फोटो गैलरी

Hindi Newsफार्म के जरिये पहचाने जाएंगे दिल्ली वाले

फार्म के जरिये पहचाने जाएंगे दिल्ली वाले

डीडीए की आवासीय फ्लैट योजना में शामिल होने वाले लोगों की पहचान के लिए इस बार फार्म में विशेष कॉलम बनाया जाएगा। जिसमें स्पष्ट रूप से अंकित होगा कि आवेदक दिल्लीवासी है अथवा गैर-दिल्ली का निवासी। इसके...

फार्म के जरिये पहचाने जाएंगे दिल्ली वाले
लाइव हिन्दुस्तान टीमSat, 30 Aug 2014 11:35 AM
ऐप पर पढ़ें

डीडीए की आवासीय फ्लैट योजना में शामिल होने वाले लोगों की पहचान के लिए इस बार फार्म में विशेष कॉलम बनाया जाएगा। जिसमें स्पष्ट रूप से अंकित होगा कि आवेदक दिल्लीवासी है अथवा गैर-दिल्ली का निवासी। इसके अलावा फार्म में पेन नंबर, पुरुष-स्त्री को भी दर्ज करना होगा।

बताया जाता है कि फार्म में तीन परिवर्तन किये गए हैं। एक सितंबर यानी सोमवार से स्कीम की विधिवत लांचिंग की तैयारी डीडीए ने कर ली है। खुद डीडीए वीसी बलविंदर कुमार आईएनए स्थित विकास सदन के नागरिक सुविधा केंद्र में स्कीम की ऑनलाइन लांचिंग करेंगे। फार्म को डीडीए वेबसाइट से भी डाउनलोड किया जा सकेगा।

शुक्रवार को बैंक के अधिकारियों के साथ आवासीय योजना और उसके फार्म की बिक्री सहित अन्य मुद्दों पर डीडीए वीसी व अन्य अधिकारियों के बीच बैठक भी हुई। बताया जाता है कि 25034 फ्लैट्स के लिए अभी सिर्फ कुछ हजार फार्म ही छप सके हैं।

डीडीए के अधिकारियों का कहना है कि फार्म को लेकर किसी भी आवेदक को दिक्कत नहीं आएगी। स्कीम लांचिंग से पहले सभी बैंकों में फार्म पहुंच जाएंगे। राजधानी की चिन्हित 13 बैंकों की शाखाओं में यह फार्म मिलेंगे।

एलजी ने नकारा था
शुरुआत में डीडीए अधिकारी चाहते थे कि आवासीय योजना में दिल्लीवासियों को अस्सी फीसदी आरक्षण मिले। अंत में इस नीति को एलजी ने अस्वीकृत कर दिया। उल्लेखनीय है कि वर्ष 2010 में आई आवासीय स्कीम में दिल्ली से अधिक गैर दिल्लीवासियों ने आवेदन किया था।

12 लाख से अधिक फॉर्म थे तब
महज 16 हजार मकानों के लिए करीब 12 लाख से अधिक फार्म छपवाए गए थे। इस बार 25034 मकानों के लिए पहले चरण में पंद्रह लाख तथा बाद में चरणबद्ध तरीके से कुल 25 लाख फार्म छपवाने की योजना है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें