फोटो गैलरी

Hindi Newsउतार-चढ़ाव भरा रहा है ‘हेडमास्टर’ का जीवन

उतार-चढ़ाव भरा रहा है ‘हेडमास्टर’ का जीवन

हरियाणा के भावी सीएम और करनाल से बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायक मनोहर लाल खट्टर का जीवन काफी उतार-चढ़ावों से भरा रहा है। बचपन में दोस्तों के बीच ‘हेडमास्टर’ नाम से लोकप्रिय खट्टर रोहतक जिले...

उतार-चढ़ाव भरा रहा है ‘हेडमास्टर’ का जीवन
लाइव हिन्दुस्तान टीमTue, 21 Oct 2014 09:25 PM
ऐप पर पढ़ें

हरियाणा के भावी सीएम और करनाल से बीजेपी के नवनिर्वाचित विधायक मनोहर लाल खट्टर का जीवन काफी उतार-चढ़ावों से भरा रहा है। बचपन में दोस्तों के बीच ‘हेडमास्टर’ नाम से लोकप्रिय खट्टर रोहतक जिले के रहने वाले हैं। उनका परिवार देश विभाजन के बाद पाकिस्तान से रोहतक के निंदाना गांव आ गया। मनोहर लाल 4 साल के थे तो उनके पिता हरबंस लाल खट्टर जिले के बनियानी गांव में आ गए।

हालांकि, निंदाना में उनके दादा और पिता की दुकान थी। जबकि बनियानी में उन लोगों ने खेती के लिए जमीन खरीदी थी। उनकी शुरुआती पढ़ाई इसी गांव में हुई। खट्टर ने पड़ोस के गांव माली आनंदपुर से मैट्रिक किया। करीबी दोस्तों के मुताबिक खट्टर स्कूली दिनों में काफी गंभीर स्वभाव के थे, जिसके कारण साथी उन्हें ‘हेडमास्टर’ कहकर बुलाते थे। खट्टर के भाई चरणजीत के मुताबिक, मनोहर मेडिकल की तैयारी करना चाहते थे, लेकिन पिता चाहते थे कि बिजनेस में समय दें।

दिल्ली में चलाई दुकान: 1974 के आसपास मनोहर भाइयों के साथ दिल्ली के रानी बाग आए और बिजनेस शुरू किया। 1976 में वह  22 साल की उम्र में आरएएसएस के संपर्क में आए। आपातकाल के दौरान उनकी संघ से करीबी बढ़ती गई और 1980 में वह पूर्णकालिक प्रचारक बन गए। इस बीच, खट्टर पर परिवार की ओर से शादी के लिए जबर्दस्त दबाव भी था। परिजन चाहते थे कि वह आरएसएस को छोड़ कर घर बसा लें, लेकिन खट्टर नहीं डिगे। खट्टर को 1994 में हरियाणा बीजेपी में प्रदेश संगठन मंत्री की जिम्मेदारी सौंपी गई। तब से वह लगातार भाजपा में सक्रिय भूमिका निभा रहे हैं।

परिवार को भी नहीं थी सीएम बनने की उम्मीद: खट्टर के भाई चरणजीत के मुताबिक परिवार ने कभी नहीं सोचा कि वह सीएम पद की रेस में होंगे। खट्टर के एक भाई जगदीश दिल्ली में रहते हैं और एक भाई गुलशन बनियानी गांव में ही खेती देखते हैं। बनियानी में ही मनोहर लाल खट्टर के नाम दो-ढाई एकड़ जमीन और पैतृक घर है। दो भाई रोहतक में रहते हैं।

भाई बहनों में मनोहर सबसे बड़े: निंदाना गांव में हरबंशलाल खट्टर के घर 1954 में जन्मे मनोहर लाल खट्टर के चार भाई जगदीश, गुलशन, विजय व चरणजीत हैं। उनकी दो बहन संतोष व सुमन हैं। खट्टर अपने भाई बहनों से सबसे बड़े हैं। भाई जगदीश की दिल्ली में कपड़े की दुकान है। गुलशन रोहतक में कपड़े का कारोबार करते हैं। विजय ट्रैक्टर को किराए पर देने का कार्य करते हैं और चरणजीत खट्टर अध्यापक हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें