फोटो गैलरी

Hindi Newsगंडक में उफान से 40 गांव निशाने पर, बाढ़ का पानी घुसा

गंडक में उफान से 40 गांव निशाने पर, बाढ़ का पानी घुसा

पिछले तीन दिनों के अंदर गंडक नदी में उफान से जिले के ये गांव बाढ़ के पानी से हर बार की तरह घिरकर टापू में तब्दील हो गए हैं।  बैकुंठपुर प्रखंड के पकहा, शीतलपुर, खोमारीपुर, उसरी दियारा, प्यारेपुर,...

गंडक में उफान से 40 गांव निशाने पर, बाढ़ का पानी घुसा
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 23 Jul 2014 07:27 PM
ऐप पर पढ़ें

पिछले तीन दिनों के अंदर गंडक नदी में उफान से जिले के ये गांव बाढ़ के पानी से हर बार की तरह घिरकर टापू में तब्दील हो गए हैं।  बैकुंठपुर प्रखंड के पकहा, शीतलपुर, खोमारीपुर, उसरी दियारा, प्यारेपुर, फैजुल्लाहपुर, नरवार, बहराम पुर, दिपऊ पनडुही आदि बरौली के पकड़िया, टोला कीनूराम, दियारा रूपनछाप, मांझा के केरवनिया टोला, मुंगराहा, सखवा टोक, माघी, निमुईयां, ईशापुर, गोपालगंज के कटघरवा, मेंहदिया, मकसूदपुर, खैरटिया, कुचायकोट के काला मटिहनिया, धूपसागर, गम्हरिया, रामपुर टेंगराही सहित जिले के करीब 40 गांव पूरी तरह बाढ़ की पानी से घिरे हुए हैं। सारण तटबंध व छरकियों से यहां पहुंचने के लिए जो मार्ग थे पानी फैलने से बंद हो चुके हैं।

वहीं बैकुंठपुर प्रखंड में गंडक नदी का पानी शीतलपुर और पकहां गांवों में घुसने के बाद 70 घाट पुल निर्माण कंपनी के कैंप में भी घुस गया है। ऐसी हालत में पुल निर्माण में लगी वशिष्ठा कंसट्रक्शन कंपनी की सभी मशीनें डूबने के कारण पुल का निर्माण कार्य ठप हो गया।

कंपनी के सेक्यूरिटी सुपरवाइजर श्याम कुमार ने बतायाकि नदी का जलस्तर बढ़ने से कैंप में 4 से 5 फुट तक जलजमाव हो गया है। इससे मजदूरों ने काम करने से हाथ खड़े कर दिए हैं। इससे पुल निर्माण कंपनी को लाखों का नुसान हो रहा है। नदी में लगाई गईं भी कई मशीनें डूब गई हैं।

उधर, बाढ़ का पानी खोम्हारीपुर और सलेमपुर गांव की ओर भी तेजी से फैलने की सूचना है। सीओ अरविंद कुमार शाही ने बताया कि दोनों गांवों में अभी तक किसी के घर में पानी नहीं घुसा है। सदर प्रखंड के मसानथाना गांव के पास भीषण कटाव कर रही है।

नदी वहां दो सौ मीटर में कटाव करते हुए बांध की तरफ तेजी से बढ़ रही है। पिछले 24 घंटे के अंदर 16 मीटर चौड़ा कटाव हुआ है। वहां बांध व नदी की धारा की दूरी मात्र 30 मीटर बची है। मुख्य अभियंता ने कटाव की भयावहता को देख उसे संवेदनशील स्थल घोषित कर दिया है।

जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता दिनेश कुमार चौधरी ने बताया कि मशानथाना गांव के पास नदी कटाव कर रही है। उस स्थल को संवेदनशील घोषित कर बचाव कार्य में तेजी लाने का आदेश दिया गया है। निरोधी कार्य जारी है। वहां अफसर कैंप कर रहे हैं। स्थिति नियंत्रण में है। वहीं, सदर एसडीओ रेयाज अहमद खां का कहना है कि प्रशासन अलर्ट है। हर स्थिति पर नजर रखी जा रही है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें