फोटो गैलरी

Hindi Newsमुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दिया आदेश, निपटाई दर्जनों फाइलें

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दिया आदेश, निपटाई दर्जनों फाइलें

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य में 14 हजार सिपाहियों की नियुक्ति का आदेश दिया। बुधवार को उन्होंने दर्जनों फाइलें निबटाईं। इसी क्रम में सिपाही नियुक्ति का रास्ता भी साफ किया। उन्होंने कहा कि महिलाओं...

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने दिया आदेश, निपटाई दर्जनों फाइलें
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 22 Oct 2014 11:34 PM
ऐप पर पढ़ें

मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने राज्य में 14 हजार सिपाहियों की नियुक्ति का आदेश दिया। बुधवार को उन्होंने दर्जनों फाइलें निबटाईं। इसी क्रम में सिपाही नियुक्ति का रास्ता भी साफ किया। उन्होंने कहा कि महिलाओं को आत्मनिर्भर और सक्षम बनाने और उन्हें आगे बढ़ाने के लिए इस नियुक्ति में 33 फीसदी पद आरक्षित रहेंगे। उन्होंने इस पर भी कार्रवाई करने का आदेश दिया।

बताते चलें कि सरकार ने महिलाओं के लिए शिक्षक और होमगार्ड नियुक्ति में 50-50 प्रतिशत और पुलिस नियुक्ति में 33 फीसदी आरक्षण का प्रावधान किया है। सरकार ने तकनीकी शिक्षण संस्थानों में लड़कियों को मुफ्त शिक्षा देने का भी निर्णय लिया है।

मुख्यमंत्री ने ग्रामीण विकास विभाग, सड़क, वन एवं पर्यावरण से जुड़े मामलों की फाइलों का निबटा किया। उन्होंने साफ किया कि सरकार किसी भी फाइल को लंबित नहीं रखना चाहती है। कैबिनेट के लिए भी कई योजनाओं का प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश मुख्यमंत्री ने दिया। खान विभाग को भी खास निर्देश दिए गए। कार्मिक को वेतन, पद सोपान की प्रक्रिया जल्द निपटाने का निर्देश दिया गया।

मुख्यमंत्री ने पांचवीं जेपीएससी पीटी की परीक्षा का संशोधित रिजल्ट दिवाली के बाद जारी करने की भी स्वीकृति दी। सरकार ने 14 जून को इसे स्थगित करने का आदेश दिया था। मुख्य परीक्षा 16 जून से शुरू होने वाली थी। संशोधित रिजल्ट में एक सीट पर 16 गुणा रिजल्ट जारी होने की संभावना है। इस हिसाब से 4432 अभ्यर्थी सफल होंगे। इससे पहले जेपीएससी ने एक सीट पर 13 गुणा रिजल्ट जारी किया था। इसमें 3700 अभ्यर्थी सफल रहे थे। मुख्य परीक्षा दिसंबर तक होगी। सूत्रों के अनुसार संशोधित रिजल्ट जारी होने पर नए अभ्यर्थी शामिल होंगे।

277 पदों पर होनी है नियुक्ति
पांचवीं जेपीएससी के जरिए 277 पदों पर नियुक्ति होनी है। इसमें प्रशासनिक सेवा के 91, पुलिस सेवा के 41,वित्त सेवा के 38, जेल सेवा के नौ, श्रम के 20, प्रोबेशन सर्विस के 29, उत्पाद के आठ, नियोजन के 26 और सामाजिक सुरक्षा के 15 पद शामिल हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें