फोटो गैलरी

Hindi Newsपुराने लखनऊ में बवाल, आगजनी-फायरिंग से एक की मौत तथा 10 पुलिसकर्मी समेत तीन दर्जन घायल

पुराने लखनऊ में बवाल, आगजनी-फायरिंग से एक की मौत तथा 10 पुलिसकर्मी समेत तीन दर्जन घायल

पुराने लखनऊ में शुक्रवार दोपहर अलविदा की नमाज के बाद शिया मौलाना कल्बे जव्वाद के समर्थकों व पुलिस में जबर्दस्त संघर्ष हुआ। मौलाना अपने समर्थकों के साथ कैबिनेट मंत्री आजम खां के आवास का घेराव करने जा...

पुराने लखनऊ में बवाल, आगजनी-फायरिंग से एक की मौत तथा 10 पुलिसकर्मी समेत तीन दर्जन घायल
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 25 Jul 2014 10:51 PM
ऐप पर पढ़ें

पुराने लखनऊ में शुक्रवार दोपहर अलविदा की नमाज के बाद शिया मौलाना कल्बे जव्वाद के समर्थकों व पुलिस में जबर्दस्त संघर्ष हुआ। मौलाना अपने समर्थकों के साथ कैबिनेट मंत्री आजम खां के आवास का घेराव करने जा रहे थे। शहीद स्मारक के पास लगी बैरीकेडिंग पर पुलिस ने उन्हें रोक लिया। प्रदर्शनकारी नारेबाजी करते हुए पुलिस से भिड़ गए। हाथापाई होने पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। बदले में प्रदर्शनकारियों ने पुलिस पर पथराव किया। शांति व्यवस्था भंग करने के आरोप में शिया धर्मगुरु मौलाना जव्वाद समेत 45 प्रदर्शकारियों को गिरफ्तार कर लिया।

इसके बाद पुलिस व पीएसी जवानों ने लोगों को दौड़ा-दौड़ाकर पीटा। इससे वहां भगदड़ मच गई। प्रदर्शन में शामिल कर्रार हुसैन (60) लाठीचार्ज में घायल हो गए। अस्पताल ले जाते वक्त उनकी मौत हो गई। विरोध में मौलाना कल्बे जव्वाद समर्थकों के साथ शहीद स्मारक के पास ही धरने पर बैठ गए। प्रदर्शनकारियों ने पुलिस व मीडिया कर्मियों के वाहन क्षतिग्रस्त कर दिए।

लाठीचार्ज में साथी की मौत की खबर फैलते ही पुराने लखनऊ में बवाल शुरू हो गया। टीले वाली मस्जिद के पास उपद्रवियों ने पीएसी ट्रक में आग लगा दी। फिर घंटाघर तिराहे पर खड़ी पुलिसकर्मियों तथा अन्य लोगों की एक दर्जन बाइकें फूंक दीं, फॉयरिंग की और कई वाहन क्षतिग्रस्त कर दिए। पुलिस व पीएसी के जवानों ने बल प्रयोग करके भीड़ को तितर-बितर किया। शाम करीब 4:30 बजे पुलिस ने मौलाना कल्बे जव्वाद व समर्थकों को गिरफ्तार कर लिया गया।

शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष को लेकर टकराव 
शिया वक्फ बोर्ड के पूर्व अध्यक्ष वजीम रिजवी की गिरफ्तारी की मांग और नगर विकास व वक्फ मंत्री आजम खां की बदजुबानी के खिलाफ मौलाना कल्बे जव्वाद शुक्रवार को अलविदा की नमाज खत्म होने के बाद जुलूस लेकर निकल पड़े। उन्होंने आजम खां के आवास की ओर कूच कर दिया। शुक्रवार दोपहर 1:15 बजे आसिफी इमामबाड़े में नमाज के बाद मौलाना बड़ी संख्या में समर्थकों के साथ पैदल ही आजम खां के आवास का घेराव करने निकल पड़े। उनका काफिला शाहमीना रोड होते हुए, डालीगंज से शहीद स्मारक की ओर बढ़ा। कारगिल शहीद वाटिका के पास भारी पुलिस बल मौजूद था। सड़क पर बैरीकेडिंग लगी थी। पुलिस ने उन्हें रोकने की कोशिश की तो प्रदर्शनकारी पुलिस व सरकार विरोधी नारे लगाने लगे। काफी खींचतान के बाद भी उन्हें निकलने का रास्ता नहीं मिला। इस पर वह लोग शहीद स्मारक की तरफ से गोमती किनारे होकर आगे बढ़ने लगे। यह देख पुलिस व पीएसी के जवान लाठी फटकारते हुए उन्हें रोकने दौड़े। प्रदर्शनकारी पुलिस पर पथराव करने लगे। तनाव बढ़ता देख पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। जहां जो मिला उसे घेरकर पीटने लगे। इससे वहां भगदड़ मच गई।

एसएसआई व कमांडेंट का सरकारी असलहा लूटा:
वजीरगंज कोतवाली के एसएसआई हरिओम श्रीवास्तव प्रदर्शनकारियों के बीच घिर गए। उपद्रवियों ने उन्हें घेरकर पीटना शुरू कर दिया। इस दौरान किसी ने उनकी सरकारी पिस्तौल लूट ली। हरिओम को उपद्रवियों के बीच घिरा देख पीएसी जवानों ने कमान संभाली और उन्हें छुड़ाया। भगदड़ के दौरान ही उत्पात कर रहे लोगों ने पीएसी कमांडेंट अजय सिंह की पिस्तौल लूट ली। यहां पुलिस व उपद्रवियों में जमकर संघर्ष हुआ। बलवाइयों ने गोमती किनारे से पुलिस पर पथराव शुरू कर दिया।

पार्क में घुसने लगे तो कर्मियों ने बंद किए गेट:
पुलिस प्रदर्शनकारियों को दौडमकर पीट रही थी। बचने के लिए सैकड़ों लोग इधर-उधर भागने लगे। इसमें कई लोग कारगिल शहीद वाटिका की ओर दौड़े। शनिवार को वाटिका में शहीदों की याद में एक समारोह होना है। वहां कुर्सियों व पण्डाल सज रहा था। प्रदर्शनकारी वाटिका में घुसने लगे। यह देख वहां के कर्मचारियों ने गेट बंद करके ताला जड़ दिया। गुस्साए लोग कर्मचारियों से लड़ने लगे। तभी पीछे से आए पीएसी जवानों ने उन्हें पीट दिया। पुलिस लाठीचार्ज में बुजुर्ग कर्रार हुसैन गंभीर रूप से चोटिल हो गए। वह जमीन पर गिरकर तड़पने लगे। साथी उन्हें अस्पताल ले गए जहां डॉंक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया।

पीएसी का ट्रक फूंका, पथराव कर क्षतिग्रस्त किए वाहन:
करार हुसैन की मौत की खबर फैलते ही प्रदर्शनकारी उग्र हो गए। मौलाना कल्बे जव्वाद समर्थकों के साथ शहीद स्मारक के सामने ही धरने पर बैठ गए। नौजवानों ने तोड़फोड़ शुरू कर दी जिसमें कई वाहन क्षतिग्रस्त हो गए। वहीं टीले वाली मस्जिद के पास उपद्रवियों ने पीएसी का ट्रक आग के हवाले कर दिया। प्रत्यक्षदर्शियों के मुताबिक ट्रक में कारतूसें भी रखीं थी जो आग में जल गईं। उपद्रवियों ने घण्टा घर तिराहा व रूमी गेट के पास खड़ी पुलिस व एक दर्जन बाइकों में आग लगा दी। इसमें मीडिया कर्मी आशुतोष की बाइक (यूपी 32 सीएच 3167) भी क्षतिग्रस्त हो गई। यहां अराजक तत्वों ने फायरिंग भी की। पुलिस ने दो घंटे के दौरान जगह-जगह बलवाइयों पर बल प्रयोग कर स्थिति को काबू में कर लिया।

धरने पर बैठे मौलाना व समर्थक गिरफ्तार:
मौलाना कल्बे जव्वाद कई समर्थकों के साथ धरने पर बैठे थे। पुलिस ने उन्हें समझाने की कोशिश की लेकिन वे नहीं हटे। सभी गिरफ्तारी देने पर अड़े थे। बाद में पुलिस ने उन्हें गिरफ्तार करके बसों में रवाना किया।

12:30 बजे: आसिफी इमामबाड़े पर शुरू हुई अलविदा की नमाज
1:15 बजे: नमाज के बाद हजारों लोग कैबिनेट मंत्री आजम खां के आवास की ओर बढ़े 
2:05 बजे: शहीद स्मारक पर पुलिस बैरीकेडिंग लांघने की कोशिश, नारेबाजी-तनाव
2:30 बजे: हाथापाई के बाद प्रदर्शनकारियों ने पथराव किया, पुलिस का लाठीचार्ज-भगदड़ 
3:15 बजे: पुलिस ने दोबारा लाठीचार्ज किया, प्रदर्शन में शामिल कर्रार हुसैन (60) की मौत
3:45 बजे: धरने पर बैठे प्रदर्शनकारी, टीले वाली मस्जिद के पास पीएसी ट्रक व बाइकों में आगजनी, फायरिंग
4:30 बजे: शिया मौलाना कल्बे जव्वाद व समर्थक गिरफ्तार, संघर्ष में तीन दर्जन से अधिक घायल

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें