फोटो गैलरी

Hindi Newsकिसानों को नुकसान पर मिलेगा मुआवजा

किसानों को नुकसान पर मिलेगा मुआवजा

बेमौसमी बारिश की मार झेल रहे किसानों को राहत देने के लिए सरकार उन्हें मुआवजे का ऐलान जल्द करेगी। यह मुआवजा उन्हें कुल हुए नुकसान की आकलन रिपोर्ट के आधार पर दिया जाएगा। एक अधिकारी ने कहा वित्त...

किसानों को नुकसान पर मिलेगा मुआवजा
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 01 Apr 2015 11:56 AM
ऐप पर पढ़ें

बेमौसमी बारिश की मार झेल रहे किसानों को राहत देने के लिए सरकार उन्हें मुआवजे का ऐलान जल्द करेगी। यह मुआवजा उन्हें कुल हुए नुकसान की आकलन रिपोर्ट के आधार पर दिया जाएगा। एक अधिकारी ने कहा वित्त मंत्रालय कई प्रस्ताव पर विचार कर रहा है।

किसानों को दिया जाने वाला मुआवजा 10 हजार प्रति एकड़ के करीब हो सकती है। वित्त मंत्रालय में नुकसान की भरपाई करने के तरीकों पर एक्शन प्लान तैयार किया जा रहा है। सूत्रों ने कहा कि अगर किसी किसान को शत प्रतिशत नुकसान हुआ है, तो उसे दस हजार रुपये प्रति एकड़ से ज्यादा मुआवजा देने पर भी विचार किया जा सकता है। जिन किसानों का 25 फीसदी के करीब नुकसान हुआ है उन्हें केंद्र की ओर से बोनस दिया जाएगा। वित्त मंत्रालय सभी राज्यों की एक समग्र रिपोर्ट तैयार करने में जुटा है। राज्यवार नुकसान की पूरी रिपोर्ट आने के बाद केंद्र पैकेज की घोषणा कर सकता है।

मंत्रियों का समूह गठित
गृहमंत्री राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में मंत्रियों का एक अनौपचारिक समूह आपदाओं में फसलों को होने वाले नुकसान के लिए दी जाने वाली वित्तीय सहायता को बढ़ाने पर विचार करेगा। तीन सदस्यीय समूह में वित्तमंत्री अरुण जेटली और कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह शामिल हैं। यह समूह आपदाओं में होने वाले खेती बाड़ी के नुकसान के लिए मौजूदा सहायता सीमा को बढ़ाने पर विचार करेगा। कृषि मंत्री राधा मोहन सिंह ने कहा कि सरकार के आपदा राहत कोष के तहत किसानों के लिए सहायता सीमा काफी कम है। सरकार यह महसूस कर रही है कि इसे बढ़ाए जाने की आवश्यकता है। 

यूपी में छह और किसान मरे
हाथरस/अलीगढ़।
मौसम की मार किसानों की जान ले रही है। मंगलवार को हाथरस-अलीगढ़ में तीन और पीलीभीत में एक किसान की सदमे से मौत हो गई। वहीं, बरेली और देवरिया में दो किसानों ने खुदकुशी कर ली। हाथरस जंक्शन क्षेत्र में दो, जबकि टप्पल में एक किसान ने दम तोडम। परिजन किसानों की मौत को फसलों की बर्बादी से सदमे से होना बता रहे हैं।

नीतीश कुमार ने की समीक्षा
पटना।
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सोमवार को ओलावृष्टि से फसलों की क्षति मौतों को गंभीरता से लेते हुए मंगलवार को मुख्यमंत्री सचिवालय संवाद में समीक्षा बैठक की।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें