फोटो गैलरी

Hindi Newsयमुना किनारे रेत के अवैध खनन पर रोक लगाने का आदेश

यमुना किनारे रेत के अवैध खनन पर रोक लगाने का आदेश

राजधानी में यमुना नदी के किनारे बड़े पैमाने पर जारी रेत के अवैध खनन पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने तत्काल प्रभाव से रोक लगाने का आदेश दिया है। ट्रिब्यूनल ने दिल्ली सरकार और दिल्ली पुलिस आयुक्त से रेत...

यमुना किनारे रेत के अवैध खनन पर रोक लगाने का आदेश
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 01 Sep 2014 11:58 PM
ऐप पर पढ़ें

राजधानी में यमुना नदी के किनारे बड़े पैमाने पर जारी रेत के अवैध खनन पर नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने तत्काल प्रभाव से रोक लगाने का आदेश दिया है। ट्रिब्यूनल ने दिल्ली सरकार और दिल्ली पुलिस आयुक्त से रेत के अवैध खनन पर रोक लगाने और रेत माफियाओं के खिलाफ कठोर कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

जस्टिस स्वतंतर कुमार की अध्यक्षता वाली पांच सदस्यीय पीठ ने इसके साथ ही सरकार, पुलिस आयुक्त, दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण समिति के अलावा सिंचाई एवं बाढम् नियंत्रण विभाग नोटिस जारी किया है। पीठ ने अधिवक्ता गौरव कुमार बंसल की ओर से दाखिल याचिका पर दिया है।

याचिका में उन्होंने यमुना नदी के किनारे वजीरावाद से जगतपुर बांध तक धड़ल्ले से हो रहे रेत के अवैध खनन पर रोक लगाने की मांग की है। पीठ ने याचिका पर विचार करते हुए सभी विभागों से पूछा है कि आखिर यमुना नदी के किनारे रेत का अवैध खनन कैसे हो रहा है। इस बारे में सभी पक्षों को 9 अक्तूबर तक पक्ष रखने को कहा है।

इससे पहले, अधिवक्ता बंसल ने सिंचाई एवं बाढम् नियंत्रण विभाग के एक सहायक अभियंता द्वारा 19 अगस्त को संबंधित एसडीएम को लिखे पत्र को पेश किया। इस पत्र में अभियंता ने रेत से लदे ट्रकों के बांध से होकर बड़े पैमाने पर हो रही आवजाही को बांध के लिए खतरानाक बताया है। अधिवक्ता बंसल ने पीठ को यमुना नदी के किनारे रेत के अवैध खनन और रेत से लदे ट्रकों के आवजाही की तस्वीरें भी पेश की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें