फोटो गैलरी

Hindi Newsउत्तराखंड में तीन सीटों पर हुए उपचुनाव में 50 फीसदी मतदान

उत्तराखंड में तीन सीटों पर हुए उपचुनाव में 50 फीसदी मतदान

उत्तराखंड की तीनों विधानसभा सीटों धारचूला, डोइवाला और सोमेश्वर पर हुए उपचुनाव में आज करीब 50 फीसदी मतदान हुआ, जिसमें 18 अन्य प्रत्याशियों के अलावा मुख्यमंत्री हरीश रावत की किस्मत ईवीएम में कैद हो...

उत्तराखंड में तीन सीटों पर हुए उपचुनाव में 50 फीसदी मतदान
एजेंसीMon, 21 Jul 2014 06:58 PM
ऐप पर पढ़ें

उत्तराखंड की तीनों विधानसभा सीटों धारचूला, डोइवाला और सोमेश्वर पर हुए उपचुनाव में आज करीब 50 फीसदी मतदान हुआ, जिसमें 18 अन्य प्रत्याशियों के अलावा मुख्यमंत्री हरीश रावत की किस्मत ईवीएम में कैद हो गयी।
   
प्रदेश की मुख्य निर्वाचन अधिकारी राधा रतूड़ी ने बताया कि तीनों सीटों पर उपचुनाव के लिये हुए मतदान में करीब तीन लाख मतदाताओं में से लगभग 50 फीसदी ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। उन्होंने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण रहा और कहीं से किसी घटना की सूचना नहीं मिली। मतगणना 25 जुलाई को होगी।
   
पिथौरागढ़ की धारचूला सीट से उपचुनाव में किस्मत आजमा रहे मुख्यमंत्री के लिये यह चुनाव बेहद अहम है। गत एक फरवरी को राज्य के मुख्यमंत्री का पद संभालने वाले रावत को छह माह के भीतर यानी इस माह की 31 तारीख तक विधानसभा का निर्वाचित सदस्य बनना एक संवैधानिक बाध्यता है।
   
धारचूला से पूर्व कांग्रेस विधायक हरीश धामी ने मुख्यमंत्री रावत के लिये इस सीट से इस्तीफा दे दिया था। धारचूला के अलावा, देहरादून जिले की डोईवाला और अल्मोड़ा जिले की सोमेश्वर :सुरक्षित: सीटें हाल में हुए आम चुनावों में भाजपा विधायकों के लोकसभा सदस्य चुने जाने के कारण रिक्त हुई हैं। डोईवाला का प्रतिनिधित्व पूर्व मुख्यमंत्री रमेश पोखरियाल निशंक कर रहे थे, वहीं सोमेश्वर से अजय टम्टा विधायक थे।
    
प्रदेश में तीन सीटों पर हो रहे उपचुनाव में सत्ताधारी कांग्रेस और विपक्षी भाजपा के बीच सीधा मुकाबला है। धारचूला में जहां मुख्यमंत्री रावत के सामने भाजपा के बी डी जोशी खड़े हैं वहीं डोईवाला में कांग्रेस के टिकट पर चुनाव लड़ रहे हीरा सिंह बिष्ट का मुकाबला भाजपा के उम्मीदवार पूर्व कषि मंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से है।
    
सोमेश्वर में हाल में भाजपा छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुईं रेखा आर्य का सामना भाजपा के मोहनराम आर्य से है। राज्य विधानसभा में सत्ताधारी कांग्रेस के 32 विधायक हैं। यह देखना दिलचस्प होगा कि 25 जुलाई को आने वाले उपचुनाव परिणाम के बाद कांग्रेस 70 सीटों की क्षमता वाली राज्य विधानसभा में 36 के जादुई आंकड़े के कितना नजदीक पहुंच पायेगी।
    
फिलहाल विधानसभा में विपक्षी भाजपा के 28 सदस्य हैं। तीन निर्दलीय सहित सात विधायकों का प्रगतिशील लोकतांत्रिक मोर्चा कांग्रेस नीत सरकार में शामिल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें