फोटो गैलरी

Hindi Newsपर्यावरण को बचाने के लिए एक घंटे बिजली बंद रखेगी दिल्ली

पर्यावरण को बचाने के लिए एक घंटे बिजली बंद रखेगी दिल्ली

दिल्ली अर्थ ऑवर पर एक घंटे बत्ती बंद रखकर बिजली बचाएगी। यह स्विच ऑफ 28 मार्च की रात 8.30 से 9.30 बजे तक होगा। इसके माध्यम से एक तरह से पर्यावरण को बचाने की एक पहल की जाएगी। इसके लिए तैयारियां पूरी हो...

पर्यावरण को बचाने के लिए एक घंटे बिजली बंद रखेगी दिल्ली
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 28 Mar 2015 09:31 AM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली अर्थ ऑवर पर एक घंटे बत्ती बंद रखकर बिजली बचाएगी। यह स्विच ऑफ 28 मार्च की रात 8.30 से 9.30 बजे तक होगा। इसके माध्यम से एक तरह से पर्यावरण को बचाने की एक पहल की जाएगी। इसके लिए तैयारियां पूरी हो गई हैं। इसके लिए सरकारी और गैरसरकारी संगठनों के साथ-साथ उपभोक्ताओं को भी जोड़ा जा रहा है ताकि इस अर्थ ऑवर को और भी सफल बनाया जा सके। बीते वर्ष की गई पहल में दिल्लीवालों ने अर्थ ऑवर में एक घंटे का स्विच ऑफ कर करीब 250 मेगावॉट बिजली की बचत की थी।

दिल्ली के उपभोक्ताओं को पोस्टर और लीफलेट के माध्यम से सूचनाएं भेजी जा रही हैं। बीएसईएस कंपनी का कहना है कि ऐसे उपभोक्ता जिनके ईमेल कंपनी के पास उपलब्ध हैं, उनके ईमेल पर एक संदेश भी भेजा गया है ताकि अधिक से अधिक उपभोक्ता इस मुहिम से जुड़ें। पिछले वर्ष दिल्लीवालों द्वारा बचाई गई कुल बिजली में से 175 मेगावॉट बिजली बीएसईएस उपभोक्ताओं के माध्यम से बचाई गई थी। इस बार भी कंपनी ऐसी ही पहल की संभावना जता रही है। इसलिए बीएसईएस के हर कार्यालय में अर्थ ऑवर संदेश उपभोक्ताओं को देने की कोशिश की जा रही है।

कंपनी की ओर से 34 लाख उपभोक्ताओं को न्यूज लेटर भेजा गया है और 28 मार्च तक 11 लाख उपभोक्ताओं को एसएमएस भेजने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। कंपनी ने 400 कार्यालयों में गैरजरूरी लाइटों को बंद रखने के भी दिशा निर्देश जारी किए हैं और इन्हें अर्थ ऑवर में शामिल होने को कहा है।

बैंड के जरिए सिखाएंगे बिजली बचत के फंडे
अर्थ ऑवर को और भी यादगार बनाने के लिए दिल्ली सरकार की ओर से भी पहल की गई है। इसके लिए कनॉट प्लेस के सेंट्रल पार्क में एक रंगारंग कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। यहां जाने-माने फिल्मस्टार अर्जुन कपूर भी पहुंचेंगे। इसके अतिरिक्त यहां पर एक रॉक बैंड की प्रस्तुति भी होगी जो दिल्लीवालों को प्रोत्साहित करेगा। दिल्ली सरकार के पर्यावरण विभाग की ओर से अर्थ ऑवर को सफल बनाने के लिए स्कूलों को चिट्ठियां लिखी गई हैं ताकि बच्चे प्रोत्साहित हो सकें। इसके अतिरिक्त सेंट्रल पार्क में परंपरागत ऊर्जा पर एक विशेष नि:शुल्क प्रदर्शनी भी आयोजित की जाएगी जो दिनभर लोगों के लिए खुली रहेगी।

'अर्थ आवर' मनाएगा राष्ट्रपति भवन

पर्यावरण संबंधी मुद्दों पर जनता को जागरूक करने के लिए हर वर्ष की भांति इस साल भी 28 मार्च को अर्थ आवर मनाया जाएगा, जिसमें राष्ट्रपति भवन भी अपनी हिस्सेदारी निभाएगा।

एक बयान में शुक्रवार को बताया गया कि राष्ट्रपति भवन और उसके परिसर में शनिवार को रात साढ़े आठ बजे एक घंटे के लिए सभी गैर-जरूरी लाइटें बंद कर दी जाएंगी।

परिसर में रहने वाले लोगों को भी रात में एक घंटे के लिए अपने सभी गैजेट और लाइटें बंद करने की सलाह दी गई है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें