फोटो गैलरी

Hindi Newsइंटर के 25 हजार छात्र दोबारा जांच में पास

इंटर के 25 हजार छात्र दोबारा जांच में पास

इंटर में फेल छात्रों की कॉपियों की स्क्रूटनी के बाद 20 प्रतिशत छात्रों का बेड़ा पार हो गया। यानी परीक्षकों की गलती से फेल हुए लगभग 25 हजार छात्र दोबारा जांच में पास हो गए। शेष 80 प्रतिशत छात्रों को...

इंटर के 25 हजार छात्र दोबारा जांच में पास
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 20 Oct 2014 07:02 PM
ऐप पर पढ़ें

इंटर में फेल छात्रों की कॉपियों की स्क्रूटनी के बाद 20 प्रतिशत छात्रों का बेड़ा पार हो गया। यानी परीक्षकों की गलती से फेल हुए लगभग 25 हजार छात्र दोबारा जांच में पास हो गए। शेष 80 प्रतिशत छात्रों को इसका कोई लाभ नहीं मिला और उन्हें अब अगले साल परीक्षा का इंतजार करना होगा। विद्यालय परीक्षा समिति ने स्कूट्रनी के लिए आवेदन किए छात्रों की कापियों की जांच पूरी करा ली है। सबके रिजल्ट तैयार कर लिए गए हैं। 70 प्रतिशत छात्रों का रिजल्ट वेबसाइट पर भी डाल दिया गया है। शेष छात्रों का नया रिजल्ट वेबसाइट पर अपलोड करने की प्रक्रिया चल रही है।

इंटर की परीक्षा में इस बार बड़ी संख्या में छात्र फेल हुए थे। कई छात्र इंजीनिरिंग और मेडिकल की प्रतियोगित परीक्षा में सफल हो गए थे, लेकिन इंटर में फेल होने के कारण उनका नामांकन नहीं हो रहा था। छात्रों ने इस मसले को लेकर आंदोलन किया। लिहाजा राज्य सरकार ने छात्रों की मांग पर उत्तर पुस्तिकाओं की फिर से स्क्रूटनी करने का आदेश दिया था। खास बात यह है कि सरकार ने छात्रों से इसके लिए कोई शुल्क नहीं लेने का भी आदेश दिया था।

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने जब स्कूट्रनी की तारीख घोषित की तो लगभग डेढ़ लाख छात्रों में कई विषयों की स्कूट्रनी के लिए आवेदन डाल दिया। एक-एक छात्र ने पांच-पांच विषयों की स्क्रूटनी के लिए आवेदन किया। इस कारण परीक्षा समिति को इन डेढ़ लाख छात्रों की लगभग पांच लाख कॉपियों की जांच करानी पड़ी। लेकिन लाभ सिर्फ 20 प्रतिशत छात्रों को ही मिला। इतने ही छात्र दोबारा जांच में पास कर सके। बाकी सभी फेल ही रह गए। हालांकि कई छात्रों के उन विषयों में अंक बढ़ गए जिसमें वह पहले से ही पास थे, लेकिन फेल विषयों का अंक ज्यों का त्यों ही रह गया। ऐसे में उनके पास फिर से परीक्षा देने के अलावा कोई चारा नहीं बचा।

बिना शुल्क आवेदन लिया गया था। परीक्षा समिति को स्कूट्रनी पर लगभग पांच करोड़ रुपए खर्च करने पडे़। हर कॉपी की स्कूट्रनी के लिए शिक्षकों को दस रुपए दिए गए। जिनका रिजल्ट अब तक साईट पर नहीं डाला गया है वह भी जल्द ही अपलोड कर दिया जाएगा।
- निवास चन्द्र तिवारी, सचिव बिहार विद्यालय परीक्षा समिति

रिजल्ट आंकडमें में -----
1.5 लाख छात्रों ने किया था स्कूट्रनी के लिए आवेदन
5 लाख कॉपिंयों की करनी पड़ी स्क्रूटनी
25 हजार छात्रों को हुआ लाभ
1.10 लाख छात्रों का नया रिजल्ट हो गया अपलोड
40 हजार छात्रों का नया रिजल्ट नहीं हुआ है तैयार

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें