फोटो गैलरी

Hindi Newsकेजरीवाल ने केंद्र को चुनौती दी

केजरीवाल ने केंद्र को चुनौती दी

सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को केंद्र सरकार को फिर से खुली चुनौती दी। गृहमंत्रालय की अधिसूचना के बावजूद नौ अफसरों का तबादला करने वाली दिल्ली सरकार ने विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर केंद्र की इस...

केजरीवाल ने केंद्र को चुनौती दी
लाइव हिन्दुस्तान टीमWed, 27 May 2015 12:40 AM
ऐप पर पढ़ें

सीएम अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को केंद्र सरकार को फिर से खुली चुनौती दी। गृहमंत्रालय की अधिसूचना के बावजूद नौ अफसरों का तबादला करने वाली दिल्ली सरकार ने विधानसभा का विशेष सत्र बुलाकर केंद्र की इस अधिसूचना के खिलाफ सदन में प्रस्ताव पेश किया है।

एलजी के खिलाफ महाभियोग की मांग: गृहमंत्रालय ने गत 21 मई को  एक अधिसूचना जारी कर एलजी को ही शासन प्रमुख बताया था। अफसरों के तबादले और नियुक्ति का अधिकार भी उन्हें दिया था। इस अधिसूचना के खिलाफ सदन में प्रस्ताव रखने के दौरान ‘आप’ विधायक आदर्श शास्त्री ने मांग रखी कि एलजी के खिलाफ महाभियोग का अधिकार मिलना चाहिए।

शास्त्री ने सरकारिया आयोग की उस सिफारिश को लागू करने की मांग की, जिसमें राज्यपाल और उपराज्यपाल को भी महाभियोग के दायरे में लाने का सुझाव दिया गया था।

भाजपा विधायक को मार्शल ने सदन से निकाला: अधिसूचना की आड़ में ‘आप’ विधायकों ने पीएम और एलजी पर निशाना साधा। इस दौरान सदन के स्पीकर रामनिवास गोयल पर आलोचनात्मक टिप्पणी करने वाले भाजपा विधायक ओम प्रकाश शर्मा को मार्शल के जरिए सदन से बाहर निकाल दिया गया।

हाईकोर्ट के फैसले पर केजरी-जंग ने की चर्चा: इससे पहले सुबह केजरीवाल ने राजनिवास जाकर एलजी जंग से मुलाकात की। दोनों ने भ्रष्टाचार निरोधक इकाई (एसीबी) के अधिकारों में कटौती को गलत बताने वाले हाईकोर्ट के फैसले पर चर्चा की। सूत्रों के अनुसार, सीएम ने हाईकोर्ट के फैसले को प्रभावी बताते हुए एसीबी के क्षेत्राधिकार में कटौती संबंधी केंद्र की अधिसूचना के खुद ही निष्प्रभावी होने जाने की बात कही।

 

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें