फोटो गैलरी

Hindi Newsडीयू में दाखिले का आज अंतिम मौका

डीयू में दाखिले का आज अंतिम मौका

दिल्ली विश्वविद्यालय में भले ही नए सत्र की शुरुआत हो चुकी हो लेकिन कई कॉलेजों में स्नातक की सीटें अभी भी खाली हैं। सामान्य वर्ग की सीटें भर गई हैं, सिर्फ ओबीसी, एससी, एसटी व शारीरिक रूप से अक्षम वर्ग...

डीयू में दाखिले का आज अंतिम मौका
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 21 Aug 2014 12:50 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विश्वविद्यालय में भले ही नए सत्र की शुरुआत हो चुकी हो लेकिन कई कॉलेजों में स्नातक की सीटें अभी भी खाली हैं। सामान्य वर्ग की सीटें भर गई हैं, सिर्फ ओबीसी, एससी, एसटी व शारीरिक रूप से अक्षम वर्ग में मौके हैं। इन सीटों पर दाखिला मेरिट से दिया जा रहा है। कॉलेजों में गुरुवार को दाखिले का अंतिम दिन है।

डिप्टी रजिस्ट्रार (अकादमिक) राम दत्त ने बताया कि कई ऐसे कॉलेज हैं, जहां आरक्षित वर्ग की सीटें भरी नहीं हैं। विश्वविद्यालय ने इनसे ब्योरा मांगा था। कॉलेजों ने बताया कि उनके यहां सीटें खाली हैं। राम दत्त ने बताया कि ऐसे कॉलेजों ने 13 अगस्त को अपनी वेबसाइट और नोटिस बोर्ड पर सीटों का ब्योरा अपलोड किया। इसके आधार पर नए सिरे से पंजीकरण हुआ। जिन छात्रों ने पंजीकरण कराया था सिर्फ वे सीट पाने के हकदार हैं। 19 अगस्त को इस बाबत मेरिट जारी हो चुकी है।

जिनका मेरिट में नाम आया है, वही छात्र गुरुवार तक सीट पक्की कर सकते हैं। बहरहाल, बता दें कि कटऑफ की तरह प्रतिशत में आने वाले सभी को दाखिला नहीं दिया जाएगा। 21 अगस्त को छात्रों को दाखिला लेना होगा। इसके बाद दाखिले की प्रक्रिया खत्म हो जाएगी।

नहीं जारी होगी कटऑफ: डीयू में स्नातक में दाखिला कटऑफ से होता है। लेकिन अंतिम समय में खाली सीटों को भरने के लिए अब कटऑफ जारी नहीं होगी। यानी जितनी सीटें बची हैं, उतने ही छात्रों को दाखिला मिल पाएगा। ऐसे में डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर जेएम खुराना का कहना है कि छात्रों को निराश नहीं होना चाहिए। जिन्हें नियमित कॉलेजों में सीट नहीं मिल रही वे स्कूल ऑफ ओपन लर्निंग (एसओएल) में सीट पक्की कर सकते हैं। एसओएल में दाखिला प्रक्रिया जारी है।

कॉलेजों का टाइम टेबल ऑनलाइन
चार साल का डिग्री प्रोग्राम (एफवाईयूपी) में टाइम टेबल अपडेट करने की नीति लागू की गई थी। एफवाईयूपी खत्म हो गया है, लेकिन डीयू ने कई नियमों को बरकरार रखा है। इसमें टाइम टेबल की नीति प्रमुख है। सत्र शुरू होने के बाद नए छात्रों के लिए सभी कॉलेजों ने टाइम टेबल को नए सिरे से ऑनलाइन जारी किया है। कौन से विषय की कक्षा किस दिन और कितने बजे होगी, कौन शिक्षक पढ़ाएगा, उनकी अनुपस्थिति में कौन सा शिक्षक पढ़ा सकता है, इस बाबत तमाम जानकारी इसमें है। यही नहीं, इसके अलावा यह जानकारी भी अपलोड की गई है कि कौन सा शिक्षक किस विषय को माह में कितने घंटे पढ़ाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें