोटो खींची थी और उसे वाट्सएप पर डाल दिया था।

रविवार की शाम सचिव ने पेपर लीक होने से इनकार किया था। डीजीपी की ओर से पेपर लीक होने की बात स्वीकार किए जाने पर उनका कहना था कि पुलिस की जांच रिपोर्ट उन्हें नहीं मिली है। रिपोर्ट मिलने के बाद देखा जाएगा। जानकारों का कहना है कि पेपर लीक मामले में सरकार की किरकिरी होने और प्रतियोगी छात्रों के विरोध को देखते हुए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने हस्तपेक्ष किया। उन्होंने परीक्षा रद्द करने के निर्देश दिए थे। इसके बाद यह फैसला लिया गया है।

पहली पाली की परीक्षा रद होने से प्रतियोगी छात्र संतुष्ट नहीं हैं। इनका कहना है कि पेपर लीक होने के पूरी परीक्षा पर ही सवालिया निशान खड़ा हो गया है और पेपर लीक होने की जानकारी मिलने के बाद काफी परीक्षार्थियों ने दूसरी पाली की परीक्षा छोड़ दी थी, इसलिए दोनों पाली की परीक्षा निरस्त कर मामले की सीबीआई जांच कराई जाए। हालांकि सचिव का कहना है कि दूसरी पाली में परीक्षार्थियों की उपस्थिति ठीक थी। इसलिए दूसरी पाली की परीक्षा निरस्त नहीं की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें