फोटो गैलरी

Hindi Newsपांच किलो अधिक लेकर धान खरीद शुरू करें: सीएम

पांच किलो अधिक लेकर धान खरीद शुरू करें: सीएम

मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह को प्रति क्विंटल पांच किलो अधिक धान लेकर खरीद की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है। इस निर्देश के बाद धान में नमी की मात्रा अधिक होने के...

पांच किलो अधिक लेकर धान खरीद शुरू करें: सीएम
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 17 Dec 2014 07:18 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री जीतनराम मांझी ने मुख्य सचिव अंजनी कुमार सिंह को प्रति क्विंटल पांच किलो अधिक धान लेकर खरीद की प्रक्रिया शुरू करने का निर्देश दिया है। इस निर्देश के बाद धान में नमी की मात्रा अधिक होने के कारण रुकी खरीद की प्रक्रिया तत्काल शुरू हो जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि नमी अधिक होने के कारण किसान बाजार में धान बेचने को मजबूर है, इसका लाभ बेचौलिए उठा रहे हैं।

राज्य सरकार बेचौलियों के हाथों में धान नहीं जाने देगी। इस निर्णय से किसानों को कम नुकसान होगा और धान की खरीद से प्राप्त राशि से वे छोटे-बड़े काम समय पर कर सकेंगे। मुख्यमंत्री बुधवार को श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल में बिहार राज्य राईस मिलर्स एसोसिएशन के तत्वावधान में आयोजित एक दिवसीय सम्मेलन को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि इस संबंध में जल्द ही निर्देश जारी कर दिया जाएगा। उन्होंने चावल मिलर्स के माध्यम से धान की खरीद और कुटाई को लेकर जारी गतिरोध को दूर करने का आश्वासन दिया। कहा कि 29 दिसंबर को उद्यमी पंचायत की बैठक में इस संबंध में ठोस निर्णय किया जाएगा। बैठक में बिहार में दूसरे राज्यों से मंगाए जा रहे अतिरिक्त चावल की आवश्यकता व कारणों की भी समीक्षा की जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि चावल मिलर्स एसोसिएशन की मांगों पर राज्य सरकार जल्द निर्णय लेगी। 

प्रत्येक प्रखंड में बनेंगे गोदाम
मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य के सभी प्रखंड मुख्यालयों में 2015 तक गोदामा का निर्माण कराया जाएगा। इससे भंडारण क्षमता बढ़ेगी। राज्य में भंडारण क्षमता चार लाख से बढ़कर 11 लाख टन हो चुकी है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें