फोटो गैलरी

Hindi Newsराहुल का पहला रोड शो कालकाजी में

राहुल का पहला रोड शो कालकाजी में

झुग्गी-झोपड़ी और कच्ची कॉलोनियों से लेकर अल्पसंख्यक तबकों में कांग्रेस अपने खोए जनाधार को वापस पाने की जीतोड़ कोशिश कर रही है। इसलिए कांग्रेस ने सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी की सभाओं समेत...

राहुल का पहला रोड शो कालकाजी में
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 27 Jan 2015 12:51 PM
ऐप पर पढ़ें

झुग्गी-झोपड़ी और कच्ची कॉलोनियों से लेकर अल्पसंख्यक तबकों में कांग्रेस अपने खोए जनाधार को वापस पाने की जीतोड़ कोशिश कर रही है। इसलिए कांग्रेस ने सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी की सभाओं समेत प्रचार का फोकस इन्हीं इलाकों में रखा है।

इसकी शुरुआत राहुल गांधी के रोड शो से मंगलवार को हो रही है। राहुल का रोड शो कालकाजी स्थित पुनर्वास कॉलोनी ट्रांजिट कैंप से होगी। दोपहर बाद होने वाले इस रोड शो में राहुल गांधी गोविंदपुरी स्थित पुनर्वास बस्ती राजीव गांधी कॉलोनी ब्लॉक ए और बी में भी जाएंगे। ये वही कॉलोनियां हैं जिन्हें झुग्गी बस्तियों की जगह विभिन्न स्थानों पर कांग्रेस के कार्यकाल में ही बसाया गया था। इसके बाद सोनिया की पहली रैली एक फरवरी को दक्षिणी दिल्ली स्थित मीठापुर गांव में होगी। यह इलाका भी अनधिकृत कॉलोनियों की बहुलता वाला है। यहां की कॉलोनियों को भी शीला सरकार के कार्यकाल में नियमितीकरण प्रक्रिया में शामिल किया गया था। इससे पहले 29 जनवरी को राहुल की पहली रैली पूर्वी दिल्ली के शास्त्री पार्क इलाके में होगी।

इसी तरह अल्पसंख्यक सिख मतदाताओं को रिझाने के लिए कांग्रेस पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह को भी प्रचार अभियान में उतारेगी। डां. सिंह की हरिनगर इलाके में दो फरवरी को रैली करने की तैयारी है।

मुस्लिम बहुल सीटों के लिए खास तैयारी
मुस्लिम मतदाताओं के गत लोकसभा चुनाव में आप की तरफ झुकाव को देखते हुए कांग्रेस ने अपने इस पारंपरिक वोटबैंक को हासिल करने के लिए खास रणनीति बनाई है। पार्टी ने 10 प्रतिशत से अधिक मुस्लिम आबादी वाली लगभग दो दर्जन सीटों पर प्रचार अभियान को केन्द्र में रखा है। पार्टी को 30 से 50 फीसदी मुस्लिम आबादी वाली मटियामहल, सीलमपुर, मुस्तफाबाद ओखला और बल्लीमारान में कांग्रेस की बेहतर स्थिति का अहसास है। मगर 20 से 30 प्रतिशत मुस्लिम आबादी वाली आधा दर्जन सीटों पर कांग्रेस प्रचार अभियान में अपने प्रमुख स्टार प्रचारकों को उतार रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें