फोटो गैलरी

Hindi Newsकाउंसलिंग की रुकी प्रकिया को दोबारा से शुरू करेगा आईपी

काउंसलिंग की रुकी प्रकिया को दोबारा से शुरू करेगा आईपी

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय(आईपी) विभिन्न कोर्स की सीटों को भरने के लिए रविवार से एक बार फिर काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। आईपी में कई कोर्स की काउंसलिंग दूसरे चरण के बाद...

काउंसलिंग की रुकी प्रकिया को दोबारा से शुरू करेगा आईपी
लाइव हिन्दुस्तान टीमThu, 24 Jul 2014 07:17 PM
ऐप पर पढ़ें

गुरु गोविंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय(आईपी) विभिन्न कोर्स की सीटों को भरने के लिए रविवार से एक बार फिर काउंसलिंग की प्रक्रिया शुरू करने जा रहा है। आईपी में कई कोर्स की काउंसलिंग दूसरे चरण के बाद ही रोक दी गई थी, जिस वजह से ज्यादातर कोर्स में सीटों का आवंटन नहीं हो पाया था। लेकिन कोर्स विशेष के आधार पर सीट निर्धारण की प्रक्रिया के पूरा होने का बाद रविवार से काउंसलिंग की अगली प्रक्रिया को शुरू कर दिया जाएगा। रविवार से जिन प्रमुख कोर्स की काउंसलिंग शुरू की जाएगी उनमें मुख्य रूप से बीटेक, एमबीए और एमबीबीएस जैसे कोर्स शामिल हैं।

आईपी के प्रवक्ता नलिनी रंजन ने बताया कि इस सत्र में आईपी विश्वविद्यालय कुल 29 हजार सीटों पर छात्रों को दाखिला देगा, लेकिन अभी तक सिर्फ चार हजार सीटें ही आवंटित की जा सकी हैं। लिहाजा खाली बची 25 हजार सीटों के आवंटन की प्रक्रिया रविवार से शुरू की जा रही है। रविवार से शुरू होने वाले प्रक्रिया काउंसलिंग की अगली प्रक्रिया होगी जिसके आधार पर छात्र कोर्स विशेष में अपने चहेते कॉलेज को विकल्प के तौर पर चुन सकेंगे। जिसके बाद विश्वविद्यालय छात्रों के रैंक के आधार पर उन्हें कॉलेज विशेष में सीट आवंटित करेगा। 

41 कोर्स के लिए पूरी की जा चुकी है काउंसलिंग
नलिनी रंजन ने बताया कि इस साल आईपी प्रशासन ने कुल 51 कोर्स के लिए काउंसलिंग आयोजित कराई थी। जिनमें से अभी तक कुल 41 कोर्स की काउंसलिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। जबकि दस प्रमुख कोर्स की काउंसलिंग होनी बची है। रविवार को शुरू हो रहे काउंसलिंग की प्रक्रिया के बाद मंगलवार से अन्य बचे कोर्स की काउंसलिंग प्रक्रिया भी शुरू की जा सकती है। उन्होंने बताया कि 41 कोर्स के तहत अभी तक कुल चार हजार सीटों का आंवटन किया गया है।

ज्यादा से ज्यादा विकल्पों का चयन करें छात्र
आईपी विश्वविद्यालय का छात्रों से अपील है कि वो काउंसलिंग के दौरान अपने रैंक के मुताबिक ज्यादा से ज्यादा कॉलेज का चयन करें। ताकि उनको सीट आंवटन के पहले चरण में ही कॉलेज आवंटित हो सके।

एक अगस्त से शुरू होगा सत्र
आईपी विश्वविद्यालय के एक बड़े अधिकारी ने बताया कि काउंसलिंग की प्रक्रिया होने में हुई देरी की वजह से सत्र शुरू होने में देरी नहीं होगी। उन्होंने बताया कि सत्र अपने निर्धारित समय यानी एक अगस्त से ही शुरू होगा। इससे पहले सभी कोर्स की काउंसलिंग पूरी कर ली जाएगी।
 
दस प्रमुख कोर्स के लिए काउंसलिंग
आईपी प्रशासन ने इस साल से पहली बार अपने बारह प्रमुख कोर्स के लिए ऑनलाइन काउंसलिंग शुरू की थी। जिनमें से अभी तक दो कोर्स की ही काउंसलिंग हो पाई है। बचे दस कोर्स की काउंसलिंग रविवार से शुरू होगी, रविवार को कुल तीन कोर्स की काउंसलिंग होगी जबकि बाकी बचे कोर्स की रुकी काउंसलिंग को मंगलवार से शुरू किया जाएगा। इन कोर्स में बीसीए,एमबीए, बीजेएमसी,एलएलबी और एमबीबीएस जैसे कोर्स मुख्य रूप से शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें