फोटो गैलरी

Hindi Newsआवंटी एक साल में पैसा जमा कर सकेंगे

आवंटी एक साल में पैसा जमा कर सकेंगे

डीडीए आवासीय फ्लैट योजना में इस बार सफल आवेदकों को राशि जमा कराने के लिए अधिक समय मिलेगा। 90 दिन में बिना ब्याज के फ्लैट की निर्धारित राशि चुकाई जा सकेगी। इसके बाद लोगों को एक वर्ष तक ब्याज सहित राशि...

आवंटी एक साल में पैसा जमा कर सकेंगे
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 27 Aug 2014 11:19 AM
ऐप पर पढ़ें

डीडीए आवासीय फ्लैट योजना में इस बार सफल आवेदकों को राशि जमा कराने के लिए अधिक समय मिलेगा। 90 दिन में बिना ब्याज के फ्लैट की निर्धारित राशि चुकाई जा सकेगी। इसके बाद लोगों को एक वर्ष तक ब्याज सहित राशि देने का समय मिलेगा। योजना एक सितंबर से आरंभ होगी और नौ अक्तूबर तक फॉर्म जमा होंगे।

वर्ष 2010 में डीडीए ने बिना ब्याज के राशि जमा कराने के लिए 90 दिन का समय दिया था, जबकि ब्याज सहित राशि देने वालों को सिर्फ छह माह का समय मिला था। यही वजह है कि मुखर्जी नगर और वसंत कुंज इलाके में फ्लैट के सफल आवंटियों ने डीडीए के खिलाफ न्यायालय में अपील दाखिल कर दी थी, क्योंकि निर्धारित अवधि में डीडीए में सफल आवंटियों ने राशि जमा करा दी थी लेकिन डीडीए इस मामले में पिछड़ गया था।

डीडीए को न्यायालय के आदेश पर सफल आवंटियों को देरी से निर्माण पर ब्याज देना पड़ा था। इस बार भी देरी से निर्माण करने पर डीडीए तय राशि हर्जाने के तौर पर सफल आवंटियों को भुगतान करेगा। लेकिन सफल आवंटी से फ्लैट के बदले में ली जाने वाली राशि की अवधि में इजाफा कर दिया है।

हालांकि, यह अवधि सिर्फ ब्याज सहित राशि जमा करने के मामले में है। डीडीए अधिकारी के मुताबिक यदि 90 दिन के भीतर सफल आवंटी किसी भी वजह से फ्लैट की पूरी राशि जमा नहीं कर सकेगा तो उसके लिए छह माह के स्थान पर इस बार एक वर्ष तक का समय दिया गया है। एक वर्ष की अवधि में भी राशि का पूरा भुगतान न करने वालों के फ्लैट को निरस्त कर दिया जाएगा और बतौर जुर्माना डीडीए उनकी जमा राशि में से निर्धारित राशि अपने कब्जे में ले लेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें