फोटो गैलरी

Hindi Newsआवासीय योजना शुरू होते ही डीडीए की साइट हुई क्रैश

आवासीय योजना शुरू होते ही डीडीए की साइट हुई क्रैश

दिल्ली विकास प्राधिकराण (डीडीए) की हाउसिंग स्कीम 2014 के तहत मिलने वाले फ्लैटों के लिए आज से फॉर्म की बिक्री शुरू हो गई है। सुबह साढ़े 9 बजे स्कीम लॉन्च होते ही डीडीए की साइट (dda.org.in) क्रैश कर...

आवासीय योजना शुरू होते ही डीडीए की साइट हुई क्रैश
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 01 Sep 2014 03:47 PM
ऐप पर पढ़ें

दिल्ली विकास प्राधिकराण (डीडीए) की हाउसिंग स्कीम 2014 के तहत मिलने वाले फ्लैटों के लिए आज से फॉर्म की बिक्री शुरू हो गई है। सुबह साढ़े 9 बजे स्कीम लॉन्च होते ही डीडीए की साइट (dda.org.in) क्रैश कर गई।

सोमवार को डीडीए उपाध्यक्ष बलविंदर कुमार ने डीडीए मुख्यालय स्थित विकास सदन में योजना को लांच किया। पहला दिन होने के कारण बैंकों की शाखाओं में आवेदन फार्म खरीदने के दौरान भीड़ से सामना हो सकता है। इसलिए फार्म खरीदने के लिए अतिरिक्त समय का ध्यान रखकर जाएं।

योजना में 25,034 फ्लैट शामिल किए गए हैं। योजना का ड्रा 30 अक्टूबर को निकाले जाने की बात कही जा रही है। डीडीए का दावा है कि 31 मार्च, 2015 तक डीडीए सभी सफल आवेदकों को फ्लैट उपलब्ध करा देगा। योजना में पहली बार इस प्रस्ताव को जोड़ा गया है कि फ्लैट निकलने पर उसे पांच साल तक बेचा नहीं जा सकेगा।

डीडीए और सफल आवेदक के बीच इसे लेकर करार किया जाएगा। योजना में 22,627 फ्लैट 32 मीटर से लेकर 48 मीटर साइज के हैं। ये फ्लैट ग्रीन बिल्डिंग नार्म्स को ध्यान में रखते हुए तैयार किए गए हैं। इनमें ओपन एरिया में बिजली की व्यवस्था एलईडी व सीएफएल लाइट्स के हिसाब से तैयार की जाएगी। इन फ्लैटों की कीमत 14 लाख से लेकर 22 लाख रुपये तक है। ये फ्लैट द्वारका, रोहिणी व नरेला में हैं।

811 पुराने फ्लैट हैं। इन्हें डीडीए के निर्धारित रेट से कम पर दिया जाएगा। ये फ्लैट जितने पुराने होंगे उनकी कीमत 1.2 फीसद प्रति वर्ष के हिसाब से उतनी ही कम होती जाएगी। 896 फ्लैट नए बने हैं। इसमें एलआइजी, एमआइजी और एचआइजी फ्लैट शामिल हैं। इनकी कीमत इलाके के हिसाब से अलग-अलग है। इनकी अधिकतम कीमत एक करोड़ 20 लाख तक है।

7 सौ फ्लैट ईडब्ल्यूएस श्रेणी के हैं, ये कम आय वर्ग के लोगों के लिए होंगे। इसके लिए आवेदक को आय प्रमाणपत्र देना होगा। ये फ्लैट 6 लाख 90 हजार रुपये से लेकर 11 लाख तक के होंगे। 18 साल का कोई भी व्यक्ति योजना में आवेदन कर सकेगा। हर व्यक्ति के लिए यह आवेदन मान्य होगा।

डीडीए की यह पहली योजना है जिसमें फ्लैटों की मरम्मत व रखरखाव के लिए डीडीए ने 362 करोड़ का प्रावधान किया है। इसके लिए डीडीए के अधिशासी अभियंता और डीडीए में पंजीकृत संबंधित कालोनी की रेजीडेंट वेलफेयर एसोसिएशन का संयुक्त रूप से बैंक खाता खोला जाएगा। फ्लैटों की संख्या के हिसाब से फ्लैटों की मरम्मत व रखरखाव के लिए पैसा बैंक के संयुक्त खाते में डाला जाएगा। योजना में शामिल किए गए 811 पुराने फ्लैटों को मरम्मत के बाद ही आवंटित किया जाएगा।

इन बैंकों में मिलेंगे आवेदन फार्म
इंड्सइंड बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, यूनियन बैंक आफ इंडिया, स्टेट बैंक आफ इंडिया, सेंट्रल बैंक आफ इंडिया, आइडीबीआइ बैंक, आइसीआइसीआइ बैंक, यस बैंक, एचडीएफसी बैंक, एक्सिस बैंक, पंजाब नेशलन बैंक, सिंडीकेट बैंक, कारपोरेशन बैंक।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें