फोटो गैलरी

Hindi Newsडीडीए कर्मचारी घोटाले में अधिकारियों पर गिरेगी गाज!

डीडीए कर्मचारी घोटाले में अधिकारियों पर गिरेगी गाज!

डीडीए में कर्मचारियों के लापता होने के मामले में विभागीय अधिकारियों की गड़बड़ी पाए जाने पर संबंधित विभाग के अधिकारी पर गाज गिर सकती है। कार्मिक व लेखा विभाग के अधिकारियों को इस मामले में गैर-हाजिर चल...

डीडीए कर्मचारी घोटाले में अधिकारियों पर गिरेगी गाज!
लाइव हिन्दुस्तान टीमMon, 15 Sep 2014 10:35 PM
ऐप पर पढ़ें

डीडीए में कर्मचारियों के लापता होने के मामले में विभागीय अधिकारियों की गड़बड़ी पाए जाने पर संबंधित विभाग के अधिकारी पर गाज गिर सकती है। कार्मिक व लेखा विभाग के अधिकारियों को इस मामले में गैर-हाजिर चल रहे कर्मचारियों की सूची से मिलान करने को कहा गया है। साथ ही यह भी पता करने को कहा गया है कि गैर-हाजिर कर्मचारियों को आखिर किस तरह से अब तक तंख्वाह मिलती रही है। डीडीए वीसी बलविंदर कुमार ने मामले को गंभीर मानते हुए एक सप्ताह के भीतर जांच पूरी करने के लिए कहा है। सोमवार को जांच गठित कर दी गई है।

गौरतलब है कि हिंदुस्तान में खबर प्रकाशित होने के बाद इस मामले में जांच गठित की गई है। वीसी ने बताया कि कर्मचारियों के लापता मामले में इंटरनल जांच समिति गठित कर दी है। रिपोर्ट में यदि किसी विभाग के अधिकारी के खिलाफ सबूत पेश हुए तो उसके खिलाफ कठोर वैद्यानिक कार्रवाई की जाएगी। उन्होंने कहा कि अधिकांश लापता कर्मियों में माली, वर्क फोर्स, बेलदार व सिक्योरिटी गार्ड जैसे कर्मचारी शामिल हैं। इनमें से कई की डय़ूटी दूर-दराज के इलाकों में भी लगी हो सकती है। इसलिए इस माह के अंत तक ऐसे कर्मचारियों के उपस्थित होने की प्रतीक्षा की जाएगी। वैसे डीडीए में दो तरह के कर्मचारी चतुर्थ श्रेणी में कार्यरत हैं, इसमें डीडीए के (पे-रोल) तथा संविदा वाले कर्मचारी शामिल हैं।

कर्मचारियों की संख्या के मसले पर उन्होंने कुछ भी कहने से यह कहते हुए इंकार कर दिया कि चूंकि अब तक साढ़े तेरह हजार कर्मियों की स्क्रूटनी अथवा बायोमीट्रिक मशीन में एनरोलमेंट हुआ है। ऐसे में लापता कर्मियों की संख्या के बारे में अभी कुछ नहीं कहा जा सकता है।

गौरतलब है कि बायोमीट्रिक मशीन लगने के बाद गैर-हाजिर चल रहे कर्मचारियों की संख्या 2278 तक पहुंच गई है। हालांकि डीडीए अधिकारी इस संख्या को सही नहीं मान रहे हैं।

डीडीए वीसी के मुताबिक लापता कर्मियों की संख्या में से कुछ कर्मचारी सेवानिवृत्त कर्मचारी भी हो सकते हैं, जिन्हें पिछले माह ही पदमुक्त किया गया हो। लेकिन यह सब जांच के बाद ही पता लगेगा कि डीडीए के कुल कितने कर्मचारी वास्तव में लापता हैं।

बाक्स:
 इन बिंदुओं पर होगी जांच
-कर्मचारी कब से लापता हैं
-कुल कितने कर्मचारी हैं, जिनकी डय़ूटी दूर-दराज के इलाके में लगी हुई है और वह बायोमीट्रिक मशीन से हाजिरी लगा पाने में सक्षम नहीं
- तंख्वाह सहित और गैर तंख्वाह के ऐसे कितने कर्मचारी हैं जो अवकाश पर हैं
-बायोमीट्रिक हाजिरी न लग पाने के पीछे कोई अन्य कारण तो नहीं

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें