फोटो गैलरी

Hindi Newsअब दिल्ली की लड़कियों को भा रहे हैं एनआरआई पति

अब दिल्ली की लड़कियों को भा रहे हैं एनआरआई पति

विदेश में शादी कर बेटी के अच्छे भविष्य का सपना देखने के मामले में दिल्ली वाले अब पंजाब से कहीं अधिक धोखा खा रहे हैं। एनआरआई पति के मामले में मध्यस्थता की भूमिका निभाने वाली राष्ट्रीय महिला आयोग की...

अब दिल्ली की लड़कियों को भा रहे हैं एनआरआई पति
लाइव हिन्दुस्तान टीमFri, 15 Aug 2014 08:34 PM
ऐप पर पढ़ें

विदेश में शादी कर बेटी के अच्छे भविष्य का सपना देखने के मामले में दिल्ली वाले अब पंजाब से कहीं अधिक धोखा खा रहे हैं। एनआरआई पति के मामले में मध्यस्थता की भूमिका निभाने वाली राष्ट्रीय महिला आयोग की एनआरआई सेल में इस साल दिल्ली के सबसे अधिक मामले दर्ज किए गए, जिसमें विदेश में बसी बेटियों को धोखा मिला। हाल ही में आयोग से शादी करके कनाडा गई एअर होस्टेज के मामले में हस्तक्षेप कर दूतावास के जरिए पत्र भेजा है।

राष्ट्रीय महिला आयोग की वार्षिक रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2013 में देश भर से प्राप्त कुल 261 शिकायतों में 45 शिकायतें अकेली दिल्ली की देखी गई। वर्ष 2011 में दिल्ली से मिलने वाली शिकायतों का आंकड़ा केवल दस था। बीते पांच साल एनआरआई पति से धोखाधड़ी के मामले में पंजाब नंबर एक पर गिना जाता था। लेकिन इस बार पंजाब के केवल 14 मामलों में एनआरआई के खिलाफ शिकायत दर्ज की गई।

आयोग अध्यक्ष ममता शर्मा ने बताया कि विदेश में शादी करके जाने वाली लड़कियों की मदद के लिए वर्ष 2008 में एनआरआई सेल की शुरूआत की गई। जो ऐसी किसी भी शिकायत में अन्य देशों में स्थित दूतावास से संपर्क कर पीड़ित लड़कियों की मदद करती है। दिल्ली के बाद एनआरआई वर से धोखाधड़ी में आंध्रप्रदेश का स्थान दूसरे नंबर पर है जहां एक साल में 29 शिकायतें दर्ज कराई गईं।

दिल्ली से कनाडा गई कविता को मिला इंसाफ
आयोग में दी शिकायत के अनुसार दिल्ली की हरि नगर निवासी कविता (काल्पिनक नाम) ने एक निजी कंपनी से एविऐशन का कोर्स किया। इसी दौरान कनाडा में रहने वाले एक युवक से शादी तय हुई, शादी के बाद एक बार कनाडा गई। पति यह कहकर दिल्ली छोड़ गया कि वह वापस लेने आएगा, इसके बाद उसकी कोई खबर नहीं आई। शादी वर्ष 2010 में हुई थी।
एनआरआई पति का पता लगाने और न्याय पाने के लिए कविता ने अब राष्ट्रीय महिला आयोग हस्तक्षेप कर कविता को न्याय दिलाया है। आयोग की एनआईआई सेल ने दूतावास से संपर्क कर लड़के की जानकारी जुटाई है। जबकि इस बावत विवाह कराने में मध्यस्थ्ता निभाने वाली मैटरिमोनियल कंपनी सोमोटो जारी किया गया है। हालांकि आयोग के हस्तक्षेप के बाद कविता ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटया।

विदेश में शादी की कुछ शिकायत
-महिला को पीटना, नौकर का काम करना और लड़की का पासपोर्ट जब्त कर लेना
-अधिकतर मामलों में वर पक्ष द्वारा वधु पक्ष को नौकरी और अप्रवास संबंधी गलत जानकारी दी जाती हैं।
-अधिकांश ऐसे मामलों में दूसरा विवाह को रद्द कर देते हैं, जिससे उन्हें देश में गुजारा भत्ता भी नहीं मिलता
-एनआरआई पति पहले से ही शादीशुदा पाए गए, परिवार के दवाब में देश में दूसरी शादी करने की हामी भरी

क्या करना चाहिए
-एनआरआई लड़के के उक्त दस्तावेज जरूर जांचे, जिसमें वैवाहिक स्थिति, नौकरी करने की जगह, समय, बैंक एकाउंट, उक्त देश में स्थाई और अस्थाई निवास का प्रमाण
-विवाह के बाद लड़की को विदेश ले जाने पर उक्त देश द्वारा मैरिज या स्पाउसल वीजा दिया जाता है, हालांकि यह चार महीने लिए ही मान्य होता है।
-नागरिकता प्रमाणपत्र के लिए कनाडा, आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड रेजिडेंस वीजा स्टीकर या पीआर और मैपल लीफ कार्ड देते है। इसकी जांच कर नागरिकता जांची जा सकती है।
-आईपीसी की धारा 498ए के तहत मामले में कार्रवाई की जा सकती है।
-हालांकि सीआरपीसी की धारा 154(1) कोर्ट में भी लिखित शिकायत दी जा सकती है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें