फोटो गैलरी

Hindi Newsपहली बार इस्तेमाल होंगे 16 कमरे

पहली बार इस्तेमाल होंगे 16 कमरे

ऐतिहासिक महत्व की विरासत इमारतों में शुमार दिल्ली विधानसभा में सफाई अभियान के दौरान 16 ऐसे कमरे मिले हैं, जो ब्रिटिश शासन काल के बाद कभी इस्तेमाल में ही नहीं लाए गए। इन्हें अब पहली बार प्रयोग में...

पहली बार इस्तेमाल होंगे 16 कमरे
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 04 May 2015 11:03 AM
ऐप पर पढ़ें

ऐतिहासिक महत्व की विरासत इमारतों में शुमार दिल्ली विधानसभा में सफाई अभियान के दौरान 16 ऐसे कमरे मिले हैं, जो ब्रिटिश शासन काल के बाद कभी इस्तेमाल में ही नहीं लाए गए। इन्हें अब पहली बार प्रयोग में लाया जाएगा।

विधानसभा अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने बताया कि सौ साल पुरानी विधानसभा इमारत में सफाई अभियान जारी है। इसमें पता चला कि 1912 में निर्मित विधानसभा भवन में लगभग 200 कमरे हैं। पिछले कई दशकों से विधानसभा का काम महज एक चौथाई कमरों में ही चल रहा है। इमारत के शेष कमरों में सरकार के तमाम विभागों का काम चलता है, जबकि दर्जनों कमरे बंद पडे़ हैं।

गोयल ने बताया कि हाल ही में केजरीवाल सरकार द्वारा नियुक्त 21 संसदीय सचिवों को कार्यालय के लिए विधानसभा में मिले कमरों को दुरुस्त कर जगह दी जाएगी। उन्होंने बताया कि लगभग 10 एकड़ क्षेत्रफल में फैले विशालकाय विधानसभा परिसर के तमाम खंड ऐसे हैं, जो दशकों से
उपयोग में नहीं लाए जाने के कारण खंडहर बन चुके थे।

इस अभियान का मकसद समूचे परिसर की एक एक इंच जगह का इस्तेमाल कर विधानसभा को गुलजार किया जाए। इसके तहत गोयल ने 21 संसदीय सचिवों के अलावा विधानसभा की सभी 21 समितियों के सदस्यों को भी कमरे आवंटित कर विधानसभा को महज विधायी कार्यो के लिए ही नहीं बल्कि जनता के कामों के लिए भी खोला जाएगा। उन्होंने कहा कि 1993 में दिल्ली को राज्य का दर्जा मिलने के  बाद वजूद में आई विधानसभा के महज चंद दिनों के सत्र के अलावा साल भर परिसर में सन्नाटा रहता है।

गोयल ने कहा कि पिछले कुछ सालों में जनता की समस्याओं में इजाफे के कारण सचिवालय से चल रही दिल्ली सरकार पर काम का बोझ बहुत बढ़ गया है। साथ ही सचिवालय में जगह के अभाव को देखते हुए अब विधानसभा परिसर के खाली पड़े कमरों को उपयोग में लाएगें। इससे जनता को सचिवालय के चक्कर लगाने की जरूरत नहीं होगी। संसदीय सचिवों के माध्यम से जनता अपने काम विधानसभा से ही करा सकेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें