फोटो गैलरी

Hindi Newsकंपनी मुनाफा कमाएगी तो कर्मचारी भी होंगे लाभान्वित

कंपनी मुनाफा कमाएगी तो कर्मचारी भी होंगे लाभान्वित

टाटा स्टील समेत कोई कंपनी अगर मुनाफा कमाएगी तो कंपनी प्रबंधन भी कर्मचारियों को उनका पूरा हक देने से पीछे नहीं हटेगा। शनिवार को इंटक की ज्वाइंट एक्शन कमेटी की जमशेदपुर शाखा द्वारा 'झारखंड के औद्योगिक...

कंपनी मुनाफा कमाएगी तो कर्मचारी भी होंगे लाभान्वित
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 31 Jan 2015 08:00 PM
ऐप पर पढ़ें

टाटा स्टील समेत कोई कंपनी अगर मुनाफा कमाएगी तो कंपनी प्रबंधन भी कर्मचारियों को उनका पूरा हक देने से पीछे नहीं हटेगा। शनिवार को इंटक की ज्वाइंट एक्शन कमेटी की जमशेदपुर शाखा द्वारा 'झारखंड के औद्योगिक विकास में श्रम संगठन की भूमिका' विषय पर बिष्टूपुर के एसएनटीआई सभागार में आयोजित एक दिवसीय कार्यशाला में टाटा स्टील के प्रबंध निदेशक (एमडी) टीवी नरेंद्रन ने ये बातें कहीं। 

 
चीन में कंपनियों को दो-तीन प्रतिशत ब्याज पर लोन
इस अवसर पर टीवी नरेंद्रन ने कहा कि चीन में निर्मित स्टील भारत से सस्ती पड़ती है क्योंकि वहां कंपनियों को मात्र दो से तीन प्रतिशत ब्याज दर पर बैंकों से लोन मिलता है। कच्चे माल को कंपनी तक लाने में होने वाले ट्रांसपोर्टेशन के खर्च में भी कंपनियों को सब्सिडी मिलती है लेकिन भारत में स्थिति दूसरी है। यहां दस से बारह प्रतिशत ब्याज पर कंपनियों को लोन मिलता है। इसलिए सरकार हमें सुविधाएं देगी तो उत्पादकता बढ़ेगी। मुनाफा बढ़ेगा तो इसका फायदा कंपनी में काम करने वाले कर्मचारियों को ही मिलेगा। 
 
दक्ष कर्मचारियों की कमी
नरेंद्रन ने कहा कि अब जरूरत है स्कील्ड कर्मचारियों की लेकिन सभी कंपनियों में स्थाई स्कील्ड कर्मचारियों की कमी है। इसलिए हमें कई काम आउटसोर्स कराने पड़ते हैं। यूनियन और प्रबंधन का रिश्ता और मजबूत हो, इसके लिए टाटा स्टील हमेशा से प्रयासरत रही है। 
 
समान काम के लिए मिले समान वेतन : उप श्रमायुक्त
कार्यशाला में जमशेदपुर के उप श्रमायुक्त एसएस पाठक ने कहा कि कंपनी प्रबंधन ठेका श्रमिकों पर भी ध्यान दे। उन्हें समान काम का समान वेतन और सुविधाएं मिलें। अपने संबोधन में उन्होंने असंगठित कामगार यूनियन के अध्यक्ष विजय खां की तारीफ की, जिन्होंने सबसे पहले इस दिशा में पहल करते हुए आंदोलन शुरू किया था और इस मामले में केन्द्र और राज्य सरकार से पहल का अनुरोध भी किया था। 
 
सफल राजनीति के मंत्र
कार्यशाला में टाटा स्टील के पूर्व अधिकारी व एचआर कंसल्टेंट विश्वनाथ षाडं़गी ने ट्रेड यूनियनों के नेताओं को सफल राजनीति के दस मंत्र बताए। अपने संबोधन में उन्होंने छोटी-छोटी कहानियों से सहनशीलता, विश्वास, दरियादिली, लचीलापन, नम्रता, त्याग, न कहने की क्षमता और उर्जावान बनने के मंत्र दिए। टाटा स्टील के हेड इंप्लाई रिलेशन आर मिश्रा ने भी यूनियन पदाधिकारियों को कई टिप्स दिए।
 
टिनप्लेट के एमडी ने भी किया संबोधित
कार्यशाला को टिनप्लेट के प्रबंध निदेशक तरुण डागा ने भी संबोधित किया। इसके अलावा ज्वाइंट एक्शन कमेटी के चेयरमैन राकेश्वर पांडेय, टाटा स्टील के वाइस प्रेसिडेंट एचआरएम सुरेश दत्त त्रिपाठी आदि ने भी इस अवसर पर विचार व्यक्त किए।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें