फोटो गैलरी

Hindi Newsऑनलाइन भी फ्लैट के आवेदन करा सकेंगे

ऑनलाइन भी फ्लैट के आवेदन करा सकेंगे

डीडीए की एक सितंबर से शुरू होने वाली आवासीय स्कीम में घर बैठे भी फ्लैट की बुकिंग करा सकेंगे। डीडीए पहली बार इस तरह की सुविधा दे रहा है। आवेदक फ्लैट बुकिंग के लिए निर्धारित पंजीकरण राशि का भुगतान नेट...

ऑनलाइन भी फ्लैट के आवेदन करा सकेंगे
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 28 Aug 2014 10:06 AM
ऐप पर पढ़ें

डीडीए की एक सितंबर से शुरू होने वाली आवासीय स्कीम में घर बैठे भी फ्लैट की बुकिंग करा सकेंगे। डीडीए पहली बार इस तरह की सुविधा दे रहा है। आवेदक फ्लैट बुकिंग के लिए निर्धारित पंजीकरण राशि का भुगतान नेट बैंकिंग, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के जरिये कर सकेंगे।

इसके लिए स्कीम शुरू होने के साथ ही डीडीए की वेबसाइट पर विशेष लिंक तैयार किया जाएगा। वहीं, लोगों को दिक्कत न हो इसके लिए डीडीए ने बैंकों को अपने शाखा में विशेष काउंटर बनाने को कहा है।

डीडीए के वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, इस बार स्कीम में ऑनलाइन बुकिंग का प्रावधान रहेगा। इससे दूर-दराज में रहने वाले लोग भी स्कीम में शामिल होने के लिए फ्लैट की पंजीकरण राशि घर बैठे जमा कर सकें। अधिकारी के मुताबिक, स्कीम में केवल भारतीय ही शामिल हो सकते हैं, लेकिन देश में कहीं भी रहने वाला व्यक्ति इस स्कीम में शामिल हो सकेगा।

यूआईडी के जरिए होगी आवेदकों की पहचान: स्कीम में शामिल आवेदकों खासतौर से ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए इस बार अलग से तैयारी की जा रही है। इससे यह पहचाना जा सकेगा कि आवेदक इससे पहले दिल्ली में किसी अन्य प्रॉपर्टी का मालिक है या नहीं। अगर है तो यह प्रॉपर्टी उसे सरकारी योजना के तहत तो हासिल नहीं हुई है। स्कीम में 700 ईडब्ल्यूएस फ्लैट्स भी शामिल किए गए हैं। इसमें एक लाख रुपये सालाना आमदनी वाले लोग ही शामिल हो सकते हैं।   

सरकारी योजनाओं में कई बार लोग हो जाते हैं शामिल: डीडीए का मानना है कि कई बार गरीब वर्ग के लोगों के लिए निकलने वाली योजनाओं का लाभ लोग लेने के बाद भी फिर से नई योजना में शामिल हो जाते हैं। ऐसे लोगों का पता लगाने के लिए इस बार आधार कार्ड विशेष प्रकार से देखा जाएगा। डीडीए में इसके लिए चार मशीनें भी लगाई जा रही हैं। जिनकी सहायता से आवेदकों के फिंगर प्रिंट्स अथवा रेटिना के जरिए उनके रिकार्ड की जानकारी ली जाएगी।

आवंटन से पहले आधार कार्ड दिखाना जरूरी: डीडीए के अधिकारी का कहना है कि यूआईडी के जरिए आवेदक के पते के अलावा उसकी संपत्ति, कार्य, परिवारजनों आदि की सही जानकारी मिल जाएगी। इसलिए यह विचार भी किया जा रहा है कि स्कीम के सफल आवेदकों को आवंटन से पूर्व आधार कार्ड दिखाना अनिवार्य किया जाए।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें